Skip to main content

Indian Army Agniveer Rally Schedule Revealed: आर्मी अग्निवीर भर्ती के लिए रैली का टाइम टेबल जारी।


भारतीय सेना ने कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) Common Entrance Exam (CEE) को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हुए आर्मी अग्निवीर रैली का शेड्यूल जारी कर दिया है। ये उम्मीदवार अब अपने संबंधित सेना भर्ती कार्यालय (एआरओ) ARO के अनुसार रैली कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं। यह लेख  आपको सेना में अग्निवीर रैली कार्यक्रम का विस्तृत ब्यौरा प्रदान कर रहा है।

वर्ष 2023 के लिए भारतीय सेना ने अग्निवीर रैली के आयोजन की अनुसूची भारतीय सेना द्वारा आयोजित की जाती है और अग्निवीर के पद के लिए विभिन्न रिक्तियों की पेशकश की  है। इन पदों के लिए नियुक्तियां पूरे भारत के लिए  हैं, और आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जा रही  है। 25,000 से अधिक रिक्तियां उपलब्ध हैं, और आवेदन करने की अंतिम तिथि एआरओ के अनुसार बदलती रहती है। रैली का कार्यक्रम अग्निपथ योजना 2023 श्रेणी के अंतर्गत आता है, और सभी आवश्यक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/default.aspx पर देखी जा सकती है।

Download Indian Army Agniveer Rally Schedule 2023


आर्मी अग्निवीर रैली शेड्यूल में फिजिकल टेस्ट की तारीखें और स्थान शामिल हैं। उम्मीदवारों को उनकी पात्रता और श्रेणी के अनुसार निर्दिष्ट तिथियों पर रैली में भाग लेना आवश्यक है।

आइए सेना अग्निवीर रैली 2023 के लिए रिक्ति विवरण, शिक्षा योग्यता और आयु सीमा पर एक नज़र डालें।

अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) (ऑल आर्म्स): उम्मीदवारों को 10 वीं कक्षा / मैट्रिक परीक्षा न्यूनतम 45% कुल अंकों और प्रत्येक विषय में 33% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इस श्रेणी के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच है।

अग्निवीर (टेक): उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के साथ साइंस स्ट्रीम में 10+2/इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उनके पास न्यूनतम 50% कुल अंक और प्रत्येक विषय में 40% अंक होने चाहिए। इस श्रेणी के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच है।

अग्निवीर टेक (एवीएन और एमएन परीक्षक): इस श्रेणी के लिए पात्रता मानदंड अग्निवीर (टेक) के समान हैं। आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच है।

Download Indian Army Agniveer Rally Schedule 2023

अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर टेक्निकल (ऑल आर्म्स): उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स और अंग्रेजी के साथ साइंस स्ट्रीम में 10 + 2 / इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उनके पास न्यूनतम 50% कुल अंक और प्रत्येक विषय में 40% अंक होने चाहिए। इस श्रेणी के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच है।

अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल (ऑल आर्म्स): उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. कोई विशिष्ट प्रतिशत आवश्यकता नहीं है, लेकिन उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने चाहिए। इस श्रेणी के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच है।

अग्निवीर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स): उम्मीदवारों को 8वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। कोई विशिष्ट प्रतिशत आवश्यकता नहीं है, लेकिन उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने चाहिए। इस श्रेणी के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच है।

Download Indian Army Agniveer Rally Schedule 2023

सेना अग्निवीर रैली 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

चरण 1: ऑनलाइन सीईई (सामान्य प्रवेश परीक्षा)

स्टेज 2: फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT)

स्टेज 3: ट्रेड टेस्ट (यदि आवश्यक हो)

चरण 4: दस्तावेज़ सत्यापन

चरण 5: चिकित्सा परीक्षा

Download Indian Army Agniveer Rally Schedule 2023

भारतीय सेना अग्निवीर की शारीरिक परीक्षण आवश्यकताओं के लिए, विवरण इस प्रकार हैं:

अग्निवीर (General Duty):

ऊँचाई: 170 सेमी

छाती: 77 सेमी + 5 सेमी फुलाव

अग्निवीर क्लर्क / तकनीकी / स्टोर कीपर:

- ऊंचाई: 162 सेमी

- छाती: 77 सेमी + 5 सेमी फुलाना

अग्निवीर ट्रेड्समैन:

- ऊंचाई: 170 सेमी

-सीना: 76 सेमी + 5 सेमी फुलाव

Download Indian Army Agniveer Rally Schedule 2023

उम्मीदवारों को संबंधित श्रेणियों के लिए पात्र होने के लिए निर्दिष्ट शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवार सेना अग्निवीर रैली 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाती है, और उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने आवेदन निर्दिष्ट समय सीमा से पहले जमा करें, जो सेना भर्ती कार्यालय (एआरओ) के अनुसार भिन्न होता है। उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे भारतीय सेना द्वारा प्रदान किए गए रैली शेड्यूल को ध्यान से देखें और फिजिकल टेस्ट की तारीखों और स्थानों को नोट कर लें। उन्हें निर्दिष्ट तिथियों पर निर्धारित रैली स्थल पर उपस्थित होने के लिए आवश्यक व्यवस्था करनी चाहिए।

आर्मी अग्निवीर रैली के लिए चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन सीईई, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी), फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी), ट्रेड टेस्ट (यदि आवश्यक हो), दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षा सहित कई चरण शामिल हैं। उम्मीदवारों को अगले चरण की प्रगति के लिए प्रत्येक चरण को सफलतापूर्वक पास करना होगा।

Download Indian Army Agniveer Rally Schedule 2023

सभी चरणों और चयन के सफल समापन पर, उम्मीदवारों को भारतीय सेना में संबंधित अग्निवीर पदों के लिए रिक्तियों की पेशकश की जाएगी। ये पद भारत के विभिन्न स्थानों में फैले हुए हैं, जो उम्मीदवारों को राष्ट्र की सेवा करने के अवसर प्रदान करते हैं।

सेना अग्निवीर रैली 2023 के बारे में अधिक जानकारी और विशेष जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट देखें और नवीनतम घोषणाओं और सूचनाओं के साथ खुद को अपडेट रखें।

नोट: ऊपर दी गई जानकारी सेना अग्निवीर रैली 2023 के उपलब्ध विवरण पर आधारित है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सबसे सटीक और अद्यतित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें या भारतीय सेना के अधिकारियों से संपर्क करें।

Download Indian Army Agniveer Rally Schedule 2023



शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें




 #IndianArmyAgniveerRecruitment2023 #JoinIndianArmy #AgniveerJobOpportunity #ArmyAgniveerRecruitment #IndianArmyVacancies  #OnlineApplication #ArmyRecruitment2023 #CareerOpportunity  #ArmyJobs  #DefenceCareer #Agniveer2023 #ArmySelectionProcess #PhysicalFitnessTest #ArmyExam #IndianArmyNotification #ApplicationDetails  #AgniveerJobs2023 #ArmyApplication #JoinTheIndianArmy #ArmyVacancies #IndianArmyUpdates  #AgniveerOpportunity #ArmyRecruitmentProcess #ArmyExamPreparation #ArmyApplicationGuide #IndianDefenceJobs #IndianArmyCareers #IndianArmy #AgniveerRally #MilitaryJobs #IndianArmedForces  #DefenceJobs #GovernmentJobs #IndianArmyRecruitment  #JobOpportunity #ArmyLife #ProudToServe #SoldierRecruitment #ArmyTraining #IndianMilitary #ServeTheNation #IndianSoldiers  #MilitaryService  #ArmyExamPrep #Patriotism #NationFirst #MilitaryCareer #IndianYouth #AgniveerRally2023 #IndianArmyJobs #JobAlert #IndianArmyUpdates2023 #DefenceExam #IndianDefence #ProudIndian



Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम