Skip to main content

शिक्षण-अधिगम में व्हाट्सएप पर चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें ।

 ChatGPT OpenAI द्वारा विकसित एक शक्तिशाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट है। इसके निर्माताओं ऑल्टमैन, मस्क और अन्य सिलिकॉन वैली के निवेशकों ने 2015 में एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान गैर-लाभकारी संगठन बनाया और 30 नवंबर 2022 को इसे दुनिया के सामने पेश किया। चैटजीपीटी  एक शक्तिशाली एआई (Artificial Intelligence)  बॉट है जो मानव भाषा को समझने और गहराई से लिखने में सक्षम है जिसे मनुष्य आसानी से समझ सकते हैं। चैटजीपीटी में प्रश्न-उत्तर प्रारूप का उपयोग इसे दिलचस्प बनाता है।ओपनएआई (Open AI) के चैटजीपीटी ने जनता के सवालों के जवाब देने की अपनी अनूठी विशेषता के साथ पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। चैट जीपीटी का फुल फॉर्म जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफार्मर है (Generative Pre-Trained Transformer)। ChatGPT के उपयोगो की एक विस्तृत श्रृंखला है यहां हम आपको इसके सिर्फ शिक्षण अधिगम ( Teaching – Learning ) उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी दें रहे है, फिलहाल यह लेख शिक्षकों एवं शिक्षार्थियों के लिए लिखा गया है । जरा विचार करें कैसा होगा यदि प्रत्येक छात्र के पास एक व्यक्तिगत ट्यूटर और अध्ययन उपकरण हो जो किसी भी समय उनके प्रश्नों के अनुरूप उत्तर प्रदान कर सके?

इस से भी बेहतर सोचे कि कैसा हो यदि शिक्षक कुछ नियमित कार्यों को प्रभावी ढंग से स्वचालित करने की इक्छा रखते हो जैसे कि रीडिंग मटेरियल का निर्माण , राइटिंग मटेरियल का निर्माण , व्याकरण की कक्षा के लिए कंटेंट निर्माण , कोडिंग , क्विज , मूल्यांकन और न जाने क्या क्या ....

आपको बस ChatGPT को आदेश देना है कि संज्ञा पर आधारित 10 अंको की वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी तैयार करो ..... और ये लीजिए कुछ ही सेकेंड में आपके पास एक उत्कृष्ट प्रश्नोत्तरी होगी । इसी प्रकार से उदाहरण के लिए यदि आपको छात्रों को स्क्रैच प्रोग्रामिंग में चूहे बिल्ली का खेल बनाना सिखाना है तो आपको चैट जीपीटी से प्रश्न करना होगा कि खेल के स्टेप्स क्या होंगे वह आपको चूहे बिल्ली का खेल बनाने के स्टेप की पूरी एक श्रृंखला प्रदान करेगा (ब्लॉक्स और स्प्राइट्स को ड्रैग और ड्रॉप )जिन्हें देखकर आप बच्चों को प्रोग्रामिंग सिखा सकते हैं और स्वयं भी सीख सकते हैं ।

यहां हम आपको चैट जीपीटी को एक हैंडी टूल के रूप में व्हाट्सएप के साथ एकीकृत करना सिखा रहे हैं , व्हाट्सएप के साथ एकत्रित करने के उपरांत आप इसे स्वचालित मोड में प्रयोग करते हुए विभिन्न प्रकार से प्रयोगों में ला सकते हैं वैसे तो चैट जीपीटी को व्हाट्सएप के साथ इंटीग्रेट करने के विभिन्न तरीके हैं पर यहां हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिन्हें आप प्रयोग करके अपने शिक्षण को और अधिक प्रभावशाली , रचनात्मक और थकान रहित बना सकते हैं ।

1.Shmoozing द्वारा ।
1. अपने मोबाइल पर, यहां दिए गए लिंक का उपयोग करके आधिकारिक Shmooz AI  वेबसाइट पर जाएं।  “Start Shmoozing” बटन पर टैप करें, और आपका व्हाट्सएप अपने आप खुल जाएगा।

2. यहां, "चैट जारी रखें"(Continue to chat)बटन पर टैप करें, और आप तुरंत चैट स्क्रीन पर आ जाएंगे।

3. आपके लिए मैसेज बॉक्स में एक मैसेज ऑटो टाइप हो जाएगा।  बस इसे भेजें और बॉट जवाब देगा।

4. और बस!  अब आप WhatsApp में Shmooz AI से चैटजीपीटी की तरह बात कर सकते हैं और यह जवाब देगा।

5.यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Shmooz AI एक शुल्क आधारित सेवा है जिसमें केवल पहले 20 संदेश निःशुल्क हैं।

2.Twilio Sandbox द्वारा ।

1.WhatsApp एप्लिकेशन खोलें और नया चैट शुरू करें।

2. नंबर +1 (415) 523-8886 पर संदेश भेजें।

3. संदेश भेजने के बाद, आपको एक संदेश प्राप्त होगा जो बताता है कि आप Chat GPT से बातचीत कर सकते हैं।

4. अपने सवाल या संदेश को टाइप करें और भेजें।

5.Chat GPT आपके संदेश का जवाब देगा।

 

3.गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कुछ एंड्राइड एप्लीकेशन द्वारा ।

AI भाषा मॉडल के रूप में, ChatGPT का अपना Android एप्लिकेशन नहीं है। हालाँकि, कई तृतीय-पक्ष ऐप हैं जो OpenAI API के साथ एकीकृत होते हैं और उपयोगकर्ताओं को GPT-3 जैसे भाषा मॉडल के साथ चैट करने की अनुमति देते हैं, जो कि ChatGPT पर आधारित है। यहां ऐसे ऐप्स के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:-
रेप्लिका: यह एक लोकप्रिय चैटबॉट ऐप है जो उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत चैट अनुभव बनाने के लिए एआई का उपयोग करता है। यह प्रतिक्रिया उत्पन्न करने और उपयोगकर्ता इनपुट से सीखने के लिए OpenAI के GPT-3 भाषा मॉडल का उपयोग करता है।
एआई डंगऑन: यह एक टेक्स्ट-आधारित एडवेंचर गेम है जो उपयोगकर्ता इनपुट के आधार पर प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए GPT-3 का उपयोग करता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपनी कहानियां बनाने और विभिन्न परिदृश्यों का पता लगाने की अनुमति देता है।
हगिंग फेस: यह एक नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) ऐप है जो GPT-3 सहित विभिन्न भाषा मॉडल तक पहुंच प्रदान करता है। उपयोगकर्ता मॉडल के साथ चैट कर सकते हैं और अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
चैट अनुभव बनाने के लिए GPT-3 और अन्य भाषा मॉडल का उपयोग करने वाले कई ऐप्स के ये केवल कुछ उदाहरण हैं। अधिक विकल्प खोजने के लिए आप Google Play Store पर "GPT-3 ऐप्स" या "AI चैटबॉट ऐप्स" खोज सकते हैं।

 

4.GitHub के  कोड द्वारा

हालांकि इस तकनीक से चैट जीपीटी को व्हाट्सएप के साथ इंटीग्रेट करने में थोड़े तकनीकी कौशल की आवश्यकता है और डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम का आधारभूत ज्ञान होना आवश्यक है लेकिन फिर भी शिक्षकों की जानकारी के लिए मैं यहां पर प्रक्रिया के कुछ बिंदुओं को बता रहा हूं।

इस तकनीक को डेनियल नाम के रिसर्चर ने बनाया था। WhatsApp के साथ ChatGPT को एकीकृत करने के लिए, GitHub से कोड डाउनलोड करें टर्मिनल में server.py निष्पादित (execute)करें, इसके बाद ChatGPT को अपने WhatsApp खाते में एकीकृत (integrate)करने के लिए कुछ अन्य चरणों का पालन करें।

1.GitHub से कोड डाउनलोड करें
2.फाइल डाउनलोड करने के लिए 'डाउनलोड जिप' पर क्लिक करें
3.इसके बाद, टर्मिनल में 'व्हाट्सएप-जीपीटी-प्रिंसिपल' फाइल को निष्पादित करें 
4.टर्मिनल में 'server.py' रिकॉर्ड निष्पादित करें
5.अब, 'Is' दर्ज करें और एंटर दबाएं 
6 .server.py execute करें। आपका फ़ोन स्वचालित रूप से OpenAI विज़िट पृष्ठ पर कॉन्फ़िगर हो जाएगा

 

अगला कदम यह सत्यापित करना है कि आप एक इंसान हैं। मैं एक मानव हूं ( I am a Human) बॉक्स को चेक करें ,अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर जाएं और वहां आपको OpenAI ChatGPT इंटीग्रेटेड मिलेगा।


         स्रोत : इंटरनेट ,चैट जीपीटी एवं स्वयं के अनुभव पर आधारित । 

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम