Skip to main content

अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) ऑनलाइन घर बैठे बैठे बनवाएं ।

आजकल इंटरनेट की सुविधा के बढ़ते प्रयोग से अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको बार-बार RTO जाने की ज़रूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन की मदद से अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अब ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए कुछ आसान स्टेप हैं:


स्टेप 1: सबसे पहले, अपने राज्य के ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाएं और वहां ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन पोर्टल का चयन करें।

ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2: उस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। आपको अपनी नाम, पता, जन्म तिथि, लाइसेंस के लिए पूर्ण क्षेत्र का चयन और अन्य आवश्यक विवरण देने की आवश्यकता होगी।

उत्तराखंड राज्य के निवासी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए यहां क्लिक करें ।

स्टेप 3: आपको अपने डॉक्यूमेंट की डिजिटल कॉपी उपलब्ध करानी होगी। इसमें आपकी आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटो और वैध पता जैसी जरूरी दस्तावेज शामिल होते हैं।

स्टेप 4: आपको निर्धारित  शुल्क जमा करना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस फीस विभिन्न राज्यों में भिन्न हो सकती है, इसलिए आपको अपने राज्य के तौर पर फीस के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

स्टेप 5: अपने आवेदन को जमा करने से पहले आपको अपनी फॉर्म की जाँच करनी चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज सही तरीके से प्रदान किए हैं।

स्टेप 6: आवेदन जमा करने के बाद, आपको ऑनलाइन प्रमाणित रसीद उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें आपके आवेदन की सफलता दर्शाई जाएगी।

स्टेप 8:ऑनलाइन डीएल टेस्ट स्लॉट बुक करें।

स्टेप 9:डीएल टेस्ट के लिए चुनी गई तारीख और समय पर आरटीओ ऑफिस जाएं।

स्टेप 10:फिर आपको टेस्ट पास करने पर आवेदक को डीएल जारी किया जाएगा।

स्टेप 11: आपका ड्राइविंग लाइसेंस कुछ दिनों में आपके पते पर भेजा जाएगा।

इस तरह, आप अपने घर से ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं और नए टेक्नोलॉजी के उपयोग से समय और श्रम दोनों की बचत कर सकते हैं।

लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड करें 

  • लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in पर जाएं और अपने राज्य का चयन करें।
  • सारथी परिवहन वेबसाइट के होम पेज पर "लर्नर लाइसेंस" पर होवर करें।
  • दिखाई देने वाले मेनू में "डाउनलोड लर्निंग लाइसेंस (फॉर्म 3)" पर क्लिक करें और अगले पेज पर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपना एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट करें।
  • आपका लर्निंग लाइसेंस पीडीएफ प्रदर्शित होगा, इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट लें।

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम