Skip to main content

सीबीएसई CBSE परिणाम 2023: अपेक्षित तिथियां और परिणाम कैसे जांचे । SMS, IVRS, DigiLocker, etc.




भारत में शैक्षणिक मानकों का अभिव्यक्ति करने वाले अधिकांश छात्रों के लिए, CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परिणाम बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। नतीजों के घोषणा का समय आने पर, छात्रों और उनके अभिभावकों के मन में उत्सुकता और तनाव बढ़ जाता है। 

सीबीएसई परिणाम 2023: अपेक्षित तिथियां और उन्हें कैसे जांचें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) भारत में सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित शिक्षा बोर्डों में से एक है। हर साल, बोर्ड फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है, और परिणाम आमतौर पर मई में घोषित किए जाते हैं। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं, और छात्र अब परिणामों की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट और सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट मई के महीने में जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक सीबीएसई 10वीं के परिणाम 2023 और सीबीएसई 12वीं के परिणाम 2023 के लिए आधिकारिक तारीख और समय जारी नहीं किया है।सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड के परिणाम 2023 मई के अंत तक जारी किए जाएंगे। 
सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2023 कहां चेक करें?

एक बार परिणाम  घोषित होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, यानी cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, और cbse.gov.in पर सीबीएसई परिणाम 2023 की जांच कर सकेंगे। उम्मीदवार एसएमएस, आईवीआरएस और डिजीलॉकर के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बोर्ड परिणामों के साथ शीर्ष प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों की मेरिट सूची भी जारी करेगा।

सीबीएसई परिणाम 2023 की अपेक्षित तिथियां

विभिन्न रिपोर्टों में दावा किया गया था  कि सीबीएसई 10 वीं के परिणाम 30 अप्रैल  2023 को जारी किये जाएंगे। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम  घोषित नहीं किए हैं। इसी तरह, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि सीबीएसई 12वीं के नतीजे 5 मई 2023  तक आ जाएंगे। हालांकि, अभी इसकी भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इन्टरनेट पर विभिन्न स्रोत के अनुसार, कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है। इसलिए, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीबीएसई परिणाम 2023 के नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

सीबीएसई परिणाम 2023 कैसे जांचें?

सीबीएसई परिणाम 2023 की प्रतीक्षा कर रहे छात्र नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना कक्षा 12 सीबीएसई परिणाम 2023 और कक्षा 10 सीबीएसई परिणाम 2023 ऑनलाइन देख सकते हैं:

किसी भी वेबसाइट पर जाएं, जैसे कि results.cbse.nic.in, www.cbse.gov.in, और results.gov.in।

सीबीएसई रिजल्ट 2023 कक्षा 12/ कक्षा 10 का लॉगिन पेज दिखाई देगा।

अपना सीबीएसई रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें।

विवरण सत्यापित करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।

सीबीएसई 10वीं परिणाम 2023/सीबीएसई 12वीं परिणाम 2023 दर्ज क्रेडेंशियल्स के लिए दिखाई देगा।

डाउनलोड करें और कक्षा 10, 12 के लिए सीबीएसई परिणाम 2023 का स्पष्ट प्रिंट लें।

सीबीएसई परिणाम 2023: एसएमएस और आईवीआरएस के जरिए ऐसे करें चेक?

छात्र अपना सीबीएसई परिणाम 2023 एसएमएस और आईवीआरएस के माध्यम से भी देख सकते हैं। एसएमएस के माध्यम से परिणाम की जांच करने के लिए, छात्रों को निम्नलिखित प्रारूप में 7738299899 पर एक एसएमएस भेजना होगा।

कक्षा 10 के परिणाम के लिए: सीबीएसई 10 (स्पेस) रोल नंबर (स्पेस) जन्म तिथि (स्पेस) स्कूल नंबर (स्पेस) सेंटर नंबर

कक्षा 12 के परिणाम के लिए: सीबीएसई 12 (स्पेस) रोल नंबर (स्पेस) जन्म तिथि (स्पेस) स्कूल नंबर (स्पेस) सेंटर नंबर

आईवीआरएस के जरिए रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं:

कक्षा 10 के परिणाम के लिए: 24300699

कक्षा 12 के परिणाम के लिए: 24300699

www.digilocker.gov.in


शिक्षक भास्कर जोशी 

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम