Skip to main content

आईबीएम ने सर्वश्रेष्‍ठ क्वांटम कंप्‍यूटर बनाया, जानिए क्या है क्वांटम कंप्यूटर ।


आईबीएम ने अपना 127-क्विबिट क्वांटम कंप्यूटर (127-qubit quantum computer), ईगल, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया है। ईगल पिछले क्वांटम कंप्यूटरों पर एक महत्वपूर्ण सुधार है, जिसमें अधिक मात्रा और कम शोर का स्तर है। यह इसे अधिक शक्तिशाली और सटीक बनाता है, और इसे अनुप्रयोगों की व्यापक श्रेणी के लिए उपयोग करने की अनुमति देता है। ईगल आईबीएम क्वांटम एक्सपीरियंस के माध्यम से उपलब्ध है, जो एक क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को क्वांटम कंप्यूटरों तक पहुंचने और प्रयोग करने की अनुमति देता है। ईगल क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास के लिए एक बड़ा कदम है, और इसके व्यापक क्षेत्रों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

क्वांटम कंप्यूटर एक प्रकार का कंप्यूटर है जो गणना करने के लिए क्वांटम यांत्रिकी के सिद्धांतों का उपयोग करता है। शास्त्रीय कंप्यूटरों के विपरीत, जो 0 या 1 के रूप में सूचना का प्रतिनिधित्व और प्रक्रिया करने के लिए बिट्स का उपयोग करते हैं, क्वांटम कंप्यूटर क्वांटम बिट्स या क्यूबिट्स का उपयोग करते हैं, जो सुपरपोजिशन नामक घटना के कारण एक साथ कई राज्यों में मौजूद हो सकते हैं।

क्वांटम यांत्रिकी में, इलेक्ट्रॉन जैसे कण एक ही समय में कई अवस्थाओं या स्थितियों में तब तक मौजूद रह सकते हैं जब तक कि उन्हें देखा या मापा नहीं जाता है, जिस बिंदु पर वे एक विशिष्ट अवस्था में ढह जाते हैं। इसी तरह, qubits 0 और 1 के सुपरपोजिशन में सूचना का प्रतिनिधित्व और प्रक्रिया कर सकते हैं, जिससे क्वांटम कंप्यूटर बड़े पैमाने पर समानांतर पैमाने पर संगणना कर सकते हैं।

क्वांटम कंप्यूटर एक अन्य मौलिक अवधारणा का भी उपयोग करते हैं जिसे उलझाव कहा जाता है, जो इस तरह से सहसंबद्ध होने की अनुमति देता है कि एक क्यूबिट की स्थिति दूसरे की स्थिति पर निर्भर होती है, उनके बीच की दूरी की परवाह किए बिना। यह क्वांटम कंप्यूटरों को शास्त्रीय कंप्यूटरों की तुलना में कुछ संगणनाओं को अधिक कुशलता से करने में सक्षम बनाता है।

क्वांटम कंप्यूटरों की क्षमता पारंपरिक कंप्यूटरों की तुलना में कुछ प्रकार की समस्याओं को तेजी से हल करने की उनकी क्षमता में निहित है। उनके पास क्रिप्टोग्राफी, ऑप्टिमाइजेशन, ड्रग डिस्कवरी, मैटेरियल साइंस और अन्य क्षेत्रों में क्रांति लाने की क्षमता है। हालांकि, व्यावहारिक क्वांटम कंप्यूटरों को पर्याप्त क्यूबिट्स और स्थिरता के साथ बनाना एक महत्वपूर्ण तकनीकी चुनौती है, और वर्तमान क्वांटम कंप्यूटर अभी भी विकास के प्रारंभिक चरण में हैं।

शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें








Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम