Skip to main content

राष्ट्रीय अपरेंटिस ट्रेनिंग योजना


राष्ट्रीय अपरेंटिस ट्रेनिंग योजना एक कार्यक्रम है जो विभिन्न उद्योगों और ट्रेडों में युवा व्यक्तियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य उनके रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है। यह योजना भारत की कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा प्रबंधित की जाती है।

यह कार्यक्रम विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी ट्रेड जैसे इंजीनियरिंग, आईटी, स्वास्थ्य सेवाएं, आवासीय सुविधाएं और निर्माण आदि में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

राष्ट्रीय अपरेंटिस ट्रेनिंग योजना अपरेंटिस को वास्तविक जीवन में काम करने के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है। प्रशिक्षण के दौरान, ट्रेनी एक कुशल मेंटर के साथ काम करेगा, जो उन्हें आवश्यक कौशल और ज्ञान सिखाएगा। प्रशिक्षण अवधि छह महीने से तीन वर्ष तक चल सकती है, यह योजना के आधार पर निर्धारित होता है। प्रशिक्षु को प्रशिक्षण अवधि के दौरान वजीफा मिलेगा, जो कार्यक्रम के आधार पर छह महीने से तीन साल तक हो सकता है।

कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न उद्योगों में कुशल श्रमिकों की मांग और कुशल श्रमिकों की कमी के बीच की खाई को पाटना है, जिससे युवाओं को नए कौशल सीखने और ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण के माध्यम से अनुभव प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया जा सके। यह योजना इंजीनियरिंग, आईटी, स्वास्थ्य सेवा, आतिथ्य और निर्माण सहित तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों ट्रेडों के लिए उपलब्ध है।

कार्यक्रम में एक कक्षा घटक भी शामिल है, जहां प्रशिक्षु सैद्धांतिक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और अपने ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण के पूरक के लिए निर्देश प्राप्त करेंगे। कक्षा घटक में व्यापार या उद्योग से संबंधित विषय शामिल होंगे, जैसे सुरक्षा प्रक्रियाएं, तकनीकी कौशल और उद्योग-विशिष्ट ज्ञान।

राष्ट्रीय अपरेंटिस ट्रेनिंग योजना में प्रशिक्षुओं और नियोक्ताओं दोनों के लिए कई लाभ हैं। प्रशिक्षुओं के लिए, कार्यक्रम नए कौशल सीखने, व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और उनकी रोजगार क्षमता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। नियोक्ताओं के लिए, कार्यक्रम कुशल श्रमिकों का एक स्रोत प्रदान करता है, भर्ती और प्रशिक्षण की लागत को कम करता है।

यह योजना युवाओं को मूल्यवान कौशल और अनुभव प्रदान करके युवा बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने में भी मदद करती है। इससे उन्हें गरीबी और सामाजिक बहिष्कार के जोखिम को कम करने, बेहतर भुगतान वाली नौकरियों को सुरक्षित करने में मदद मिलती है।अब मैं राष्ट्रीय अपरेंटिस ट्रेनिंग योजना की पात्रता, आवश्यक दस्तावेजों और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहा हूं।

पात्रता:

योग्यता - उम्मीदवारों को कम से कम 10 वीं पास होना आवश्यक है। ट्रेड जिसमें प्रशिक्षण लिया जाना है, उसमें कुछ विशेष योग्यताएं भी हो सकती हैं।शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग व्यवसायों और उद्योगों के अनुसार भिन्न हो सकती है।

उम्र - अपरेंटिस के लिए उम्र की सीमा 14 से 40 साल तक होती है।

नागरिकता - भारतीय नागरिक होना आवश्यक होता है।

आवश्यक दस्तावेज:

आधार कार्ड

शैक्षणिक दस्तावेज (जैसे 10वीं की मार्कशीट)

जन्मतिथि प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

बैंक खाता विवरण


पंजीकरण प्रक्रिया:

National Apprenticeship Training Scheme (NATS) के पोर्टल पर जा कर पंजीकरण करने के लिए यहाँ क्लिक करें

सबसे पहले, उम्मीदवारों को सरकारी योजना की वेबसाइट पर जाना होगा।

अपनी जानकारी दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेजों की जाँच करें।

अपने उद्योग या ट्रेड को चुनें जिसमें आप अपरेंटिसशिप करना चाहते हैं।

फॉर्म को सबमिट करने से पहले आपको अपना बायोडेटा और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।


राष्ट्रीय अपरेंटिस ट्रेनिंग योजना  एक मूल्यवान कार्यक्रम है जो युवाओं को विभिन्न उद्योगों और व्यापारों में व्यावहारिक कौशल और अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। कार्यक्रम से प्रशिक्षुओं और नियोक्ताओं दोनों को लाभ होता है, और यह युवा बेरोजगारी के मुद्दे को संबोधित करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण है।


शिक्षक भास्कर जोशी 

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम