Skip to main content

नंदा गौरा कन्या धन योजना उत्तराखंड 2023


उत्तराखंड सरकार राज्य में लड़कियों और महिलाओं के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनके सशक्तिकरण की दिशा में कई कदम उठाए हैं। नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना एक ऐसी पहल है जिसे राज्य के लोगों द्वारा व्यापक रूप से सराहा और समर्थन किया जा रहा है ।


नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा बालिकाओं को समर्थन देने और उनके कल्याण को बढ़ावा देने के लिए की गई एक बड़ी पहल है। यह योजना न केवल परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है बल्कि लड़कियों के जन्म के प्रति समाज की मानसिकता को बदलने में भी मदद करती है। यह एक प्रगतिशील और समावेशी समाज के निर्माण की दिशा में एक कदम है जहां हर बच्चे को महत्व दिया जाता है और बढ़ने और समृद्ध होने के समान अवसर दिए जाते हैं। नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एक प्रगतिशील योजना है। इस योजना का नाम प्रसिद्ध पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ता  गौर देवी और उत्तराखंड की अधिष्ठात्री देवी मां नंदा के नाम पर रखा गया है जिन्हें हम उत्तराखंड वासी  बेटी मानते है , बहराल वर्ष 2016 तक इस योजना का नाम नंदा देवी कन्या धन योजना हुआ करता था। वर्ष 2017 में शासन ने योजना का नाम नंदा गौरा कन्या धन योजना रखा और इस विभाग को महिला तथा बाल विकास विभाग को सौंप दिया। 

इस योजना के तहत, सरकार 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।  इस वित्तीय सहायता का उपयोग बालिका की शिक्षा का समर्थन करने के लिए  या उसकी शादी के खर्चों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं के जन्म के खिलाफ मौजूद भेदभाव और सामाजिक कलंक को खत्म करना और राज्य में लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है। यह परिवारों को अपनी बालिकाओं को शिक्षित करने और उन्हें ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।

उत्तराखंड बजट 2023-24 में नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना पर विशेष जोर दिया गया है। इस योजना का उद्देश्य शिक्षा को बढ़ावा देना और बालिकाओं के परिवारों का समर्थन करना है, नए वित्तीय वर्ष में 50 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। 

उत्तराखंड सरकार ने नंदा गौरा योजना उत्तराखंड 2023 के रूप में शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य में रहने वाली अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और गरीब परिवारों की बेटियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। ये बेटियाँ, जो केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के अधीन इंटरमीडिएट कक्षा की छात्राएं हैं , अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र भेज सकती हैं। 

आवेदन पत्र escholarship.uk.gov.in पर उपलब्ध है।

इस योजना के तहत, लड़कियों को सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ, उन्हें शिक्षा पूरी करने के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। गौरा देवी कन्या धन योजना की तरह, इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में कन्याओं को आत्मनिर्भर बनाना, कन्या भ्रूण हत्या को खत्म करना और लड़कियों और लड़कों के बीच लिंगानुपात में सुधार करना है। इस योजना के तहत, BPL परिवार की अधिकतम दो लड़कियों के लिए रुपय 50000 FD के रूप में जमा किये जायेंगे  जो उनकी उचित शिक्षा और विवाह के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस योजना  के तहत, समाज के अति पिछड़े वर्गों में से भी अधिक संख्या में लड़कियों को शिक्षा का लाभ मिलेगा और वे अपने जीवन में सफल हो सकेंगी। 

नंदा गौरा योजना उत्तराखंड 2023 आवेदन/पंजीकरण 

जो आवेदक योजना का लाभ उठाना चाहते हैं--

  1. सबसे पहले नंदा गौरा योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://escholarship.uk.gov.in/frmGauradeviDefault.aspx पर जाएं। 
  2. फिर, होमपेज पर "स्टूडेंट सेक्शन" के तहत "एप्लीकेशन फॉर्म" लिंक पर क्लिक करें। 
  3. इस लिंक पर क्लिक करने पर नंदा गौरा योजना उत्तराखंड 2023 फॉर्म पीडीएफ में खुल जाएगा, जिसे आप अपने पीसी/लैपटॉप/स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। 
  4. आप "सीटीआरएल + पी" दबाकर गौरा देवी कन्या धन योजना फॉर्म पीडीएफ भी प्रिंट कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भरे हुए फॉर्म को संबंधित अधिकारी को जमा कर सकते हैं। 

पात्रता मानदंड की जांच करें 

आवेदन करने / पंजीकरण करने से पहले, सभी आवेदकों से अनुरोध है कि वे पात्रता मानदंड की जांच करें और गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी एकत्र करें। 

आवेदक उत्तराखंड का निवासी, 12वीं कक्षा का छात्र और अनुसूचित जाति/जनजाति/सामान्य वर्ग का होना चाहिए। आवेदक की वार्षिक आय 15976  रु (ग्रामीण क्षेत्र) और 21206 रुपये (शहरी क्षेत्र) से अधिक नहीं होनी चाहिए।   या आवेदक को बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आना चाहिए।

उत्तराखंड में गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

1. ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) कार्ड/नंबर की सत्यापित प्रति।

2. बीपीएल श्रेणी के अलावा अन्य आय मानदंड के आधार पर पात्र लोगों के लिए सक्षम राजस्व अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र।

3. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए सक्षम राजस्व अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र।

4. परिवार रजिस्टर की मूल प्रति।

5. हाई स्कूल की मार्कशीट की फोटोकॉपी।

6. ग्राम प्रधान/वार्ड सदस्य द्वारा जारी अविवाहित प्रमाण पत्र।

7. पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी और एफडी के लिए सिग्नेचर वाला एफडी फॉर्म।

8. वोटर आईडी/आधार कार्ड/राशन कार्ड की फोटोकॉपी।

9. स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन नंबर/रोल नंबर।

10. हालिया पासपोर्ट साइज फोटो।

11. एसएमएस सुविधा के लिए छात्र या अभिभावक का मोबाइल नंबर (अनिवार्य)।

12. ईमेल आईडी (वैकल्पिक)।


अधिक जानकारी के लिए आप उत्तराखंड कन्या धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट 

http://escholarship.uk.gov.in/Docs/eligibility_gauradevi.pdf  पर जा सकते हैं।


नंदा गोरा योजना के तहत पंजीकृत स्कूलों की सूची देखने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


1. सबसे पहले नंदा गोरा योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://escholarship.uk.gov.in/frmGauradeviDefault.aspx पर जाएं।

2. होमपेज पर, "स्कूल अनुभाग" के तहत "पंजीकृत स्कूलों की सूची" लिंक पर क्लिक करें।

3. नंदा गोरा योजना उत्तराखंड स्कूल लिस्ट देखने का सीधा लिंक http://escholarship.uk.gov.in/Public/GauraDevi/frmSchoolList.aspx है।

4. इस लिंक पर क्लिक करने पर आप एक पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आप कन्या धन योजना उत्तराखंड के तहत पंजीकृत स्कूलों की सूची देख सकते हैं।

5. अपनी स्क्रीन पर स्कूल की पूरी जानकारी देखने के लिए इस पेज पर अपने जिले का चयन करें।

उत्तराखंड कन्या धन योजना पोर्टल लॉगिन करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. सबसे पहले नंद गौर योजना की आधिकारिक वेबसाइट 

http://escholarship.uk.gov.in/frmGauradeviDefault.aspx पर जाएं।

2. होमपेज पर, "स्कूल" सेक्शन के तहत, "लॉगिन" लिंक पर क्लिक करें।

3. उत्तराखंड कन्या धन योजना लॉगिन पेज का सीधा लिंक  http://escholarship.uk.gov.in/Login/Login.aspx?ID=Gauradevi है।

4. उत्तराखंड नंदा गौर योजना में लॉग इन करने के लिए पेज खोलने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

5. इस पृष्ठ पर, उपयोगकर्ता प्रकार का चयन करें, अपना उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और "लॉगिन" बटन पर क्लिक करें।

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट http://escholarship.uk.gov.in/frmGauradeviDefault.aspx पर जाना होगा।

आवेदनों की वर्तमान स्थिति जानें


  • नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए सीधा लिंक   http://escholarship.uk.gov.in/Public/GauraDevi/frmSearchForApplications.aspx है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जहां आपको अपना जिला, ब्लॉक और स्कूल चुनना होगा। फिर, अपनी छात्रवृत्ति आवेदन संख्या दर्ज करें और अपनी कन्या धन योजना आवेदन स्थिति देखने के लिए "खोजें" बटन पर क्लिक करें।
  • अधिक जानकारी के लिए http://escholarship.uk.gov.in/Docs/instructions_gdkdy.pdf में दिए गए दिशा-निर्देशों का संदर्भ ले सकते हैं।


अंत में, उत्तराखंड बजट 2023-24 में राज्य में लड़कियों और महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण को प्राथमिकता दी गई है। नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना, अन्य पहलों के साथ, उत्तराखंड में एक प्रगतिशील और समावेशी समाज के निर्माण में एक लंबा रास्ता तय करेगी।


ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम