Skip to main content

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) कक्षा 6 पंजीकरण 2024: प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित।

 


नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक माता-पिता / अभिभावक जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2024 (JNVST 2024) के लिए 10 अगस्त, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर आवेदन पत्र भर सकते हैं। नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित JNVST 2024, दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहला चरण 4 नवंबर, 2023 को सुबह 11:30 बजे और दूसरा चरण 20 जनवरी, 2024 को सुबह 11:30 बजे होगा।

ऑनलाइन आवेदन करें

प्रवेश के लिए पात्रता:

कक्षा 6 में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 5 उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 1 मई, 2012 और 31 जुलाई, 2014 (दोनों तिथियों सहित) के बीच होना चाहिए। अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को प्रवेश के समय संबंधित सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करनी होगी।

नवोदय विद्यालय के बारे में:

नवोदय विद्यालय योजना के अनुसार, प्रत्येक जिले में एक जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित किया जाता है। वर्तमान में, 27 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 649 स्कूल कार्यरत हैं। प्रत्येक स्कूल चयन परीक्षा के माध्यम से कक्षा 6 में अधिकतम 80 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है।

इन राज्यों में पहले चरण की परीक्षा:

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा का पहला चरण 4 नवंबर, 2023, शनिवार को सुबह 11:30 बजे निम्नलिखित राज्यों में आयोजित किया जाएगा: जम्मू और कश्मीर (जम्मू- I, जम्मू- II, सांबा और उधमपुर को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी और तवांग जिले, हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर, मंडी और सिरमौर जिले, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले और यूटी लद्दाख के लेह और कारगिल जिले।

ऑनलाइन आवेदन करें

इन राज्यों में दूसरे चरण की परीक्षा:

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा का दूसरा चरण 20 जनवरी, 2024, शनिवार को पूर्वाह्न 11:30 बजे निम्नलिखित राज्यों में आयोजित किया जाएगा: आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश (दिबांग घाटी और तवांग जिलों को छोड़कर), बिहार, छत्तीसगढ़ , गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश (चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिलों को छोड़कर), जम्मू और कश्मीर (केवल जम्मू- I, जम्मू- II, सांबा और उधमपुर), झारखंड , केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल (दार्जिलिंग को छोड़कर), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा और नागर हवेली, दमन और दीव , दिल्ली, लक्षद्वीप और पुडुचेरी।

एनवीएस कक्षा 6 के लिए आवेदन कैसे करें:

आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।

JNVST कक्षा 6 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।

आवश्यक विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट डाउनलोड करें।

ऑनलाइन आवेदन करें


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम