Skip to main content

COURSE : Building Effective School Partnerships: Empowering Teachers, Engaging Parents .(प्रभावी स्कूल भागीदारी का निर्माण: शिक्षकों को सशक्त बनाना, माता-पिता को विद्यालय के क्रियाकलापों में शामिल करना।




प्रस्तुत कोर्स  एक MOOC पाठ्यक्रम  जो शिक्षकों, अभिभावकों और स्कूल के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा देकर स्कूलों में बेहतर माहौल बनाने पर केंद्रित है , यह पाठ्यक्रम अनुभव के आधार पर बनाया गया है , आशा करता हु सभी हितधारक इस कोर्स से लाभान्वित होंगें।

पाठ्यक्रम अवलोकन:

इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों, माता-पिता और स्कूल प्रशासकों को मजबूत साझेदारी स्थापित करने के लिए रणनीतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ सशक्त बनाना है जो एक सकारात्मक और उत्पादक स्कूल वातावरण को बढ़ावा देता है। प्रतिभागी शिक्षकों, माता-पिता और स्कूल के त्रिकोण के बीच सहयोग, संचार और साझा जिम्मेदारी के आवश्यक तत्वों का पता लगाएंगे। पाठ्यक्रम निम्नलिखित प्रमुख क्षेत्रों को कवर करेगा:

मॉड्‌यूल्‌ 1 :स्कूल भागीदारी के महत्व को समझना:

  • शिक्षकों, माता-पिता और स्कूल के बीच सहयोगी संबंधों के लाभ और महत्व की खोज करना।
  • छात्र सफलता और कल्याण पर सकारात्मक विद्यालय भागीदारी के प्रभाव को पहचानना।

मॉड्‌यूल्‌ 2: प्रभावी संचार रणनीतियाँ:

  • शिक्षकों, माता-पिता और स्कूल के बीच खुले और रचनात्मक संवाद को बढ़ावा देने के लिए संचार कौशल को बढ़ाना।
  • इन-पर्सन मीटिंग्स, न्यूज़लेटर्स, डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और अभिभावक-शिक्षक सम्मेलनों सहित विभिन्न संचार चैनलों का उपयोग करना।

मॉड्‌यूल्‌ 3: एक स्वागत योग्य स्कूल संस्कृति बनाना:

  • एक समावेशी और स्वागत योग्य वातावरण का निर्माण करना जो विविधता को महत्व देता है और माता-पिता की भागीदारी को प्रोत्साहित करता है।
  • माता-पिता को स्कूल समुदाय में सक्रिय योगदानकर्ताओं के रूप में शामिल करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए रणनीतियों को लागू करना।

मॉड्‌यूल्‌ 4 : सहयोगात्मक निर्णय लेना:

  • शिक्षकों, अभिभावकों और स्कूल प्रशासकों को शामिल करने वाली साझा निर्णय लेने की प्रक्रियाओं के महत्व को समझना।
  • आम सहमति बनाने और चिंताओं या संघर्षों को रचनात्मक तरीके से संबोधित करने के लिए रणनीति विकसित करना।

मॉड्‌यूल्‌ 5: होम-स्कूल साझेदारी को मजबूत करना:

  • गृहकार्य समर्थन, स्वेच्छा से और स्कूल की गतिविधियों में संलग्नता के माध्यम से अपने बच्चे की सीखने की यात्रा में माता-पिता को शामिल करने के तरीकों की खोज करना।
  • माता-पिता को अपने बच्चे के शैक्षिक लक्ष्यों और समग्र विकास में सहायता करने के लिए संसाधन और उपकरण प्रदान करना।

मॉड्‌यूल्‌ 6 :अभिभावक शिक्षा और सहायता:

  • माता-पिता को बाल विकास से संबंधित ज्ञान और कौशल, प्रभावी पालन-पोषण की रणनीति और शैक्षिक सहायता के साथ सशक्त बनाने के लिए कार्यक्रम और कार्यशालाएँ डिजाइन करना।
  • पीयर-टू-पीयर सीखने और साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए माता-पिता सहायता समूहों और नेटवर्किंग के अवसरों को सुगम बनाना।

मॉड्‌यूल्‌ 7 : शिक्षक-अभिभावक संबंध बनाना:

  • शिक्षकों और माता-पिता के बीच विश्वास और तालमेल बनाने के लिए रणनीति विकसित करना।
  • साझेदारी को मजबूत करने के लिए नियमित संचार, प्रतिक्रिया और सहयोग को प्रोत्साहित करना।

मॉड्‌यूल्‌ 8 :स्कूल भागीदारी को बनाए रखना और उसका मूल्यांकन करना:

  • स्कूल भागीदारी पहलों का मूल्यांकन और सुधार के लिए तंत्र स्थापित करना।
  • सफलता के संकेतकों की पहचान करना और छात्र परिणामों पर सहयोगी प्रयासों के प्रभाव को मापना।

पाठ्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को अपनी समझ को गहरा करने और अवधारणाओं को अपने स्कूल की सेटिंग में लागू करने के लिए मामले के अध्ययन, इंटरैक्टिव चर्चाओं, व्यावहारिक अभ्यासों और वास्तविक दुनिया के उदाहरणों तक पहुंच प्राप्त होगी। पाठ्यक्रम मजबूत शिक्षक-माता-पिता-स्कूल साझेदारी के माध्यम से स्कूलों में बेहतर वातावरण बनाने के लिए प्रतिबिंब, सहकर्मी सहयोग और कार्य योजनाओं के विकास को प्रोत्साहित करेगा।

कोर्स की अवधि: 

इस कोर्स को प्रति सप्ताह 2 घंटे की अनुमानित समय प्रतिबद्धता के साथ 2 सप्ताह की अवधि में पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

लक्षित दर्शक: 

यह पाठ्यक्रम शिक्षकों, स्कूल प्रशासकों, माता-पिता और शिक्षकों, माता-पिता और स्कूल के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा देने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपयुक्त है ताकि बेहतर स्कूल वातावरण तैयार किया जा सके।

पाठ्यक्रम लाभ:

  •  प्रभावी विद्यालय भागीदारी के महत्व और लाभों की गहरी समझ प्राप्त करें।
  • शिक्षकों, माता-पिता और स्कूल के बीच संचार बढ़ाने के लिए व्यावहारिक रणनीतियाँ प्राप्त करें।
  • माता-पिता की भागीदारी को महत्व देने वाली एक स्वागत योग्य और समावेशी स्कूल संस्कृति बनाने की तकनीक सीखें।
  • सहयोगी निर्णय लेने और संघर्ष समाधान के लिए कौशल विकसित करना।
  • घर-स्कूल की साझेदारी को मजबूत करने और माता-पिता को अपने बच्चे की शिक्षा में शामिल करने के तरीकों का पता लगाएं।
  • माता-पिता शिक्षा और सहायता कार्यक्रम प्रदान करने के तरीकों की खोज करें।
  •  शिक्षकों और माता-पिता के बीच भरोसेमंद और रचनात्मक संबंध बनाएं।
  • निरंतर सुधार के लिए स्कूल साझेदारी की पहल को बनाए रखना और उसका मूल्यांकन करना सीखें।

कोर्स डिलीवरी:

पाठ्यक्रम एक ऑनलाइन शिक्षण मंच के माध्यम से वितरित किया जाएगा जो वीडियो व्याख्यान, पठन सामग्री, इंटरैक्टिव क्विज़ और चर्चा मंचों तक पहुंच प्रदान करता है। प्रतिभागी सीखी गई अवधारणाओं को लागू करने के लिए मामले के अध्ययन, समूह गतिविधियों और असाइनमेंट में भी शामिल होंगे। मंच प्रतिभागियों के बीच बातचीत और सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे उन्हें अनुभव साझा करने, प्रतिक्रिया प्राप्त करने और एक दूसरे से सीखने में मदद मिलेगी।

समाप्ति का प्रमाणपत्र:

पाठ्यक्रम की आवश्यकताओं को सफलतापूर्वक पूरा करने पर, प्रतिभागियों को उनकी भागीदारी और पाठ्यक्रम सामग्री की महारत को स्वीकार करते हुए पूरा होने का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। 



कोर्स में एनरोल करें और कोर्स प्रारंभ करें


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम