Skip to main content

महिला सम्मान बचत पत्र या महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र कैसे बनवाएं।

 


Mahila Samman Bachat Patra / Savings Certificate एक सरकारी बचत योजना है जो महिलाओं के लिए उपलब्ध है। इस योजना में महिलाओं को निशुल्क खाता खोलने की सुविधा दी जाती है जहां वे नियमित अंतराल में अपने बचत जमा कर सकती हैं। इस बचत योजना के लिए न्यूनतम निवेश राशि रुपये 1000 होती है जो कि बाद में विकसित और लंबी अवधि के लिए जमा की जा सकती है। इस बचत योजना के लाभ में शामिल ब्याज का भुगतान मासिक रूप से किया जाता है और ब्याज दर आज की तारीख पर निर्धारित की जाती है। फ़िलहाल यह 7.5 % है ।

अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें ।

यह बचत योजना महिलाओं को आर्थिक स्वायत्तता देने का उद्देश्य रखती है। इसके अलावा, इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलता है जो अपनी निजी आर्थिक स्थिति में सुधार करना चाहती हैं। इसके अलावा, इस बचत योजना के तहत निवेश किये गए राशि पर आयकर में कटौती की सुविधा नहीं होती है।

इस बचत योजना को सभी भारतीय महिलाएं खोल सकती हैं। यह योजना भारतीय पोस्ट और समस्त बैंकों में उपलब्ध होती है। बचत योजना के लिए आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने पासपोर्ट फोटो, आधार कार्ड, बैंक खाता और पता सबूत प्रदान करने की आवश्यकता होती है। इस बचत योजना के अंतर्गत निवेश की अवधि 5 वर्ष होती है और इसे बाद में वापस लिया जा सकता है। इस योजना के तहत की ब्याज दर निर्धारित होती है और इसे सरकार निर्धारित करती है।

अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें ।

महिला सम्मान बचत पत्र / बचत प्रमाणपत्र निवेशकों को कर लाभ प्रदान करता है। निवेश पर अर्जित ब्याज आयकर अधिनियम के तहत कर योग्य है, लेकिन निवेश राशि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत अधिकतम रु. 1.5 लाख प्रति वर्ष पर छूट है । हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ब्याज आय पूरी तरह से कर योग्य है, और अर्जित ब्याज पर स्रोत पर कोई कर कटौती (टीडीएस) लागू नहीं है। इसका मतलब है कि निवेशकों को अर्जित ब्याज पर आयकर स्लैब दर के अनुसार कर का भुगतान करना होगा।

कर लाभ के अलावा, महिला सम्मान बचत पत्र महिलाओं के लिए एक सुरक्षित निवेश विकल्प भी प्रदान करता है, जो उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता और स्थिरता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

महिला सम्मान बचत पत्र के लिए निम्नलिखित महिलाएं पात्र हैं:

1. एकल महिलाएं जो स्वतंत्र रूप से बचत खाता खोलने के योग्य होती हैं।

2. दो महिलाओं या उससे अधिक महिलाओं की संयुक्त जमा भी स्वीकार की जाती है। इस मामले में, सभी महिलाएं एक समान रूप से इस खाते के लिए निवेश करती हैं और उन्हें उनके नाम पर एक ही बचत खाता मिलता है।

3. किसी भी समझौते पर नाम और उम्र में त्रुटि होने की स्थिति में, इस खाते को दो महिलाओं या दो से अधिक महिलाओं के नाम से खोला जा सकता है, जिनमें से कम से कम एक महिला पात्र हो।

यदि कोई महिला इन शर्तों को पूरा करती है तो वह महिला सम्मान बचत पत्र खाता खोल सकती है।

महिला सम्मान बचत पत्र के लिए न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये है।इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। हालांकि, निवेश राशि 1,000 रुपये के गुणकों में होनी चाहिए।

महिला सम्मान बचत पत्र की अवधि 5 वर्ष है। इस योजना के तहत किया गया निवेश जारी होने की तारीख से 5 साल बाद परिपक्व होता है। हालाँकि, समय से पहले निकासी की अनुमति कुछ परिस्थितियों में दी जाती है, जैसे खाताधारक की मृत्यु या खाताधारक या उसके पति या पत्नी की गंभीर बीमारी के मामले में। ऐसे मामलों में मैच्योरिटी पीरियड से पहले अकाउंट को बंद किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें ।

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें

शिक्षक भास्कर जोशी 

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम