Skip to main content

19 मई २०२३ वट सावित्री व्रत: मान्यता और महत्व ।

 वट सावित्री व्रत: मान्यता और महत्व

photo credit : https://www.abplive.com/lifestyle/religion/vat-savitri-vrat-story-significance-and-pujavidhi-2138904

वट सावित्री व्रत हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है। यह व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र और सुख-शांति की कामना के लिए रखती हैं। इस पर्व को ज्येष्ठ मास की अमावस्या के दिन मनाया जाता है, जो कि दिनांक 19 मई 2023 को है। इस दिन सावित्री व्रत और सत्यवान की कथा का पाठ किया जाता है और सुहागिन महिलाएं वट वृक्ष की पूजा करती हैं। इस व्रत के द्वारा महिलाएं अपने पतियों की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करती हैं।इस व्रत के द्वारा महिलाएं अपने पतियों की लंबी आयु और उनके साथीत्व की कामना करती हैं। यह व्रत उनके पतियों के लिए आराम, खुशहाली, और शुभ समृद्धि की प्राप्ति का एक उपाय माना जाता है। हिन्दू धर्म में  वट सावित्री व्रत को अत्याधिक  मान्यता और महत्व प्राप्त है क्योंकि यह एक पत्नी की पति के प्रति वफादारी, प्रेम, और पूजा का प्रतीक है। इसके माध्यम से, महिलाएं अपने पतियों के लिए विशेष मान्यता और प्रेम व्यक्त करती हैं और उन्हें लंबी आयु, स्वास्थ्य, और भाग्यशाली जीवन की कामना करती हैं। इस व्रत का पालन करने से वृद्धावस्था में भी स्वास्थ्य और सुख की प्राप्ति होती है। वट सावित्री व्रत को मनाने से महिलाओं को अपने पतियों के साथीत्व और परम धार्मिक मान्यताओं की प्राप्ति होती है। यह व्रत उन्हें सम्पूर्ण परिवारिक सुख और समृद्धि की प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है और उन्हें स्वास्थ्य, धन, सुख, और सद्गति की प्राप्ति के लिए आशीर्वाद प्रदान करता है। इस व्रत का पालन करने से महिलाएं अपने पतियों के प्रति वफादारी और प्रेम का प्रतीक बनती हैं और उन्हें परिवार की समृद्धि और सुख की प्राप्ति होती है।

वट वृक्ष का महत्व:

वट वृक्ष, जिसे बरगद भी कहा जाता है, हिन्दू धर्म में विशेष महत्व रखता है। शास्त्रों के अनुसार, वट में तीनों देवताओं - ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास माना जाता है। वट वृक्ष की पूजा और व्रत कथा का सम्पन्न करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है और इस पूजा के द्वारा वृद्धावस्था में भी दीर्घायु हासिल की जा सकती है। वट वृक्ष को ब्रह्मलोक का प्रतीक माना जाता है और उसे पूजनीय माना जाता है। इसलिए, वट सावित्री व्रत में वट वृक्ष की पूजा विशेष महत्व रखती है।

 वट सावित्री व्रत की कथा

वट सावित्री व्रत में सावित्री कथा का पाठ किया जाता है, जिसमें सावित्री और सत्यवान की कहानी सुनाई जाती है। कथा के अनुसार, सावित्री ने पति सत्यवान की रक्षा के लिए यमराज से वरदान मांगा था । इस कथा को सुनकर, सुहागिन महिलाएं अपने पतियों की लंबी आयु और सुख-शांति की कामना करती हैं।

 बहुत पहले की बात है अश्वपति नाम का एक सच्चा ईमानदार राजा था। उसकी सावित्री नाम की बेटी थी। जब सावित्री शादी के योग्य हुई तो उसकी मुलाकात सत्यवान से हुई। सत्यवान की कुंडली में सिर्फ एक वर्ष का ही जीवन शेष था। सावित्री पति के साथ बरगद के पेड़ के नीचे बैठी थी। सावित्री की गोद में सिर रखकर सत्यवान लेटे हुए थे। तभी उनके प्राण लेने के लिये यमलोक से यमराज के दूत आये पर सावित्री ने अपने पति के प्राण नहीं ले जाने दिए। तब यमराज खुद सत्यवान के प्राण लेने के लिए आते हैं। 

          सावित्री के मना करने पर यमराज उसे वरदान मांगने को कहते हैं। सावित्री वरदान में अपने सास-ससुर की सुख शांति मांगती है। यमराज उसे दे देते हैं पर सावित्री यमराज का पीछा नहीं छोड़ती है। यमराज फिर से उसे वरदान मांगने को कहते हैं। सावित्री अपने माता पिता की सुख समृद्धि मांगती है। यमराज तथास्‍तु बोल कर आगे बढ़ते हैं पर सावित्री फिर भी उनका पीछा नहीं छोड़ती है। यमराज उसे आखिरी वरदान मांगने को कहते हैं तो सावित्री वरदान में एक पुत्र मांगती है। यमराज जब आगे बढ़ने लगते हैं तो सावित्री कहती हैं कि पति के बिना मैं कैसे पुत्र प्राप्ति कर स‍कती हूँ। इसपर यमराज उसकी लगन, बुद्धिमत्ता देखकर प्रसन्न हो जाते हैं और उसके पति के प्राण वापस कर देते हैं।


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम