Skip to main content

UGC NET जून 2023 के लिए आवेदन करें (पात्रता मानदंड, आयु, आवेदन तिथि )



नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट जून 2023 ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल खोलने की घोषणा की है। UGC NET (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) का आयोजन भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पदों के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

UGC NET 2023 नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें ।

UGC NET 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें ।

UGC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें ।


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा UGC NET के संचालन का कार्य सौंपा गया NTA, 83 विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षण जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करेगा।

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पोर्टल तक पहुंचने के लिए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट (ugcnet.nta.nic.in) पर जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, और उम्मीदवारों को आवश्यक पंजीकरण पूरा करना होगा, व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण प्रदान करना होगा, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

UGC NET 2023 नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें ।

UGC NET 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें ।

UGC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें ।


UGC NET जून 2023 की महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं:

- ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत: 10 मई 2023

- ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 21 मई 2023

- परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 1 जून 2023

- आवेदन सुधार तिथि: 2 से 3 जून 2023

- यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी करना: जून 2023 का दूसरा सप्ताह

- यूजीसी नेट परीक्षा तिथि: 13 जून 2023


UGC NET 2023 के लिए आवेदन शुल्क उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है:

- सामान्य/अनारक्षित: रुपये। 1150/-

- ईडब्ल्यूएस/ओबीसी (एनसीएल): रुपये। 600/-

- एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/थर्ड जेंडर: रुपये। 325/-


यूजीसी नेट के पात्रता मानदंड में संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या समकक्ष में न्यूनतम 55% अंक शामिल हैं। जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए अधिकतम आयु सीमा 31 वर्ष है, जबकि असिस्टेंट प्रोफेसर (NET) की योग्यता के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

यूजीसी नेट परीक्षा दो-पेपर पैटर्न का पालन करती है, जिसमें पेपर I शिक्षण / शोध योग्यता का आकलन करता है और पेपर II उम्मीदवार के चुने हुए विषय और डोमेन ज्ञान पर केंद्रित होता है। परीक्षा की अवधि बिना किसी ब्रेक के तीन घंटे है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से UGC NET जून 2023 के बारे में अपडेट और नोटिफिकेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें। अधिक जानकारी और नवीनतम अपडेट के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक टेलीग्राम समूह में शामिल हो सकते हैं।

अंत में, UGC NET जून 2023 का आवेदन पोर्टल अब खुल गया  है, जो पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने और शिक्षा या अनुसंधान में अपना करियर बनाने का अवसर प्रदान करता है। सुचारू आवेदन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आधिकारिक सूचनाओं और दिशानिर्देशों से अपडेट रहें।


UGC NET 2023 नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें ।

UGC NET 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें ।

UGC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें ।



शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें



Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम