Skip to main content

यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम (UHIS) यह पॉलिसी कम आय वाले समूहों को मेडिकल खर्च और दुर्घटनाओं के लिए आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है

यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम (UHIS) एक सरकार समर्थित स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। यहां यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के लिए  परिचय, अवलोकन, विशेषताएं, लाभ, पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया दी गई है:

Universal Health Insurance Scheme के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

परिचय:

यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम है।

इसका उद्देश्य गरीबी-रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित व्यक्तियों और परिवारों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है।

अवलोकन:

यह योजना अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करती है।

यह चिकित्सा आपात स्थिति और अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों के लिए  वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती  है।

बीमा कवरेज पॉलिसी धारक, पति या पत्नी और दो आश्रित बच्चों सहित एक परिवार इकाई (family unit) तक कवरेज प्रदान करती है ।

Universal Health Insurance Scheme के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

विशेषताएँ:

यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करती है, जिसमें कमरे का शुल्क, डॉक्टर की फीस, सर्जिकल खर्च, डायग्नोस्टिक्स और दवा की लागत शामिल है।

पहले से मौजूद बीमारियां भी 4 साल के वेटिंग पीरियड के बाद कवर होती हैं।

फैमिली फ्लोटर आधार पर प्रत्येक परिवार के लिए कवरेज की सीमा INR 30,000 प्रति वर्ष तक है।


फ़ायदे:

  • यह योजना उच्च स्वास्थ्य देखभाल खर्चों के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है और बीमित व्यक्तियों और उनके परिवारों के लिए चिकित्सा लागत के बोझ को कम करती है।
  • सूचीबद्ध अस्पतालों में कैशलेस उपचार उपलब्ध है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं तक सुविधाजनक पहुंच सुनिश्चित होती है।
  • कवरेज में एक निर्दिष्ट अवधि तक अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च शामिल हैं।पात्रता:
  • सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित व्यक्तियों और परिवारों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए उपलब्ध है।
  • पात्रता मानदंड कार्यान्वयन के राज्य या क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, और विशिष्ट विवरण के लिए संबंधित अधिकारियों से जांच करने की सलाह दी जाती है।

आवेदन प्रक्रिया:

यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया राज्य या क्षेत्र के आधार पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से की जा सकती है।ऑनलाइन आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर जाएं।ऑफलाइन आवेदन करने के लिए नामित सरकारी कार्यालयों या अस्पतालों से आवेदन पत्र प्राप्त करें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करें।

आवेदन पत्र भरने के चरण (ऑनलाइन और ऑफलाइन):

  • नाम, आयु, लिंग, पता, संपर्क जानकारी आदि सहित आवेदक का व्यक्तिगत विवरण भरें।
  • परिवार के सदस्यों के नाम और उम्र सहित आवश्यक पारिवारिक विवरण प्रदान करें।
  • आवेदन पत्र में निर्दिष्ट सहायक दस्तावेज, जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, आदि संलग्न करें।
  • सटीकता और पूर्णता के लिए आवेदन पत्र की समीक्षा करें।

आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र या तो ऑनलाइन या नामित सरकारी कार्यालय या अस्पताल में जमा करें।यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम की विशिष्ट प्रक्रियाएं, पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकती हैं। अपने विशिष्ट क्षेत्र में यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के बारे में विस्तृत और सटीक जानकारी के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने या संबंधित राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

Universal Health Insurance Scheme के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें




शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम