Skip to main content

कौशल उन्नयन : Google ने एक निःशुल्क जनरेटिव AI पाठ्यक्रम लॉन्च किया है ,

Google ने एक निःशुल्क जनरेटिव AI पाठ्यक्रम लॉन्च किया है जो उपयोगकर्ताओं को जनरेटिव AI की मूल बातें सिखाता है, जिसमें यह कैसे काम करता है, इसके अनुप्रयोग और इसके विकास में शामिल नैतिक विचार शामिल हैं। पाठ्यक्रम को दस मॉड्यूल में बांटा गया है, जिनमें से प्रत्येक मॉड्यूल जनरेटिव एआई के एक अलग पहलू को शामिल करता है।

पहला मॉड्यूल जनरेटिव एआई का परिचय प्रदान करता है, यह समझाते हुए कि यह क्या है, यह कैसे काम करता है और यह पारंपरिक मशीन सीखने के तरीकों से कैसे भिन्न है। दूसरा मॉड्यूल बड़े भाषा मॉडल पेश करता है, जो एक प्रकार का जनरेटिव एआई है जो पाठ उत्पन्न कर सकता है, भाषाओं का अनुवाद कर सकता है और विभिन्न प्रकार की रचनात्मक सामग्री लिख सकता है। तीसरा मॉड्यूल ध्यान तंत्र पर चर्चा करता है, जो कई जनरेटिव एआई मॉडल का एक प्रमुख घटक है। चौथा मॉड्यूल ट्रांसफॉर्मर मॉडल और बीईआरटी मॉडल पेश करता है, जो दो सबसे लोकप्रिय बड़े भाषा मॉडल हैं।

पाँचवाँ मॉड्यूल छवि निर्माण का परिचय प्रदान करता है, जो एक प्रकार का जनरेटिव AI है जो पाठ विवरण से यथार्थवादी चित्र बना सकता है। छठा मॉड्यूल उपयोगकर्ताओं को इमेज कैप्शनिंग मॉडल बनाना सिखाता है, जो छवियों के लिए कैप्शन उत्पन्न कर सकते हैं। सातवां मॉड्यूल एनकोडर-डिकोडर आर्किटेक्चर पर चर्चा करता है, जो एक प्रकार का आर्किटेक्चर है जो अक्सर जनरेटिव एआई कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

आठवां मॉड्यूल जेनेरेटिव एआई मॉडल में पूर्वाग्रह और भेदभाव की क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हुए, जेनेरेटिव एआई की नैतिकता पर चर्चा करता है। नौवां मॉड्यूल Google के वर्टेक्स एआई प्लेटफॉर्म का परिचय प्रदान करता है, जो एक मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग जेनेरेटिव एआई मॉडल को विकसित और तैनात करने के लिए किया जा सकता है। दसवां और अंतिम मॉड्यूल पाठ्यक्रम का सारांश और आगे की शिक्षा के लिए संसाधनों की एक सूची प्रदान करता है।

जो कोई भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस रोमांचक नए क्षेत्र के बारे में अधिक जानना चाहता है, उसके लिए गूगल फ्री जेनेरेटिव एआई कोर्स एक मूल्यवान संसाधन है। पाठ्यक्रम सुव्यवस्थित है और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है। मॉड्यूल छोटे और पालन करने में आसान हैं, और पाठ्यक्रम में व्यावहारिक अभ्यास शामिल हैं जो उपयोगकर्ताओं को करके सीखने में मदद करते हैं।यदि आप जनरेटिव एआई के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो मैं आपको Google मुक्त जनरेटिव एआई पाठ्यक्रम लेने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। इस रोमांचक क्षेत्र में आरंभ करने का यह एक शानदार तरीका है।

https://www.cloudskillsboost.google/course_templates/536

नामांकन करने के लिए, आपको एक Google क्लाउड खाता बनाना होगा। एक बार जब आप एक खाता बना लेते हैं, तो आप Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म कंसोल में लॉग इन कर सकते हैं और "स्किल्स बूस्ट" टैब पर क्लिक कर सकते हैं। वहां से, आप "जेनरेटिव एआई का परिचय" पाठ्यक्रम की खोज कर सकते हैं और नामांकन कर सकते हैं।

https://www.cloudskillsboost.google/course_templates/536

पाठ्यक्रम पूरी तरह से स्वतंत्र है और कोई पूर्वापेक्षाएँ नहीं हैं। हालाँकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आपके पास मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कुछ बुनियादी ज्ञान हो।

Google मुक्त जनरेटिव AI पाठ्यक्रम लेने के कई करियर लाभ हैं। 

नौकरी के अवसरों में वृद्धि:जैसे-जैसे जनरेटिव एआई अधिक व्यापक रूप से अपनाया जाएगा, वैसे-वैसे कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ेगी जो जेनेरेटिव एआई मॉडल विकसित और तैनात कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम को लेने से आपको इस बढ़ते क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

उच्च वेतन:डेटा वैज्ञानिक और मशीन लर्निंग इंजीनियर की भूमिकाओं की बहुत मांग है और वे अच्छा भुगतान करते हैं। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, 2020 से 2030 तक डेटा वैज्ञानिक भूमिकाओं में 36% की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो सभी व्यवसायों के औसत से बहुत तेज है। मशीन लर्निंग इंजीनियर की भूमिका भी 2020 से 2030 तक 22% तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। इस कोर्स को करने से आपको उन कौशलों को विकसित करने में मदद मिल सकती है जो आपको इस बढ़ते क्षेत्र में उच्च भुगतान वाली नौकरी के लिए चाहिए।

अधिक संतोषजनक कार्य:जनरेटिव एआई एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग कई प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए किया जा सकता है। जनरेटिव एआई के बारे में सीखकर, आप दुनिया पर वास्तविक प्रभाव डालने के लिए कौशल हासिल कर सकते हैं। आप अपने कौशल का उपयोग नए उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने, कला और मनोरंजन के नए रूपों को बनाने और यहां तक ​​कि अपने जीवन जीने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो Google फ्री जेनेरेटिव एआई कोर्स शुरू करने का एक शानदार तरीका है। यह एक मूल्यवान संसाधन है जो आपको जनरेटिव एआई की मूल बातें सीखने और इस रोमांचक क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में मदद कर सकता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप कुछ विशिष्ट जॉब टाइटल्स के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं:

* डेटा वैज्ञानिक

* मशीन लर्निंग इंजीनियर

* आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर

* अनुसंधान वैज्ञानिक

* सॉफ्टवेयर इंजीनियर

* डेटा विश्लेषक

* व्यापार विश्लेषक

* उत्पाद प्रबंधक

#generativeAI #AIcourse #freecourse #GoogleCloud #SkillsBoost #learnAI #careerinAI #datascience #machinelearning #artificialintelligence

शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़कर बच्चों के रचनात्मक कार्य साझा करें एवं उन्हें मैगजीन में प्रकाशित करवाएं ।

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम