Skip to main content

आम आदमी बीमा योजना 2023:असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और उनके परिवारों को बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना।


आम आदमी बीमा योजना 2023:

आम आदमी बीमा योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और उनके परिवारों को बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इसका उद्देश्य विकलांगता या दुर्घटनाओं या प्राकृतिक कारणों से मृत्यु के मामले में लाभार्थियों को वित्तीय सहायता और सहायता प्रदान करना है।

आम आदमी बीमा योजना 2023 अवलोकन:

आम आदमी बीमा योजना 2023 बढ़ी हुई कवरेज और लाभों के साथ मौजूदा योजना का विस्तार है। यह समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित व्यक्तियों को किफायती बीमा कवरेज और वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। आम आदमी बीमा योजना भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। यह निम्न-आय वाले परिवारों को लाभान्वित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके पास भूमि नहीं है, जिसमें ऑटो चालक, मछुआरे और अन्य व्यवसायों में काम करने वाले व्यक्ति शामिल हैं। यह योजना  पात्र लाभार्थियों को जीवन बीमा कवरेज और विभिन्न वित्तीय सहायता लाभ प्रदान करती है।

इस योजना के तहत, व्यक्ति अधिकतम 75,000 रुपये के लाभ के साथ जीवन बीमा कवरेज का लाभ उठा सकते हैं। योजना में भाग लेने के लिए, आवेदकों को ₹100 की प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा। बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मृत्यु होने पर नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि प्राप्त होती है, जिससे परिवार को वित्तीय सुरक्षा मिलती है।

जीवन बीमा कवरेज के अलावा, आम आदमी बीमा योजना अतिरिक्त लाभ और वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है। इसमें दुर्घटना के कारण स्थायी विकलांगता के मामले में सहायता शामिल है, जहां बीमा राशि का एक हिस्सा वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाता है।

आम आदमी बीमा योजना के उद्देश्य:

- असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और उनके परिवारों को बीमा कवरेज प्रदान करना।

- विकलांगता या मृत्यु की स्थिति में वित्तीय सहायता और सहायता सुनिश्चित करना।

- समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बीच सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना।

- प्रभावित परिवारों पर आर्थिक बोझ को कम करने और उन्हें सुरक्षा जाल प्रदान करने के लिए।

आम आदमी बीमा योजना पात्रता:

आम आदमी बीमा योजना के पात्र होने के लिए, व्यक्तियों को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा, जिनमें शामिल हैं:

- आवेदक की उम्र 18 से 59 साल के बीच होनी चाहिए।

- व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे के परिवार का प्राथमिक कमाऊ सदस्य होना चाहिए।

- व्यक्ति को असंगठित क्षेत्र के तहत सूचीबद्ध व्यवसाय में संलग्न होना चाहिए।

 आम आदमी बीमा योजना के लाभ:

आम आदमी बीमा योजना लाभार्थियों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करती है:

- रुपये का जीवन बीमा कवरेज। प्राकृतिक मृत्यु के मामले में 2 लाख।

- एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी कवरेज रु. 2 लाख।

- रुपये का आंशिक स्थायी विकलांगता कवरेज। 1 लाख।

- 9वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ।

-यह योजना पॉलिसीधारक के परिवार के कम से कम दो बच्चों के लिए शिक्षा की व्यवस्था करती है।

आम आदमी बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें:

आम आदमी बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्ति इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

- आधिकारिक वेबसाइट या निकटतम भाग लेने वाली बीमा कंपनी पर जाएं।

https://www.licindia.in/

- आवेदन पत्र प्राप्त करें और आवश्यक विवरण भरें।

- आवश्यक दस्तावेज, जैसे आयु प्रमाण, पहचान प्रमाण और आय प्रमाण पत्र संलग्न करें।

- भरे हुए आवेदन पत्र को दस्तावेजों के साथ नामित प्राधिकारी को जमा करें।

- योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार लागू प्रीमियम, यदि कोई हो, का भुगतान करें।


नोट: राज्य या बीमा प्रदाता के आधार पर विशिष्ट आवेदन प्रक्रिया थोड़ी भिन्न हो सकती है। सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक दिशानिर्देशों और आवश्यकताओं की जांच करने की सलाह दी जाती है। आम आदमी बीमा योजना और इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में सबसे अद्यतित और सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक सरकारी स्रोतों या संबंधित अधिकारियों से बात करने की सलाह दी जाती है ।



शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम