Skip to main content

14 जून 2023 तक अपना आधार स्वयं मुफ़्त में अपडेट करे ।


यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधार विवरण को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट किया जा रहा है। निवासियों को बिना किसी शुल्क के अपनी जनसांख्यिकीय जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति है।  हालांकि, बायोमेट्रिक जानकारी जैसे फोटोग्राफ, आईरिस स्कैन या फिंगरप्रिंट को अपडेट करने के लिए, व्यक्तियों को आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और लागू शुल्क का भुगतान करना होगा।


भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार, भारतीय निवासी 14 जून तक अपने आधार कार्ड विवरण को अपडेट करने के लिए मुफ्त ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आम तौर पर आधार अद्यतन के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है।  इस अवधि के दौरान, यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल सहित जनसांख्यिकीय विवरण का अद्यतन बिना किसी लागत के ऑनलाइन किया जा सकता है।


 UIDAI द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार आधार विवरण को अपडेट करना अनिवार्य है।  सटीकता सुनिश्चित करने और लिंक किए गए दस्तावेजों की प्रामाणिकता बनाए रखने के लिए निवासियों को हर 10 साल में अपनी आधार जानकारी को अपडेट करने की आवश्यकता होती है।  इसके अतिरिक्त, सरकार ने बच्चों के लिए आधार विवरण अपडेट करने के लिए दिशा-निर्देश पेश किए हैं, जिसमें बच्चे के 15 वर्ष का होने पर बायोमेट्रिक्स प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।


 जबकि जनसांख्यिकीय विवरण को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है, बायोमेट्रिक डेटा जैसे कि फोटोग्राफ, आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान के लिए एक भौतिक सत्यापन प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, जो केवल आधार नामांकन केंद्र पर ही की जा सकती है।  उदाहरण के लिए, अगर कोई अपनी तस्वीर को अपडेट करना चाहता है, तो वह केवल पासपोर्ट आकार की फोटो ऑनलाइन अपलोड नहीं कर सकता है।  इसके बजाय, नामांकन केंद्र में आधार कार्यकारी तस्वीर को कैप्चर करेगा और आधार से संबंधित धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए इसे यूआईडीएआई के डेटाबेस में मैन्युअल रूप से अपडेट करेगा।


 जनसांख्यिकीय विवरण ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, निवासी इन चरणों का पालन कर सकते हैं:


 1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

 2. "मेरा आधार" टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से "अपना आधार अपडेट करें" चुनें।

 3. आपको "अपडेट आधार विवरण (ऑनलाइन)" पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।  "आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें" पर क्लिक करें।

 4. अपना आधार नंबर और कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करें, फिर "ओटीपी भेजें" (वन-टाइम पासवर्ड) पर क्लिक करें।

 5. प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और "लॉगिन" पर क्लिक करें।

 6. अगले पृष्ठ पर, वह जनसांख्यिकीय विवरण चुनें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और नई जानकारी को सटीक रूप से भरें।

 7. आवश्यक परिवर्तन करने के बाद, "सबमिट करें" पर क्लिक करें।

 8. आवश्यक स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें और "सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट" पर क्लिक करें।

 9. एक बार अनुरोध सबमिट हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) प्राप्त होगा।  इस URN को ट्रैकिंग उद्देश्यों के लिए रखें।

 10. अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति की जांच करने के लिए, myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं और "नामांकन और अपडेट स्थिति जांचें" पर क्लिक करें।

 11. अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति देखने के लिए अपना यूआरएन नंबर और कैप्चा दर्ज करें।

 प्रदान किए गए विवरणों की दोबारा जांच करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए तैयार हैं।  समय-समय पर आधार विवरण को अपडेट करने से आधार से संबंधित सेवाओं में सुधार होगा और आधार प्रमाणीकरण की सफलता दर में वृद्धि होगी।


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम