Skip to main content

जन धन योजना के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट सुविधा: जन धन खाते धारकों को बिना बैंक बैलेंस के भी 10 हजार रुपये निकालने की सुविधा।

जन धन योजना के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट सुविधा: जन धन खाते धारकों को ज्यादा से ज्यादा 10 हजार रुपये निकालने की सुविधा --

भारत सरकार ने जन धन योजना शुरू करके, गरीब और वंचित लोगों को वित्तीय समृद्धि का लाभ प्रदान करना उद्देश्य रखा है। इस योजना के तहत ग्राहकों को शून्य खाते खोलने का मौका दिया जाता है जिससे वे बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। जन धन खाते धारकों को अब अपने खाते बैलेंस से 10 हजार रुपये ज्यादा निकालने की सुविधा दी गई है।

ओवरड्राफ्ट सुविधा क्या है?

ओवरड्राफ्ट सुविधा एक तरह का ऋण होता है जिससे बैंक खाते धारकों को उनके खाते के बैलेंस से अधिक धन निकालने की सुविधा मिलती है। जन धन खाते धारकों को अब ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ भी मिलेगा।

कैसे मिलेगी ओवरड्राफ्ट सुविधा?

जन धन खाते धारकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए उनके खाते को एक्टिव कराना होगा। इसके लिए खातेधारकों को अपने बैंक शाखा में जाकर आवेदन करना होगा। खाते धारकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए बैंक की निर्धारित शर्तों का पालन करना होगा। जब एक खाते धारक की ओवरड्राफ्ट सुविधा सक्रिय होती है, तब वह अपने खाते से अधिक धन निकाल सकता है।

जन धन खाते धारकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा की सीमा क्या है?

जन धन खाते धारकों को अब अपने खाते से ज्यादा से ज्यादा 10 हजार रुपये ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत निकाल सकते हैं। यह सुविधा केवल एक बार होगी।

क्या ओवरड्राफ्ट सुविधा का कोई चार्ज होगा?

जन धन खाते धारकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ लेने के लिए कोई चार्ज नहीं दिया जाएगा।

जन धन खाता खोलने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

1. सबसे पहले, अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं।

2. वहाँ जाकर, जन धन खाते के लिए आवेदन पत्र लें। यदि आप इसे ऑनलाइन भी भर सकते हैं तो बेहतर होगा।

3. आवेदन पत्र में अपनी जानकारी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट आकार की फोटो आदि भरें।

4. इसके बाद, आपको बैंक शाखा में एक फॉर्म जमा करना होगा जिसमें आपके जन्मतिथि, पता और अन्य जानकारी शामिल होंगी। इसके बाद, बैंक कर्मचारी आपके दस्तावेजों की जांच करेंगे।

5. अगर आपकी जानकारी सही होती है, तो आपको जन धन खाता खोलने के लिए एक खाता संख्या और पासबुक दी जाएगी।

6. अब आप अपने नए जन धन खाते में पैसे जमा कर सकते हैं। जन धन खाते में खुलेंगे और निःशुल्क बैंकिंग सुविधाओं के साथ आते हैं, जिसमें इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम कार्ड शामिल है ।

ध्यान दें कि जन धन खाता बचत खाता है जिसमें न्यूनतम जमा राशि नहीं होती है। यह खाता गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बनाया गया है जिन्हें बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंचने में मुश्किल होती है। इसलिए, जन धन खाता खोलने के लिए आपको इस संबंध में नियमों का पालन करना होगा।

जन धन योजना के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट सुविधा के लाभ

जन धन योजना के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा के जरिए ग्राहकों को उचित रूप से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस सुविधा के जरिए, जो ग्राहकों की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है वे आसानी से इससुविधा का लाभ ले सकते हैं और अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा से, ग्राहक अपने खाते से अधिक धन निकाल सकते हैं जब भी वे ज़रूरत पड़ती है और उन्हें किसी भी आवश्यकता के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं होती है। इससे उन्हें एक सुरक्षित भविष्य की ओर कदम बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, जन धन योजना में शामिल होने से ग्राहकों को अन्य वित्तीय सुविधाओं और योजनाओं के भी लाभ मिलते हैं जो उनकी आर्थिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं।

और अधिक जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करें


शिक्षक भास्कर जोशी 

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम