Skip to main content

EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाएं ,सरकारी नौकरी में मिलेगा 10 % आरक्षण ।

स्वर्ण जाति के आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए 10% आरक्षण 

EWS (Economically Weaker Section) certificate एक आवश्यकता है जो आपको सरकारी नौकरियों या शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण प्रदान करता है। EWS सर्टिफिकेट के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1. अगर आप एक आधिकारिक वेबसाइट से अपने राज्य के लिए आवेदन करना चाहते हैं,(उत्तराखंड राज्य के लिए यहाँ क्लिक करें )तो आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

2. आवेदन करने से पहले, आपको EWS सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करने की आवश्यकता होगी। ये दस्तावेज आमतौर पर आवेदक की जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, आवेदक के पिता का नाम, आय प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, आवेदक का पता, व अन्य संबंधित दस्तावेजों की जांच की आवश्यकता हो सकती है। मुख्य रूप से आपको इन दस्तावेज़ की अवश्यकता होगी - पहचान प्रमाण पत्र ,पैन कार्ड ,पारिवारिक आय का प्रमाण पत्र ,अधिवास प्रमाण पत्र .बीपीएल राशन कार्ड ,आधार कार्ड ,स्व-घोषित शपथ पत्र  ,पासपोर्ट आकार का फोटो ,संपत्ति / भूमि का प्रमाण पत्र। 

3. अब, आपको अपने आवेदन फॉर्म में उपलब्ध जानकारी को पूरा करना होगा। ध्यान दें कि आवेदन फॉर्म के सभी फ़ील्डको सही और पूरा करना आवश्यक है। आपको अपनी जन्मतिथि, पिता का नाम, आय, जाति, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता विवरण, व अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी। ध्यान दें कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही और विवरणपूर्ण होनी चाहिए।

4. एक बार आप अपने आवेदन को पूरा कर दें, आपको अपने आवेदन के साथ अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपने आवेदन के साथ अपलोड करना होगा। ध्यान दें कि आपको सभी दस्तावेजों को स्कैन करके एक ही फ़ाइल में संलग्न करना होगा।

5. अगर आप ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र या नागरिकता विभाग के कार्यालय में जा सकते हैं। आपको अपने आवेदन फॉर्म और सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रति साथ ले जाना होगा। आवेदन करने से पहले, आपको अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र या नागरिकता विभाग के कार्यालय से संपर्क करके उनकी जानकारी और समय से पता करना होगा।

6. आपने आवेदन के सम्बन्ध में समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट या जनसुविधा केंद्र के माध्यम से अपडेट लेते रहें। आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच भी कर सकते हैं। ध्यान दें कि अपने आवेदन में गलत जानकारी देने या अपने आवेदन को संशोधित न करने की वजह से आपका आवेदन अस्वीकार हो सकता है।

7. आपको अपने आवेदन का प्रिंट आउट लेना न भूलें, जो आपको आवेदन करने के बाद स्वतः ही उपलब्ध होगा। इस प्रिंट आउट को आपको अपने पास रखना होगा, क्योंकि इससे आपको आवेदन की स्थिति की जांच करने या जब आवेदन की आवश्यकता होती है तब उसे सत्यापित करने में मदद मिलेगी।

8. आपको अपने आवेदन की स्थिति की जांच करते रहना चाहिए और जब तक आपको आवेदन के सम्बन्ध में कोई सूचना नहीं मिलती है, तब तक आपको इंतजार करना होगा। आपके आवेदन को संसाधित करने में कुछ समय लग सकता है और इसलिए आपको स्थिर रहना होगा।

9. अंत में, यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको आवेदन से संबंधित आवश्यक सूचना दी जाएगी और आपको अपने आवेदन के स्थिति को लेकर तैयार रहना चाहिए। यदि आपका आवेदन अस्वीकृत होता है, तो आपको भी सूचित किया जाएगा और आप दोबारा आवेदन करने के लिए समय ले सकते हैं। अपने आवेदन को नियमित रूप से अपडेट करने और आवेदन के संबंध में स्पष्टता बनाए रखने से आप अपने आवेदन को सफल बनाने में मदद कर सकते हैं।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने पर आपको निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करना होगा:

1. प्रमाणित प्रतिलिपि आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र (जैसे पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)

2. एक पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ जिसमें आपका चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा हो

3. ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवश्यक विषयों पर नवीनतम स्कोर कार्ड और शैक्षणिक रिकॉर्ड की प्रतिलिपि

4. आयकर रिटर्न या अन्य वित्तीय दस्तावेज जो ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक हो सकते हैं

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए कौन पात्र है

भारत में, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) से संबंधित व्यक्ति EWS प्रमाणपत्र प्राप्त करने के पात्र हैं। भारत सरकार के अनुसार, जिन व्यक्तियों की वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये तक है, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में माने जाते हैं। यह भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर लागू होता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पात्रता मानदंड राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, और व्यक्तियों को अपनी पात्रता निर्धारित करने के लिए अपने संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के विशिष्ट दिशानिर्देशों की जांच करनी चाहिए।

उत्तराखंड में ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

1. उत्तराखंड सरकार की e -सर्विस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://eservices.uk.gov.in/ पर जाएं।

2. होमपेज पर 'ऑनलाइन सर्विसेज' सेक्शन के तहत 'ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट' लिंक पर क्लिक करें।

3. आपको एक नए पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जहां आपको "ऑनलाइन आवेदन करें" बटन पर क्लिक करना होगा।

4. इसके बाद, आपको अपना विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और एक पासवर्ड प्रदान करके पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना होगा।

5. एक बार जब आप सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाते हैं, तो अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करें।

6. लॉग इन करने के बाद, "ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करें" विकल्प पर क्लिक करें।

7. व्यक्तिगत जानकारी, पता, व्यवसाय, आय और अन्य विवरण जैसे सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें।

8. अपनी तस्वीर, हस्ताक्षर, आईडी प्रमाण, पता प्रमाण और आय प्रमाण सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

9. सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आवेदन पत्र जमा करें।

10. आपको एक पावती पर्ची प्राप्त होगी, जिसमें आपकी आवेदन संख्या और अन्य विवरण होंगे।

11. ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र आवेदन के लिए अपेक्षित शुल्क का भुगतान करें।

12. भुगतान सफल होने के बाद, आपके आवेदन पर संबंधित अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

13. पावती पर्ची में दिए गए आवेदन नंबर का उपयोग करके आप अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

14. यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आप डाक के माध्यम से ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे या इसे संबंधित कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। यदि इसे अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आपको अस्वीकृति के कारण के बारे में सूचित किया जाएगा।

ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) प्रमाण पत्र समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को जारी किया जाता है। प्रमाणपत्र व्यक्ति की वित्तीय स्थिति के प्रमाण के रूप में कार्य करता है और ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित लोगों के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं और लाभों का लाभ उठाने में उनकी सहायता करता है। EWS प्रमाणपत्र प्राप्त करने के कुछ लाभ हैं:


  • सरकारी नौकरियों में आरक्षण: ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र धारक सरकारी नौकरियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में आरक्षण के पात्र हैं।
  • शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण: ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र धारक भी सरकार द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण के पात्र हैं।
  • उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता: कई सरकारी योजनाएँ ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं।
  • आवास योजनाओं में आरक्षण: सरकार ईडब्ल्यूएस श्रेणी के व्यक्तियों के लिए आवास योजनाओं में आरक्षण प्रदान करती है।
  • सरकारी योजनाओं में आरक्षण: विभिन्न सरकारी योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना और अन्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी के व्यक्तियों को लाभ और सब्सिडी प्रदान करती हैं।

इसलिए, EWS प्रमाणपत्र प्राप्त करना, विभिन्न सरकारी लाभों और योजनाओं तक पहुँचने में लाभदायक हो सकता है।


शिक्षक भास्कर जोशी 


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम