Skip to main content

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: सिर्फ एक रुपये का भुगतान कर दो लाख रुपये का बीमा कवरेज प्राप्त करें।


एक ऐसे देश में जहां हर कोई खुद को और अपने परिवार को दुर्घटनाओं से बचाने के लिए बीमा कवरेज का खर्च नहीं उठा सकता है, सरकार ने कई कम लागत वाली सुरक्षा बीमा योजनाएं शुरू की हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जो दुर्घटना की स्थिति में बीमा कवरेज प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य:

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान करना है जो निजी बीमा योजनाओं को वहन करने में असमर्थ हैं। इस योजना का उद्देश्य उन व्यक्तियों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो दुर्घटनाओं के कारण अपनी जान गंवा देते हैं या स्थायी विकलांगता का शिकार हो जाते हैं।

सस्ती और सुलभ बीमा कवरेज की पेशकश करके सरकार का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण समय के दौरान परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करना है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ:

1. पॉलिसीधारक की दुर्घटना के कारण मृत्यु होने की स्थिति में, नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि प्राप्त होती है।

2. यदि पॉलिसीधारक स्थायी पूर्ण अक्षमता से पीड़ित है जैसे कि दोनों आंखें, दोनों हाथ, दोनों पैर, एक आंख की दृष्टि की हानि और एक हाथ या एक पैर के उपयोग की हानि, तो उन्हें बीमा राशि प्राप्त होती है।

3. दुर्घटना के परिणामस्वरूप आंशिक विकलांगता के मामलों में, बीमित व्यक्ति को एक पूर्व निर्धारित कवरेज राशि प्राप्त होती है।

4. योजना के लिए वार्षिक प्रीमियम केवल ₹12 है।

5. पॉलिसी का सालाना नवीनीकरण किया जा सकता है।

6. यह योजना 18 से 70 वर्ष के बीच के व्यक्तियों को कवर करती है।

7. यह योजना समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए उपलब्ध है, जिसमें हाशिये पर और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

8. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को बीमा कवरेज प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 के लिए पात्रता:

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

1. आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।

2. आवेदक की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

3. आवेदक के पास एक सक्रिय बचत बैंक खाता होना चाहिए।

4. आवेदक को प्रीमियम के ऑटो-डेबिट के लिए एक सहमति पत्र देना होगा।

5. प्रति व्यक्ति केवल एक बचत खाता योजना के लिए पात्र है।

6. यदि प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है तो पॉलिसी का नवीनीकरण संभव नहीं है।प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज:

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं:

1. आधार कार्ड

2. पहचान प्रमाण

3. बैंक खाता पासबुक

4. आयु प्रमाण

5. आय प्रमाण

6. मोबाइल नंबर

7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया:

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: योजना के लिए आवेदन करने के लिए अपने बैंक की किसी भी शाखा में जाएँ।

चरण 2: बैंक से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आवेदन पत्र प्राप्त करें या इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करें।

चरण 3: आवेदन पत्र को सटीक विवरण के साथ भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

चरण 4: भरे हुए आवेदन पत्र को बैंक में जमा करें।

भारत में एक सरकारी पहल जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को सस्ती दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान करना है जो निजी बीमा योजनाओं का खर्च नहीं उठा सकते। यह योजना ₹12 के मामूली वार्षिक प्रीमियम पर ₹2 लाख (₹200,000) का बीमा कवरेज प्रदान करती है। योजना का मुख्य उद्देश्य उन व्यक्तियों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो दुर्घटनाओं से पीड़ित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु या स्थायी विकलांगता होती है। प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभों में आकस्मिक मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता और आंशिक विकलांगता के लिए कवरेज शामिल है। यह योजना 18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है और समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए खुली है, जिसमें हाशिए पर और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को भी कवरेज प्रदान करता है।

कुल मिलाकर, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य दुर्घटनाओं के लिए सुलभ और सस्ती बीमा कवरेज प्रदान करके चुनौतीपूर्ण समय के दौरान परिवारों पर वित्तीय बोझ कम करना है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana(PMSBY) Department of Financial Services


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम