Skip to main content

सीएससी (CSC) आईडी कैसे ले: सीएससी केंद्र कैसे स्थापित करें।


यदि आप अपने गाँव या शहर में व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं, तो आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) आईडी प्राप्त करके ऐसा कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको सीएससी आईडी प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। सीएससी आईडी प्राप्त करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे कोई भी नीचे दिए गए चरणों का पालन करके कर सकता है:

चरण 1: सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

https://register.csc.gov.in/register

चरण 2: होमपेज पर "लागू करें" विकल्प पर क्लिक करें और "नया पंजीकरण" चुनें।

स्टेप 3: एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) का विकल्प चुनना होगा।

चरण 4: अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर फॉर्म जमा करें।

चरण 5: आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। इसे वेबसाइट पर दर्ज करें।

स्टेप 6: दिखाई देने वाले फॉर्म में मांगी गई जानकारी को सही-सही भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

स्टेप 7: फॉर्म जमा करें और रसीद की एक प्रिंटेड कॉपी भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रखें।


इन चरणों का पालन करके आप आसानी से अपनी सीएससी आईडी प्राप्त कर सकते हैं।

सीएससी आईडी के लिए आवेदन करने के लिए, आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करने और निम्नलिखित दस्तावेजों को रखने की आवश्यकता है:

- सीएससी आईडी पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज:

1. आधार कार्ड

2. पैन कार्ड

3. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

4. पते का प्रमाण (बिजली का बिल, पानी का बिल आदि)

5. शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

हाल ही में सीएससी केंद्र खोलने के लिए आवेदन करने के लिए टेलीकॉम एंटरप्रेन्योर कोर्स (टीईसी) प्रमाणपत्र प्राप्त करना अनिवार्य हो गया है। टीईसी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: दिए गए लिंक पर जाकर टीईसी प्रमाणपत्र के लिए आवेदन पत्र भरें।

https://cscentrepreneur.in/

चरण 2: "सबमिट करें" पर क्लिक करें।

चरण 3: डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके आवश्यक शुल्क का भुगतान करें।

चरण 4: भुगतान सफल होने के बाद, आपको अपना टीईसी प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

चरण 5: भविष्य के संदर्भ के लिए प्रमाण पत्र की एक मुद्रित प्रति अपने पास रखें।

ऑनलाइन आवेदन करके और इन चरणों का पालन करके, आप अपना टीईसी प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं और सीएससी केंद्र खोलने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

सीएससी केंद्र विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सेवाएं प्रदान करते हैं। सीएससी केंद्रों द्वारा दी जाने वाली कुछ मुख्य सेवाओं में शामिल हैं:

1. बैंकिंग सेवाएं

2. सरकारी योजना पंजीकरण

3. उपयोगिता बिल भुगतान

4. डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम

5. बीमा सेवाएं

6. ऑनलाइन टिकट बुकिंग

7. आधार से जुड़ी सेवाएं

इसके अतिरिक्त, सीएससी केंद्र प्रिंटिंग, फोटोकॉपी और लैमिनेटिंग जैसी सेवाएं भी प्रदान करते हैं।

अधिक जानकारी प्राप्त करने और सीएससी आईडी प्राप्त करने की प्रक्रिया का पालन करने के लिए, आप आधिकारिक सीएससी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

इस लेख में उल्लिखित सीएससी आईडी प्राप्त करने की प्रक्रिया को समझकर, आप अपना स्वयं का सीएससी केंद्र स्थापित करने की दिशा में पहला कदम उठा सकते हैं और प्रति माह ₹50,000 तक की कमाई शुरू कर सकते हैं।

शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें




#CSCIDKaiseLe #CSCCenter #EarnMoney #BusinessOpportunity #CSCRegistration #OnlineServices #GovernmentScheme #TECCertificate #DigitalLiteracy #BankingServices #UtilityBills #AadhaarServices #InsuranceServices #OnlineTicketBooking #Entrepreneurship #DigitalIndia #CSCWebsite #EarnIncome #WorkFromHome #OpportunityKnocks #FinancialFreedom

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम