Skip to main content

अपने तकनीकी कौशल में सुधार के 12 तरीके: मूल्यवान संसाधनों के लिए एक व्यापक गाइड ।

यदि आप अपने तकनीकी कौशल को बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, तो यह लेख आपको उपलब्ध संसाधनों की एक श्रृंखला से परिचित कराएगा।

यदि आप www.bjguru.com पर मेरे ब्लॉग से परिचित हैं, तो आपको पता होगा कि हम अक्सर टेक में अपस्किलिंग के लिए विभिन्न संसाधनों का उल्लेख करते हैं।

मशीन लर्निंग और डेटा साक्षरता कौशल जैसी तकनीकी अवधारणाओं को सीखने के लिए आज इंटरनेट पर बहुत सारे माध्यम / प्लेटफॉर्म उपलब्ध है इस लेख के माध्यम से मैं आपको उन तकनीकों से परिचित करवाऊंगा ।

हालाँकि, आप इन प्लेटफार्मों से अपरिचित हो सकते हैं या अनिश्चित हो सकते हैं कि कौन सा आपकी सीखने की शैली के लिए सबसे उपयुक्त है। शायद आप पायथन आयरलैंड में रुचि रखते हैं और समान समूहों की खोज करना चाहेंगे।

यहां, हम आपके तकनीकी कौशल को निखारने में आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध कुछ बेहतरीन संसाधनों का अवलोकन प्रस्तुत कर रहे हैं, उम्मीद है आप को यह लेख पसंद आएगा और आप अपने तकनीकी कौशल में सुधार कर पाएंगे।

 1. कौरसेरा/Coursera:

 कौरसेरा, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो कंप्यूटर वैज्ञानिकों द्वारा स्थापित, एक प्रसिद्ध वैश्विक ऑनलाइन शिक्षण मंच है जो सभी पृष्ठभूमि के तकनीकी उत्साही लोगों के लिए सीखने और सिखाने की व्यवस्था करता है। आईबीएम और गूगल जैसी प्रमुख कंपनियों के साथ-साथ स्टैनफोर्ड और इंपीरियल कॉलेज लंदन जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी के साथ, कौरसेरा पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें लघु प्रमाणपत्र से लेकर व्यापक स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम शामिल हैं।  उनके होमपेज पर, आप ऐसे लेख भी पा सकते हैं जो प्लेटफॉर्म का उपयोग करके डेटा एनालिटिक्स जैसे क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए मूल्यवान सलाह प्रदान करते हैं।

https://www.coursera.org/courseraplus

 2. कोड अकादमी/Codeacademy :

जैसा कि नाम से पता चलता है, Codecademy अपने कोडिंग कौशल को तेज करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है।  वे पायथन, सी++, सी, सी+, बैश, गो, एचटीएमएल, आर, एसक्यूएल, और रूबी सहित विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में मुफ्त लघु पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।  Codecademy अत्यधिक संवादात्मक है और चीटशीट, प्रोजेक्ट, वीडियो और कोडिंग चुनौतियों जैसे अतिरिक्त संसाधन प्रदान करता है, यह सभी कोर्स उनके होमपेज के संसाधन अनुभाग से सुलभ हैं। इसके अलावा, उनके पास एक ऑनलाइन लाइव समुदाय भी है। 

https://www.codecademy.com/



 3. एडएक्स/edX:

 MIT और हार्वर्ड के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया, edX उन पाठ्यक्रमों का एक विशाल संग्रह प्रदान करता है जो कौरसेरा के प्रतिद्वंद्वी हैं।  इनमें से कई पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय स्तर के हैं और बोस्टन विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और Google जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ भागीदारी का लाभ उठाते हैं।  लंबे पाठ्यक्रमों के साथ, edX फिनटेक और साइबर सुरक्षा जैसे विषयों में बूट कैंप पाठ्यक्रम प्रदान करता है।  आप इन विकल्पों को उनके होमपेज के नीचे स्क्रॉल करके पा सकते हैं।

https://www.edx.org/

 4. डेटाकैंप/Data Camp:

 Codecademy के समान, DataCamp हाथों-हाथ सीखने पर ध्यान केंद्रित करता है, कई छोटे और मुफ्त पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है।  यह डेटा विज्ञान और संबंधित प्रौद्योगिकियों में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है। आप अपने कौशलों के विकास के लिए विशिष्ट कौशल का चयन कर सकते हैं, जैसे डेटा साक्षरता, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी), या मशीन लर्निंग।  इसके अतिरिक्त, डेटाकैम्प डेटा वैज्ञानिक, डेटा विश्लेषक और सांख्यिकीविद् सहित विभिन्न करियर पथ प्रदान करता है।  यदि आप खुद को विशिष्ट तकनीकी उपकरणों जैसे  चैटजीपीटी या  Tableau से परिचित कराना चाहते हैं, तो आप उनके लिए भी पाठ्यक्रम पा सकते हैं।

https://www.datacamp.com/

5.Irish Meet-Up Groups:

आयरिश तकनीकी समुदाय समूहों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेना उभरते तकनीकी रुझानों के बारे में सूचित रहने और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से मिलने का एक सुखद तरीका है।  मीटअप जैसे प्लेटफॉर्म विविध हितों को पूरा करने वाले कार्यक्रमों की अधिकता प्रदान करते हैं।  उदाहरण के लिए, डबलिन लिनक्स समुदाय, पायथन आयरलैंड और कुबेरनेट्स डबलिन मासिक सभाओं की मेजबानी करते हैं।  यदि आप अधिक आकस्मिक नेटवर्किंग पसंद करते हैं, तो जून की शुरुआत में डबलिन में इंडी हैकर्स के लिए एक कॉफी चैट है।  विशेष रूप से, न केवल राजधानी में बल्कि कॉर्क, गॉलवे और बेलफास्ट में भी ऑनलाइन कार्यक्रम और सम्मेलन होते हैं।

https://www.meetup.com/topics/free-events/ie/dublin/

 6. खान अकादमी/Khan Academy

 हालांकि इस सूची में कुछ अन्य प्लेटफार्मों के रूप में व्यापक रूप से नहीं जाना जाता है, खान अकादमी ऑनलाइन तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए विचार करने योग्य है।  उनके लघु वीडियो पाठ नौसिखियों के अनुकूल हैं, और वे बच्चों के अनुरूप पाठ और सीखने के मार्ग भी प्रदान करते हैं।  खान अकादमी दुनिया भर में लोगों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के मिशन के साथ एक गैर-लाभकारी संगठन है।

https://www.khanacademy.org/



7. LinkedIn Learning:

लिंक्डइन लर्निंग, लिंक्डइन की शैक्षिक शाखा, विशिष्ट कौशल को बढ़ाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए व्यवसाय और तकनीकी पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।  यदि आपके पास पहले से ही एक लिंक्डइन प्रोफ़ाइल है, तो लिंक्डइन लर्निंग एक सुविधाजनक विकल्प है क्योंकि आप अपनी प्रोफ़ाइल में अपना समापन प्रमाणपत्र जोड़ सकते हैं।  हालांकि यह एक मुफ्त मंच नहीं है, यह उपयोगकर्ताओं को इसकी पेशकशों का पता लगाने के लिए एक महीने का नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करता है।

https://www.linkedin.com/learning/subscription/topics

 8. Pluralsight/प्लुरलसाइट

 प्लूरलसाइट एक सॉफ्टवेयर शैक्षिक मंच है जो व्यक्तियों और टीमों दोनों के लिए सीखने की योजना पेश करता है।  कौशल विकास पर जोर देने के साथ प्लूरलसाइट क्लाउड टेक्नोलॉजी, प्रोग्रामिंग में पाठ्यक्रम की पेशकश करता है और आपकी प्रगति को ट्रैक करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए अभ्यास प्रदान करता है।

https://www.pluralsight.com/

 9. स्किलशेयर/Skillshare

 तकनीकी क्षेत्र में रचनात्मक व्यक्तियों के लिए स्किलशेयर एक आदर्श मंच है। यह ग्राफिक डिज़ाइन और फ़ोटोग्राफ़ी जैसे क्षेत्रों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है, इनमें से कई पाठ्यक्रमों में प्रौद्योगिकी पर ज़ोर है। यदि आप UX और UI डिज़ाइन में रुचि रखते हैं या रचनात्मक उद्देश्यों के लिए तकनीकी उपकरणों का उपयोग कैसे किया जा सकता है, तो स्किलशेयर उन रुचियों को पूरा करने वाले छोटे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। उनका मंच कई कुशल पेशेवरों का घर है जो अपनी विशेषज्ञता साझा करने के इच्छुक हैं।

https://www.skillshare.com/en/

 10. डिजिटल स्किलनेट/Digital Skillnet

 डिजिटल स्किलनेट, एक आयरिश संसाधन, तकनीकी जानकारी और अपस्किलिंग अवसरों का खजाना प्रदान करता है।  चाहे आप अपने कर्मचारियों के लिए संसाधनों और पाठ्यक्रमों की तलाश करने वाले एक नियोक्ता हों या फिर से कौशल, अपस्किल, या एक तकनीकी नौकरी खोजने वाले व्यक्ति हों, डिजिटल स्किलनेट मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है और यह आपकी पहली पसंद में से एक होना चाहिए।

https://www.digitalskillnet.ie/



 11. Udacity /उडेसिटी

 उडेसिटी उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त मंच है जो तकनीकी पाठ्यक्रमों को सीखने सिखाने की इच्छा रखते हैं। वे विभिन्न प्रकार के लघु और शुरुआती-अनुकूल पाठ्यक्रमों के साथ-साथ अधिक व्यापक कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं। इसके अतिरिक्त, Udacity में बीटा मोड में एक AI चैटबॉट है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा वेबसाइट पर जाने पर उनकी सहायता कर सकता है।  आप प्रोग्रामिंग, एआई, डेटा साइंस, बिजनेस इंटेलिजेंस और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे विषयों का पता लगा सकते हैं।

https://www.udacity.com/courses/all

 12. Udemy:

 Udemy एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो अपने लगातार कोर्स की बिक्री के लिए जाना जाता है, जो इसे online course करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। सैकड़ों हजारों पाठ्यक्रमों के उपलब्ध होने के साथ, उडेमी सभी स्तरों के शिक्षार्थियों के लिए विकल्प प्रदान करता है।  कई पाठ्यक्रम वीडियो के माध्यम से वितरित किए जाते हैं, जो उन्हें शुरुआती लोगों के लिए सुलभ और उपयुक्त बनाते हैं। चाहे आप नौसिखिए हों या उन्नत ज्ञान की तलाश में हों, उडेमी का व्यापक चयन सुनिश्चित करता है कि आपको अपने वांछित विषय पर पाठ्यक्रम मिल जाएंगे।

https://www.udemy.com/

इन संसाधनों की खोज करके, आप अपने तकनीकी कौशल को बेहतर बनाने और प्रौद्योगिकी की हमेशा विकसित होने वाली दुनिया में आगे रहने के लिए सर्वोत्तम प्लेटफॉर्म और पाठ्यक्रम पा सकते हैं।



शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें





#TechSkillsEnhancement #TechSkillsGuide #UpskillingInTech #OnlineLearning #Coursera #Codecademy #edX #DataCamp #IrishTechCommunity #MeetupEvents #KhanAcademy #LinkedInLearning #Pluralsight #Skillshare #DigitalSkillnet #Udacity #Udemy #TechCourses #CreativeTechies #DigitalEducation #TechUpskillingOpportunities #TechEducation #OnlineLearningPlatforms #CodingSkills #DataScience #MachineLearning #DataAnalytics #TechCommunity #TechTrends #TechNetworking #SkillDevelopment #CreativeCourses #TechJobOpportunities #CareerAdvancement #TechKnowledge #TechTools #CloudTechnology #BusinessIntelligence #UIUXDesign #DigitalSkills #TechResources #TechCourses

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम