Skip to main content

10वीं के बाद करियर विकल्प: भविष्य की सफलता के लिए अवसर तलाशें ।


अभी-अभी 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हुए हैं अमूमन सभी बच्चों के मन उहापोह की स्थिति होगी कि अब आगे क्या करें इस लेख  के माध्यम से मैं आपको थोड़ा सजग व मार्गदर्शन देने का प्रयास कर रहा हूं यदि आपके मन में फिर भी कोई दुविधा हो तो आप मुझे मेल के माध्यम से [email protected] कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं या आप मेरे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ कर उसमें अपने प्रश्न प्रेषित कर सकते हैं मुझे आपकी मदद करने में प्रसन्नता होगी। 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद, कई छात्र अपने भविष्य के कैरियर मार्ग को लेकर खुद को दुविधा में पाते हैं। वे अक्सर 10वीं के बाद उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बारे में सोचते हैं। सौभाग्य से, चुनने के लिए कई कैरियर मार्ग हैं। यह लेख 10 वीं के बाद कुछ लोकप्रिय करियर विकल्पों पर चर्चा करेगा, जिन्हें तीन मुख्य वर्गों में वर्गीकृत किया गया है: किसी विशिष्ट विषय में 12 वीं कक्षा को पूर्ण  करना, डिप्लोमा या प्रमाणन पाठ्यक्रम का चयन करना और सरकारी नौकरियों की तैयारी करना।

Career Guidance chart

1.विशेष विषय चुनकर करें 12वीं की पढ़ाई:

10वीं कक्षा पूरी करने के बाद, अधिकांश छात्र 12वीं कक्षा का अध्ययन करके अपनी शिक्षा जारी रखते हैं। उनके पास अपनी रुचि के अनुसार विषय चुनने और उसी स्ट्रीम में अपना ग्रेजुएशन जारी रखने का विकल्प होता है। एक सुगम शैक्षिक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए उनकी विषय वरीयताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यहां से चुनने के लिए तीन लोकप्रिय स्ट्रीम  हैं:

क) कला में 12वीं कक्षा: कला में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए, कला वर्ग इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। आर्ट्स में 12वीं पास करने के बाद बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) की डिग्री हासिल की जा सकती है , और आगे सरकारी नौकरियों या परीक्षाओं की तैयारी की जा सकती है ।

बी) विज्ञान में 12वीं कक्षा: विज्ञान और गणित के प्रति मजबूत झुकाव वाले छात्रों को विज्ञान स्ट्रीम का विकल्प चुनना चाहिए। इसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विज्ञान जैसे विषय शामिल हैं। साइंस में 12वीं पास करने के बाद कोई भी बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) की डिग्री हासिल कर सकता है।

ग) कॉमर्स में 12वीं कक्षा: कॉमर्स स्ट्रीम कॉमर्स और बिजनेस में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए उपयुक्त है। अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, बिजनेस लॉ और मैनेजमेंट जैसे विषय इस स्ट्रीम का हिस्सा हैं। कॉमर्स में 12वीं पास करने के बाद बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) की डिग्री हासिल की जा सकती है।डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करना:

2 .डिग्री कोर्स के अलावा, कई डिप्लोमा और सर्टिफिकेशन कोर्स हैं, जिन्हें छात्र 10वीं के बाद व्यवहार्य करियर विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। ये पाठ्यक्रम आम तौर पर अवधि (1-2 वर्ष) में कम होते हैं और विशिष्ट क्षेत्रों में विशेष कौशल प्रदान करते हैं।

क) आईटीआई पाठ्यक्रम: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) इलेक्ट्रीशियन, फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, प्लम्बर, कारपेंटर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक और सिविल इंजीनियरिंग जैसे ट्रेडों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। विदेशों में नौकरी के अवसर तलाशने वालों के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम विशेष रूप से फायदेमंद हैं।

बी) कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा: यह डिप्लोमा कोर्स कंप्यूटर हार्डवेयर, नेटवर्किंग और मोबाइल रिपेयरिंग में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए उपयुक्त है। यह कंप्यूटर हार्डवेयर, नेटवर्किंग और मोबाइल डिवाइस की मरम्मत में ज्ञान और कौशल प्रदान करता है।

सी) डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स: यह डिप्लोमा कोर्स रचनात्मक झुकाव वाले व्यक्तियों के लिए बनाया गया है, जो एनीमेशन, प्रोग्रामिंग, डिजाइनिंग और ग्राफिक्स से संबंधित क्षेत्रों में करियर बनाने के इच्छुक हैं।

डी) फैशन टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा: फैशन के प्रति जुनूनी छात्र इस डिप्लोमा कोर्स को कर सकते हैं, जो फैशन टेक्नोलॉजी पर केंद्रित है और फैशन डिजाइनिंग और परिधान डिजाइन में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

ई) होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा: यह डिप्लोमा पाठ्यक्रम आतिथ्य उद्योग में रुचि रखने वालों के लिए आदर्श है। इसमें होटल प्रबंधन, खानपान और आतिथ्य जैसे विषय शामिल हैं।

च) डेंटल मैकेनिक्स में डिप्लोमा: डेंटिस्ट्री में करियर बनाने के इच्छुक छात्र इस डिप्लोमा कोर्स को कर सकते हैं, जो डेंटल मैकेनिक्स और डेंटल उपकरणों से संबंधित ज्ञान और कौशल प्रदान करता है।

छ) वास्तुकला में डिप्लोमा: यह डिप्लोमा पाठ्यक्रम भवनों के निर्माण और डिजाइन में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए उपयुक्त है। इसमें वास्तु सिद्धांतों और प्रथाओं को शामिल किया गया है।सरकारी नौकरी की तैयारी:

3.सरकारी नौकरी में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए 10वीं कक्षा के बाद कई अवसर उपलब्ध हैं। वे भर्ती उद्देश्यों के लिए सरकारी निकायों द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर सकते हैं। 10वीं के बाद कुछ लोकप्रिय सरकारी नौकरी परीक्षाओं में शामिल हैं:

ए) कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) परीक्षा

बी) रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) परीक्षा

c) भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना जैसी रक्षा परीक्षा , अग्निवीर योजना 

d) राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी परीक्षा


4. 10वीं कक्षा के बाद अन्य पाठ्यक्रम

 वाणिज्यिक कला डिप्लोमा

वाणिज्यिक कला, जिसे अक्सर विज्ञापन कला कहा जाता है, वस्तुओं और सेवाओं को बेचने की बारीकियों को समझने में मदद करती है। यह ललित कला से बिल्कुल अलग है।

नौकरी का दायरा: कला स्टूडियो, विज्ञापन कंपनियां, प्रकाशन गृह, फैशन हाउस प्रासंगिक पाठ्यक्रम: पार्श्व प्रवेश बीएफए, एमएफए

ब्यूटी कल्चर एवं हेयर ड्रेसिंग में डिप्लोमा

3 महीने से लेकर एक साल तक के ब्यूटी केयर कोर्स शरीर की देखभाल का प्रशिक्षण देते हैं। जॉब प्रोफ़ाइल आम तौर पर ब्यूटी सैलून में प्रशिक्षु से शुरू होती है।

नौकरी का दायरा: सेल्फ ब्यूटी सैलून और ब्यूटी एक्सपर्ट

परिधान प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा

गारमेंट टेक्नोलॉजी 3 साल का डिप्लोमा कोर्स है जो उम्मीदवारों को माल की समय पर डिलीवरी और इष्टतम संसाधन उपयोग की तकनीकों से लैस करता है।

नौकरी का दायरा: सेल्फ बुटीक और फैशन डिजाइनर

 स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा

यह प्रशासनिक व्यावसायिक व्यापार में एक साल का डिप्लोमा है जहां उम्मीदवारों को शॉर्ट-हैंड श्रुतलेख लेने और लिपिक कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम किया जाता है।

नौकरी का दायरा: सचिव, आशुलिपिक, कंप्यूटर ऑपरेटर, निजी और सरकारी में क्लर्क-सह-टाइपिस्ट। क्षेत्र

 प्रयोगशाला तकनीशियन डिप्लोमा

यह पाठ्यक्रम क्लिनिकल प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षण के लिए है जहां छात्रों को क्लिनिकल प्रयोगशालाओं और अस्पतालों में प्लेसमेंट के लिए तकनीकी जानकारी से लैस किया जाता है। हालाँकि अवधि अलग-अलग होती है, यह अधिकतर 3 साल का कोर्स होता है। कार्य क्षेत्र: लैब तकनीशियन, लैब सहायक, स्व-रोज़गार

निष्कर्ष:

10वीं कक्षा पास करने के बाद छात्रों के पास करियर के कई विकल्प होते हैं। वे किसी विशिष्ट विषय में 12 वीं कक्षा कर सकते हैं, विशेष कौशल हासिल करने के लिए डिप्लोमा या प्रमाणन पाठ्यक्रम का विकल्प चुन सकते हैं या सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी रुचियों का पता लगाएं और भविष्य की सफलता सुनिश्चित करने के लिए अपने करियर पथ के बारे में सूचित निर्णय लें।


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें


12वीं के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन,12वीं के बाद क्या करें,10th के बाद जल्दी job पाने लिए कौन से course करें,12 वीं के बाद क्या करे,अच्छा शिक्षक बनने के लिए क्या करें,12थ के बाद क्या करे,विकास दिव्यकीर्ति के वीडियो,12th के बाद सबसे अच्छा कोर्स,12th के बाद,b.com करने के बाद 5 सबसे अच्छी नौकरी,अच्छे शिक्षण के लक्षण एवं विशेषताएँ,अपना करियर कैसे बनाये,अपना करियर कैसे चुने,एक आदर्श अध्यापक के कर्तव्य एवं दायित्व,पुलिस की नौकरी

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम