Skip to main content

NEP सारथी और NEP 2020: भारत की शिक्षा प्रणाली के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टि

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 का उद्देश्य देश की शिक्षा प्रणाली में क्रांति लाना है। कार्यान्वयन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एनईपी सारथी NEP SAARTHI - Student Ambassador for Academic Reforms in Transforming Higher Education in India लॉन्च किया है। इस कार्यक्रम में छात्रों को एनईपी 2020 के प्रावधानों को आकार देने और उनका उपयोग करने में शामिल किया गया है।

NEP SAARTHI Student Ambassador for Academic Reforms in Transforming Higher Education in India

एनईपी सारथी: एनईपी 2020 कार्यान्वयन के लिए छात्रों को शामिल करना

यूजीसी ने उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) से तीन छात्रों को एनईपी सारथी के रूप में नामित करने का अनुरोध किया है। ये चयनित छात्र NEP 2020 को बढ़ावा देने और लागू करने में सक्रिय रूप से भाग लेंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जहाँ छात्र भारत की शिक्षा प्रणाली के परिवर्तन में योगदान कर सकें।

एनईपी 2020 को लागू करने के लिए एनईपी सारथी के बारे में:


प्राप्त नामांकन से, यूजीसी 300 एनईपी सारथी का चयन करेगा जो अपनी भूमिकाओं को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए उन्मुखीकरण और मार्गदर्शन से गुजरेंगे। चयन प्रक्रिया जुलाई तक पूरी हो जाएगी, और चुने गए छात्रों को यूजीसी प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे, यूजीसी के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन्हें स्थान दिया जायेगा    , और यूजीसी न्यूजलेटर में लेख प्रकाशित करने का अवसर मिलेगा।

NEP SAARTHI Student Ambassador for Academic Reforms in Transforming Higher Education in India

एनईपी 2020 का परिचय:

NEP 2020 एक व्यापक रूपरेखा है जिसे भारत की शिक्षा प्रणाली में क्रांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ पहुंच, समानता, गुणवत्ता और रोजगार पर जोर देता है और समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करता है। नीति का उद्देश्य भारत को एक ज्ञान-संचालित समाज में बदलना है।

एनईपी 2020 के उद्देश्य और लक्ष्य:

  1. समग्र और बहु-विषयक शिक्षा: एनईपी 2020 समग्र विकास, महत्वपूर्ण सोच और रचनात्मकता पर केंद्रित है। यह पाठ्यक्रम में कला, मानविकी और व्यावसायिक शिक्षा को एकीकृत करके बहु-विषयक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है।
  2. लचीली और बहुभाषी शिक्षा: एनईपी 2020 छात्रों के लिए विषय के चुनाव और सीखने के तरीकों में लचीलेपन को बढ़ावा देता है। यह नींव चरण में खेल-आधारित और गतिविधि-आधारित शिक्षा पर जोर देते हुए 5+3+3+4 संरचना का परिचय देता है। नीति बहुभाषिकता और समावेशिता को बढ़ावा देते हुए मातृभाषा और क्षेत्रीय भाषाओं के महत्व पर अत्याधिक बल देती  है।
  3. प्रौद्योगिकी एकीकरण और डिजिटल शिक्षा: एनईपी 2020 शिक्षा में प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी भूमिका को स्वीकार करता है। यह एक राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी मंच (NETF) की स्थापना की कल्पना करता है और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे, खुले शैक्षिक संसाधनों और ई-लर्निंग प्लेटफार्मों के उपयोग को प्रोत्साहित करता है।
  4. शिक्षक सशक्तिकरण और व्यावसायिक विकास: एनईपी 2020 प्रशिक्षण कार्यक्रमों, परामर्श और निरंतर सीखने के अवसरों के माध्यम से शिक्षकों को सशक्त बनाने पर जोर देती है। इसका उद्देश्य भर्ती प्रक्रियाओं में सुधार करना, योग्यता-आधारित दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करना और नीतिगत निर्णयों में शिक्षकों को शामिल करना है।
  5. अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देना: एनईपी 2020 शिक्षा में अनुसंधान और नवाचार को महत्व देता है। यह शिक्षा, उद्योग और अनुसंधान संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है। नीति पाठ्यक्रम में अनुसंधान-आधारित शिक्षा, महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल को एकीकृत करती है।

यूजीसी एनईपी सारथी योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?


छात्र इस प्रतिष्ठित योजना के लिए सीधे आवेदन नहीं कर सकते हैं प्राचार्य  छात्रों को उनके नामांकन पर एक गरिमापूर्ण लेख लिखकर नामांकित करेंगे।

चुनौतियां और विचार:

एनईपी 2020 के सफल कार्यान्वयन के लिए सरकार, शैक्षणिक संस्थानों, शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों के बीच सहयोग की आवश्यकता है। निगरानी और मूल्यांकन तंत्र के साथ-साथ शिक्षा के बुनियादी ढांचे और संसाधनों में पर्याप्त निवेश महत्वपूर्ण हैं। नीति की सफलता के लिए हितधारकों के बीच जागरूकता और सहमति बनाना भी महत्वपूर्ण है।

NEP SAARTHI Student Ambassador for Academic Reforms in Transforming Higher Education in India

एनईपी 2020 तेजी से बदलती दुनिया के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और मूल्यों के साथ छात्रों को लैस करने के लिए भारत की शिक्षा प्रणाली को बदलने की कल्पना करता है। समग्र विकास, प्रौद्योगिकी एकीकरण और अनुसंधान-संचालित शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करके, नीति का उद्देश्य एक मजबूत नींव रखना है भारत में एक ज्ञान-संचालित समाज के लिए। एनईपी सारथी की शुरूआत कार्यान्वयन प्रक्रिया में छात्रों को सक्रिय रूप से शामिल करके एनईपी 2020 के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाती है। एनईपी सारथी के रूप में छात्रों को नामांकित करके, यूजीसी का उद्देश्य उन्हें भारत में उच्च शिक्षा के परिवर्तन में योगदान देने के लिए सशक्त बनाना है। अभिविन्यास और मार्गदर्शन के माध्यम से, ये चयनित छात्र NEP 2020 के प्रावधानों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

अंत में, NEP सारथी और NEP 2020 सामूहिक रूप से भारत की शिक्षा प्रणाली के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टि का प्रतिनिधित्व करते हैं। छात्रों को सक्रिय रूप से शामिल करके और समग्र विकास, प्रौद्योगिकी एकीकरण, शिक्षक सशक्तिकरण और अनुसंधान-आधारित शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करके, उद्देश्य ज्ञान-संचालित समाज के लिए एक मजबूत नींव रखना है जो छात्रों को भविष्य की चुनौतियों और अवसरों के लिए तैयार करता है।

शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें



#NEPSaarthi #NEP2020 #NewEducationPolicy #TransformativeVision #EducationSystem #IndianEducation #EducationReforms #QualityEducation #InclusiveEducation #HolisticDevelopment #DigitalLearning #SkillDevelopment #TeacherTraining #CurriculumReform #EquitableEducation #EdTech #FutureofEducation #EducationalPolicy #EducationForAll #EmpoweringYouth #EducationTransformation #ProgressiveEducation #InnovationInEducation #EducationReimagined #StudentCentricApproach #21stCenturySkills

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम