Skip to main content

वंचितों की ऑनलाइन कक्षाएं ।

हाल ही में स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकार ने सुझाव मांगे थे। अगर इसका सीधा जवाब माँगा जाता तो वह तो यह था कि यह सत्र अकादमिक दृष्टि से शून्य सत्र घोषित कर दिया जाना चाहिए और महामारी पर पूर्ण नियंत्रण तक स्कूलों को नहीं खोला जाना चाहिए। 
  पर, जो जमीनी हालात हैं,उसमें इतना सीधा जवाब सम्भव नहीं। भारत भर में शिक्षा का एक वर्गीय ढाँचा भी है। इस वर्गीय ढाँचे के शीर्ष पर महंगे शहरी कॉन्वेंट हैं,और सबसे निचले पायदान पर ग्रामीण सरकारी विद्यालय। आप शहरों में देखिए तो इन महंगे स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के साधन संपन्न होने के कारण उनको सही रणनीति के साथ ऑनलाइन शिक्षण का लाभ लगातार मिल रहा है। इनके पास संसाधन हैं, स्कूल बंद होने के बाद से प्राइवेट ट्यूटर हैं। इसके बाद मध्यवर्गीय स्कूल हैं। यहाँ पढ़ रहे बच्चों के माँ बाप भी मर खप के रेस में बने रहने को संसाधन जुटा रहे हैं। घर में अगर एक ही लेपटॉप है तो इन दिनों वो बच्चों को समर्पित है। 
    अंत में सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी हैं। जिनमें ऑनलाइन योजनाएं तो हैं,पर उनका जमीन में पहुँच पाना सम्भव नहीं। कल्पना कीजिए,जिन बच्चों के पास अलग से स्कूल की सरकारी किताबें या यूनिफार्म खरीदने के साधन नहीं होते उनके लिए ऑनलाइन शिक्षण के संसाधन जुटाना कितना सम्भव है? जूम, यूट्यूब, व्हाट्सएप उनके लिए थोड़े समय तक रोमांच लेने की चीजें जरूर हो सकती हैं, पर इनको लगातार प्रयोग कर पाना इन बच्चों की पहुँच से बाहर है। इनमें से अधिकाँश बच्चे किसी पड़ोसी से मोबाइल पर माँगकर ये सब ऑनलाइन क्रिया कलाप करते हैं। अधिकांश घरों में डीडी स्वयंप्रभा देखने के लिए टीवी भी उपलब्ध नहीं। खैर उपलब्ध भी होता तो इनकी सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि में वह कक्षा शिक्षण का विकल्प नहीं बन पाता। अगर ये सभी चीजें कक्षा शिक्षण का विकल्प होती,या इनसे स्कूली शिक्षा की भरपाई हो पाती तो सरकार ने कभी का शिक्षकों को रिटायर कर देना था। 
    खैर इतनी लम्बी भाषण बाजी से मतलब यह था कि लॉकडाउन से अभी तक अलग अलग तबके के लोग बच्चों की शैक्षणिक दौड़ की अलग अलग तैयारी कर रहे हैं। क्योंकि सबको पता है कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली का सबसे बड़ा पैमाना यानी 'परीक्षाएं' तो अपने ही समय पर होंगी। उनमें कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। इंजीनियरिंग मेडिकल की प्रवेश परीक्षाएं हुई न, यूनिवर्सिटी की हुई न, प्रतियोगी परीक्षाएं जारी हैं न? जब परीक्षा होनी है तो सभी जुटे हैं अपने स्तर से उसकी तैयारी में। 
   अब इसमें पिस रहा है वो गरीब बच्चा जिसके माँ बाप सुबह मजदूरी को जा रहे हैं और शाम को आकर कहते हैं - ' बस स्कूलों में ही हो रहा है कोरोना, बाकी तो सब खुला ही हुआ है! चल जब तक नहीं खुल रहा स्कूल मेरे साथ काम ही सीख ले थोड़ा, अब खाली बैठे करेगा क्या?' तो बच्चे घास कटाई में लगे हैं, दिन भर ग्वाला गए हैं, कभी आस पास से मोबाईल देखकर,या मासाप मिल जाएं वर्कशीट लेकर, तो स्कूल की खोज खबर ले लेते हैं। मासाप उनके घर बाल गणना के लिए आ रहे हैं, वर्कशीट देने आ रहे हैं, वे राशन लेने स्कूल जा ही रहे हैं। फिर सोच रहे हैं, क्या कोरोना इन कामों के लिए मिलने में नहीं होता होगा? उसकी उम्र के साधन संपन्न बच्चे जुटे हुए हैं रेस की तैयारी में। ट्यूशन जारी हैं, बायज़ूज पर शारुख खान ज्ञान बाँट रहा है,स्कूल में जूम एप चल रहा है। 
     अब सरकार सुझाव माँग रही है उन अध्यापकों से जिनको कोरोना शुरू होने से अब तक अपने कार्यक्षेत्रों में बने रहना था। यानी वे तो हैं ही अपने स्कूलों में। टीसी काट रहे हैं,राशन बाँट रहे हैं,न्यूनतम संसाधनों में ऑनलाइन पढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं,गाँवों में जाकर वर्कशीट बाँट रहे हैं, कुछ एक तो अलग से बच्चों को छोटे समूहों में पढ़ा भी रहे हैं, और अंत मे सुन रहे हैं-"सही ठहरा आपका भी मासाप! मुफ्त में तनखा मिल रही लॉक डाउन में आजकल तो।"
      तो साहब बहादुर इतनी बकवास का उद्देश्य यही ठहरा कि जब तक परीक्षाएँ होंगी, स्कूल बंद करने का नुकसान सिर्फ गरीब संसाधनहीन बच्चे उठाएंगे। इसलिए या तो पूरे अकादमिक सत्र को ही शून्य घोषित कर दीजिए,या सबको कोरोना काल में प्रमोट कर दीजिए ,अन्यथा स्कूल तो खोलने ही पड़ेंगे। वरना गरीब का बच्चा पढ़ेगा कैसे? जिसके पास पेट भर रोटी का जुगाड़ नहीं, वो कहाँ से ऑनलाइन पढ़ ले?

साभार : मित्र प्रकाश चंद्र जोशी जी
ग्राम उडेरी सोमेश्वर

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम