Skip to main content

डाकघर एम.आई.एस योजना 2023 [Post Office MIS (Monthly Investment Scheme) Scheme 2023]


भारतीय डाकघर मासिक निवेश योजना (MIS) / Post Office MIS Scheme 2023 भारतीय डाक सेवा द्वारा दी जाने वाली एक बचत योजना है जो व्यक्तियों को एकमुश्त राशि का निवेश करने और ब्याज के रूप में एक निश्चित मासिक आय अर्जित करने की अनुमति देती है। यह उन लोगों के लिए एक सुरक्षित निवेश विकल्प है जो अपने निवेश से नियमित आय की तलाश में हैं।

भारतीय डाकघर मासिक निवेश योजना की विशेषताएं:

निवेश राशि: डाकघर मासिक निवेश योजना में न्यूनतम निवेश राशि रुपये है। 1,000, और अधिकतम निवेश सीमा 9 लाख रुपये एकल खाते के लिए  और 15 लाख रु संयुक्त खाते के लिए ।

  • 15 लाख रुपये निवेश करने के बाद आप ब्याज के तौर पर लगभग 8,875 रुपये की मासिक आय अर्जित कर सकते हैं।
  • 10 लाख रुपये निवेश करने के बाद आप ब्याज के तौर पर लगभग 5,916 रुपये की मासिक आय अर्जित कर सकते हैं।
  • 5 लाख रुपये निवेश करने के बाद आप ब्याज के तौर पर लगभग 2,958 रुपये की मासिक आय अर्जित कर सकते हैं।

ब्याज दर: डाकघर एमआईएस पर वर्तमान ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष है, जो मासिक देय है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई व्यक्ति इस योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करता है तो लगभग 5 साल की अवधि के लिए 600 रुपये का मासिक ब्याज कमा सकते हैं। 

कार्यकाल: डाकघर एमआईएस का कार्यकाल पांच वर्ष है। पांच साल पूरे होने के बाद इस योजना को और पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

संयुक्त खाता: डाकघर एमआईएस भी तीन खाता धारकों के साथ एक संयुक्त खाता खोलने की अनुमति देता है। सभी खाताधारकों को वयस्क होना चाहिए, और प्रत्येक खाताधारक 1,000, रुपये की रुपये की न्यूनतम राशि का निवेश करने के लिए पात्र है अधिकतम सीमा तक 15 लाख रूपये है ।

कर (tax): निवेश पर अर्जित ब्याज का मासिक भुगतान किया जाता है और यह कर योग्य होता है। हालांकि, एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक की निवेश राशिआयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं।

समयपूर्व निकासी: निवेश के पहले वर्ष के बाद निवेश को समय से पहले वापस लिया जा सकता है, लेकिन जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माना शुल्क निवेश की अवधि पर निर्भर करता है, और यह 2% से 1% तक होता है।

भारतीय डाकघर मासिक निवेश योजना के लाभ:

सुरक्षित निवेश: डाकघर एमआईएस एक सुरक्षित निवेश विकल्प है क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा समर्थित है। यह उन लोगों के लिए कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है जो अपने निवेश से नियमित आय की तलाश में हैं।

नियमित आय: डाकघर एमआईएस ब्याज के रूप में एक निश्चित मासिक आय प्रदान करता है। यह नियमित आय उन लोगों के लिए मददगार है जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं और जिनके पास आय का नियमित स्रोत नहीं है।

कर लाभ: रुपये तक की निवेश राशि। एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं।

आसान पहुंच: देश के किसी भी डाकघर में जाकर डाकघर एमआईएस तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। निवेश प्रक्रिया सरल और परेशानी मुक्त है।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस में 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है, जिसके दौरान जुर्माना शुल्क के साथ समय से पहले निकासी की अनुमति है। लॉक-इन अवधि पूरी होने के बाद, खाताधारक निवेश को वापस लेने या इसे अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाने का विकल्प चुन सकता है।

डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस) खाता खोलने के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

आयु: खाता 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है।

नागरिकता: खाता भारत के निवासी द्वारा खोला जा सकता है, जिसमें 10 वर्ष और उससे अधिक आयु के नाबालिग भी शामिल हैं।

भारतीय डाकघर मासिक निवेश योजना उन लोगों के लिए एक सुरक्षित निवेश विकल्प है जो अपने निवेश से नियमित आय की तलाश कर रहे हैं। यह ब्याज के रूप में एक निश्चित मासिक आय प्रदान करता है और भारत सरकार द्वारा समर्थित है। रुपये तक की निवेश राशि। एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं। हालांकि, निवेश करने से पहले योजना के नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना और निवेश से जुड़े जोखिमों को समझने के लिए वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।


शिक्षक भास्कर जोशी 



Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम