Skip to main content

आयुष्मान भारत , सुनहरा अवसर आयुष्मान मित्र बनकर भारत की जनता को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में मदद करें।


आयुष्मान भारत एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लगभग 55 करोड़ भारतीयों को मुफ्त और कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की सहायता के लिए सरकार ने आयुष्मान मित्र भर्ती योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, सरकार एक लाख आयुष्मान मित्रों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी, जिन्हें सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में तैनात किया जाएगा। इस लेख में, हम आयुष्मान मित्र पंजीकरण ऑनलाइन पर चर्चा करेंगे। आयुष्मान मित्र भर्ती योजना का प्राथमिक उद्देश्य एक लाख आयुष्मान मित्रों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है, जिन्हें लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में तैनात किया जाएगा। सरकार ने एक लाख आयुष्मान मित्रों की भर्ती के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।आयुष्मान मित्र भर्ती योजना के तहत आवेदन करने के लिए इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में बताएँगे।

आज ही आवेदन करें , आवेदन करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

आयुष्मान मित्र भर्ती योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आयुष्मान मित्र भर्ती योजना के लिए आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर जाना होगा।

2. पंजीकरण पृष्ठ पर जाएं: आपको वेबसाइट के होमपेज पर दिखाई देने वाले "आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY)" विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर आपको विकल्प में उपलब्ध "आयुष्मान मित्र भर्ती" विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको पंजीकरण पृष्ठ पर पहुँचना होगा।

3. आवश्यक विवरण प्रदान करें: आपको अपने नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, पता, जन्मतिथि, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता और अन्य विवरणों को भरना होगा।

4. डॉक्युमेंट अपलोड करें: आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव और अन्य संबंधित दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

5. सत्यापन कोड प्राप्त करें: आपको सत्यापन कोड प्राप्त करने के लिए अपने ईमेल आईडी या फोन नंबर पर सत्यापन कोड भेजा जाएगा। आपको इस सत्यापन कोड को पंजीकरण पृष्ठ पर दर्ज करना होगा।

6.ऑनलाइन आवेदन जमा करें: सभी विवरण भरने के बाद, आपको ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा।

7. आवेदन की स्थिति जांचें: आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

आयुष्मान मित्र भर्ती योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको उचित विवरण प्रदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। आप अपने आवेदन की स्थिति का नियमित रूप से अधिसूचना लेते रहें।

आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवेदन करने के लिए आपको न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता रखनी चाहिए। आयुष्मान मित्र बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए।आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए जिसकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच हो और कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी आवेदक रखता हो ।आप आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवेदन करने से पहले आयुष्मान मित्र भर्ती योजना की अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और आवश्यक दस्तावेजो ं को संग्रहित करें। यदि आपको कोई समस्या होती है, तो आप आयुष्मान मित्र भर्ती पोर्टल पर दिए गए संपर्क विवरण का उपयोग करके संपर्क कर सकते हैं। 

आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवेदन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि इससे आप अपनी देश की सेहत सेवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं। आयुष्मान मित्रों का मुख्य काम लोगों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में जागरूक करना, उन्हें सहायता प्रदान करना और आवश्यकता अनुसार संबंधित अधिकारियों की तलाश करना होता है।आयुष्मान मित्र भर्ती कार्यक्रम के तहत भर्ती किए गए उम्मीदवारों को उस अस्पताल में कुछ छोटे-मोटे काम करने होंगे जहां वे कार्यरत हैं।  उन्हें आयुष्मान कार्ड बनाने में लोगों की मदद करनी होगी और आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देनी होगी।  साथ ही, वे सत्यापन प्रक्रिया में काम करने के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया इस प्रकार है:


 1. आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

https://users.nha.gov.in/UserManagement/

 2. होमपेज पर "आयुष्मान मित्र" टैब पर क्लिक करें।

 3. ड्रॉपडाउन मेनू से "पंजीकरण" विकल्प चुनें।

 4. आवश्यक व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, आयु, लिंग, पता, संपर्क विवरण आदि भरें।

 5. आधार कार्ड, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, बैंक पासबुक, पासपोर्ट आकार की रंगीन तस्वीर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसे आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

 6. आवश्यकतानुसार सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें।

 7. आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन आईडी को नोट कर लें।

 8. जमा करने के बाद, उम्मीदवार को उनकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक पावती रसीद प्राप्त होगी।

 एक बार पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, उम्मीदवार आयुष्मान भारत योजना की आवश्यकताओं और दिशानिर्देशों के अनुसार अस्पताल में आयुष्मान मित्र के रूप में काम करने के योग्य हो जाएगा।  आयुष्मान मित्र के रूप में, उम्मीदवार योजना के लाभ प्राप्त करने में रोगियों की सहायता करने, योजना के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करने और अस्पताल की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न अन्य कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होगा।

आज ही आवेदन करें , आवेदन करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें


शिक्षक भास्कर जोशी 

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम