Skip to main content

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 (Intelligence Bureau Recruitment 2023) : 797 रिक्तियों की घोषणा



इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 के माध्यम से जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO), ग्रेड- II (तकनीकी) की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवारों के पास अब भारत सरकार गृह मंत्रालय के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरो में शामिल होने का अवसर है।

इच्छुक उम्मीदवार गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mha.gov.in/en के माध्यम से 797 रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पोस्ट आपको इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेगी।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 अवलोकन:

विभाग का नाम: आईबी (गृह मंत्रालय), भारत सरकार

पद का नाम: जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO), ग्रेड- II (तकनीकी)

कुल पद: 797

आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 03 जून 2023

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 23 जून 2023

आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन

भाषा: हिन्दी

नौकरी स्थान: अखिल भारतीय

विभागीय वेबसाइट: www.mha.gov.in

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 अधिसूचना:

इंटेलिजेंस ब्यूरो रिक्ति 2023 विवरण:

इंटेलिजेंस ब्यूरो वैकेंसी 2023 के माध्यम से कुल 797 रिक्तियों को भरा जाएगा।

यूआर (अनारक्षित): 325 पद

एससी (अनुसूचित जाति): 119 पद

एसटी (अनुसूचित जनजाति): 59 पद

ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग): 215 पद

ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग): 79 पद

IB JIO भर्ती 2023 आवेदन शुल्क:

यूआर, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। 500. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों रुपये का भुगतान करने की जरूरत है। आवेदन शुल्क के रूप में 450। भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जा सकता है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 आयु सीमा:

आवेदन की अंतिम तिथि 23 जून 2023 है, और आवेदकों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

IB JIO भर्ती 2023 शैक्षिक योग्यता:

  1. इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित शैक्षिक योग्यताओं में से एक को पूरा करना होगा:
  2. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
  3. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान, भौतिकी या गणित के साथ विज्ञान में स्नातक डिग्री।
  4. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक डिग्री।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया:

IB JIO भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

  1. ऑनलाइन परीक्षा
  2. कौशल जांच
  3. लाइव साक्षात्कार
  4. दस्तावेज़ जाँच और सत्यापन
  5. चिकित्सीय परीक्षा

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें:

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को इन चरणों का पालन करना चाहिए:

चरण 1: इंटेलिजेंस ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: "ऑनलाइन आवेदन करें" बटन पर क्लिक करें।

चरण 3: आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 4: अपनी श्रेणी के आधार पर आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

चरण 5: अंत में, आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

इन चरणों का पालन करके, उम्मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।


आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें



शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें


#IntelligenceBureauRecruitment2023 #IBJIO #GradeIIJobs #TechnicalJobs #GovernmentJobs #MHARecruitment #JobOpportunities #AllIndiaJobs #OnlineApplication #HomeMinistry #CareerInIntelligenceBureau #JobNotifications #ApplyNow #JobSeekers #EmploymentNews #JobOpportunities #JobSearch #ExamPreparation #GovernmentExams #JobVacancies #JobAlerts #JobRecruitment #JobHunt #JobSeeking #JobApplication #GovernmentCareers #GovernmentVacancies #JobOpening #JobSeekersIndia #IBRecruitment #GovernmentJobs2023

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम