Skip to main content

मार्गदर्शन : 12 वीं के बाद रेडियो जॉकी कैसे बने , ऑनलाइन ऑफलाइन कोर्स के बारे में जाने ।

रेडियो उद्योग एक गतिशील और सदैव परिवर्तनशील क्षेत्र है। इस उद्योग में सफल होने के लिए अनुकूलनशील होना और नई चीजें सीखने के लिए इच्छुक होना महत्वपूर्ण है। रेडियो में करियर के कई अलग-अलग रास्ते उपलब्ध हैं, जिनमें ऑन-एयर व्यक्तित्व से लेकर निर्माता और इंजीनियर तक शामिल हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी रुचि क्या है, रेडियो उद्योग में आपके लिए जगह है।

यदि आप रेडियो में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जल्दी शुरुआत करना। अपने स्कूल के रेडियो स्टेशन में शामिल हों या किसी स्थानीय रेडियो स्टेशन में स्वयंसेवक बनें। इससे आपको  सीखने और माइक के सामने अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। आप अपना खुद का पॉडकास्ट या ऑनलाइन रेडियो शो भी शुरू कर सकते हैं। यह अपने पैर जमाने और अपना पोर्टफोलियो बनाने का एक शानदार तरीका है।

  1. BuzzSprout
  2. Captivate
  3. Blubrry
  4. Transistor
  5. Castos
  6. Libsyn
  7. Simplecast
  8. AudioBoom
  9. SoundCloud
  10. https://hubhopper.com/

दूसरा महत्वपूर्ण कदम है प्रशिक्षित होना। ऐसे कई स्कूल और कॉलेज हैं जो रेडियो प्रसारण में कार्यक्रम पेश करते हैं। ये कार्यक्रम आपको उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल सिखा सकते हैं, जैसे शो कैसे बनाएं, स्क्रिप्ट कैसे लिखें और ऑडियो संपादित करें। आप अन्य रेडियो हस्तियों को देखकर और सुनकर भी बहुत कुछ सीख सकते हैं। उनकी तकनीकों पर ध्यान दें और उनकी शैली का अनुकरण करने का प्रयास करें।

एक बार जब आपके पास कुछ अनुभव और प्रशिक्षण हो जाए, तो नेटवर्किंग शुरू करने का समय आ गया है। रेडियो उद्योग में लोगों को जानें। उद्योग कार्यक्रमों में भाग लें, सोशल मीडिया पर लोगों से जुड़ें, और उन रेडियो स्टेशनों पर काम करने वाले लोगों तक पहुंचें जिनमें आपकी रुचि है। इससे आपको अपने पैर जमाने और नौकरी के अवसरों के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

अंत में, दृढ़ रहें. रेडियो उद्योग में जगह बनाने में समय और प्रयास लगता है। यदि आपको अपने सपनों की नौकरी तुरंत नहीं मिलती है तो हार न मानें। कड़ी मेहनत करते रहें और अंततः आप अपने लक्ष्य हासिल कर लेंगे। रेडियो उद्योग काम करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह एक रचनात्मक और रोमांचक क्षेत्र है जिसमें विकास के बहुत सारे अवसर हैं। यदि आपको रेडियो का शौक है, तो मैं आपको इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

यहां रेडियो में करियर बनाने के लिए कुछ अन्य सुझाव दिए गए हैं:

  • रचनात्मक और मौलिक बनें. रेडियो उद्योग हमेशा नए और उन्नत विचारों की तलाश में रहता है।
  • अपने पैरों पर खड़े होकर सोचने में सक्षम हों। रेडियो उद्योग में चीजें तेजी से बदल सकती हैं, इसलिए आपको अनुकूलन करने और अपने पैरों पर खड़े होकर सोचने में सक्षम होने की आवश्यकता है।
  • दबाव में भी अच्छा काम कर सकें. रेडियो उद्योग तेज़ गति वाला और मांग वाला हो सकता है, इसलिए आपको दबाव को संभालने में सक्षम होने की आवश्यकता है।
  • एक टीम खिलाड़ी बनें. रेडियो एक सहयोगी माध्यम है, इसलिए आपको दूसरों के साथ अच्छा काम करने में सक्षम होना होगा।

यदि आपके पास ये गुण हैं, तो आपके पास रेडियो उद्योग में सफलता का अच्छा मौका है। तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? आज ही अपनी यात्रा शुरू करें!  यहां रेडियो जॉकी (आरजे) पाठ्यक्रम में कुछ भारतीय पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं:

भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) से रेडियो जॉकींग में डिप्लोमा

सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मीडिया एंड कम्युनिकेशन से रेडियो जॉकींग में सर्टिफिकेट कोर्स

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन से रेडियो जॉकींग कोर्स

एरिना एनीमेशन से रेडियो प्रोग्रामिंग और प्रसारण प्रबंधन में डिप्लोमा

रेडियो जॉकींग कोर्स एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन से

रेडियो जॉकींग कोर्स व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल से

ये पाठ्यक्रम रेडियो प्रसारण की बुनियादी बातों में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जिसमें वॉयस मॉड्यूलेशन, स्क्रिप्ट लेखन और साक्षात्कार कौशल शामिल हैं। वे छात्रों को रेडियो उत्पादन के विभिन्न पहलुओं, जैसे संगीत चयन और शो फ़ॉर्मेटिंग के बारे में भी सिखाते हैं। इन पाठ्यक्रमों की अवधि अलग-अलग होती है, लेकिन उनमें से अधिकांश 3 से 6 महीने के बीच होते हैं। इन पाठ्यक्रमों की फीस भी अलग-अलग होती है, लेकिन वे आम तौर पर  10,000 से रु. 50,000.रुपये तक हो सकती हैं।

इन औपचारिक पाठ्यक्रमों के अलावा, कई ऑनलाइन आरजे पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं। ये पाठ्यक्रम किसी औपचारिक कार्यक्रम में शामिल हुए बिना आरजेइंग की मूल बातें सीखने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं।

यहां कुछ शीर्ष ऑनलाइन आरजे पाठ्यक्रम दिए गए हैं:

रेडियो जॉकींग मास्टरक्लास - आरजे रघु द्वारा

रेडियो जॉकींग कोर्स - Radioandmusic.com द्वारा

रेडियो जॉकींग कोर्स- स्किलशेयर द्वारा

रेडियो जॉकींग कोर्स - उडेमी द्वारा


इन पाठ्यक्रमों की लागत आम तौर पर रुपये के बीच होती है। 500 और रु. 5,000.


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें



Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम