Skip to main content

वीर केसरी चंद उत्तराखंड के एक अमर शहीद , 3 मई शहीदी दिवस पर भावपूर्ण स्मरण ।

वीर केसरी चन्द: उत्तराखंड के एक अमर शहीद । 🇮🇳🇮🇳🇮🇳

वीर केसरी चन्द एक ऐसा नाम है, जिन्होंने देश के लिए अपनी जान की आहुति दी। उनकी शौर्यगाथा देशवासियों के बीच गौरवपूर्ण है। उन्हें अमर शहीद का दर्जा दिया गया है ।

वीर केसरी चन्द का जन्म १ नवंबर १९२० को उत्तराखंड के जौनसार बावर के क्यावा गांव में हुआ था। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा विकासनगर से पूरी की थी और वे बचपन से ही निर्भीक और साहसी थे। उन्हें खेलकूद में भी बहुत रुचि थी।

देश में स्वतंत्रता आन्दोलन की सुगबुगाहट के चलते केसरी चन्द ने पढ़ाई के साथ-साथ कांग्रेस की सभाओं और कार्यक्रमों में भी भाग लिया। इनकी विशेषताओं में नेतृत्व के गुण और देशप्रेम की भावना थी।

वीर केसरी चन्द ने डीवीडी कॉलेज, देहरादून से हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की थी और इसी कॉलेज में इंटरमीडिएट की पढ़ाई भी की थी। देश के स्वतंत्रता और एकता के लिए अपनी जान को खतरे में डालने की वोलंटियरिंग करते हुए उन्होंने १९४२ में आजाद हिंद फोज में शामिल हो गए। वे सीमा पार करके बरमा और म्यांमार में जाकर जापानी फोजों से लड़े।

इम्फाल के मोर्चे पर एक पुल उड़ाने के प्रयास में ब्रिटिश फौज ने इन्हें बन्दी बना लिया और  दिल्ली की जिला जेल भेज दिया। वहां पर ब्रिटिश राज्य और सम्राट के विरुद्ध षडयंत्र के अपराध में इन पर मुकदमा चलाया गया और मृत्यु दण्ड की सजा दी गई। मात्र २४ वर्ष ६ माह की अल्पायु में यह अमर बलिदानी ३ मई, १९४५  को ब्रिटिश सरकार के आगे घुटने न टेककर हंसते-हंसते ’भारतमाता की जय’ और ’जयहिन्द’ का उदघोष करते हुये फांसी के फन्दे पर झूल गया। वीर केसरी चन्द की शहादत ने न केवल भारत वर्ष का मान बढ़ाया, वरन उत्तराखण्ड और जौनसार बावर का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया। भले ही उनकी शहादत को सरकारों ने भुला दिया हो, लेकिन उत्तराखण्ड के लोगों ने उन्हें और उनकी शहादत को नहीं भुलाया। उनकी पुण्य स्मृति में आज भी चकराता के पास रामताल गार्डन (चौलीथात) में प्रतिवर्ष एक मेला लगता है, जिसमें हजारों-लाखों लोग अपने वीर सपूत को नमन करने आते हैं। जौनसारी लोक गीत ’हारुल’ में भी इनकी शहादत को सम्मान दिया जाता है।

आज भी हमारे देश में कई ऐसे सैनिक हैं जो देश के लिए अपनी जान देने को तैयार हैं। उन्हें हमारा समर्थन और सम्मान मिलना चाहिए। हम सभी को इस बात का अवगत होना चाहिए कि देशभक्त सैनिक हमारी और देश की हर प्रकार से सेवा करते है अनेको  कष्ट। सहकर वे दिन रात मातृभूमि की सेवा में अपना सर्वस्व निछावर करने को तत्पर रहते हैं, और हमें स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में जीवन देते हैं।

वीर केसरी चन्द के जीवन और उनके बलिदान की कहानी देश की ताकत और इसकी नीति की शक्ति का उदाहरण है। उनके शहीदी दिवस पर हमें उनके बलिदान को याद करना चाहिए और देश के लिए समर्पण की प्रेरणा लेनी चाहिए।


शिक्षक भास्कर जोशी


ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े


उत्तराखंड परीक्षा वाणी,उत्तराखंड करंट अफेयर्स 2020-21,निर्भया के दोषियों को फांसी,up scert hindi class 6 मंजरी संपूर्ण पुस्तक,संज्ञा सर्वनाम क्रिया विशेषण,हिंदी,हिंदी scert,15 अगस्त special,हिंदी for up board,जङ्ग बहादुर राणाको जिवनी,पर्यायवाची समानार्थी शब्द,class 6 हिंदी complete book,राष्ट्गान,मंजरी class 6,पुरस्कार 2022,जङ्ग बहादुर राणा,भारत भाग्य विधाता,uksssc,naveen sir uttarakhand,hindi by naveen sir uttarakhand exam mentor


Comments

  1. बहुत रोचक जानकारी🇮🇳🙏

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम