Skip to main content

काबिले तारीफ अब कक्षा 10 तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ड्रेस / गणवेश उपलब्ध होगी।

प्रतीकात्मक चित्र

ओडिशा सरकार ने राज्य संचालित और सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 9 और 10 के छात्रों को मुफ्त स्कूल वर्दी प्रदान करने के लिए एक पहल शुरू की है। मुख्यमंत्री छात्र छात्रा परिधान योजना नामक इस योजना से 15 लाख से अधिक छात्रों को लाभ होगा। योजना के तहत छात्रों को दो जोड़ी वर्दी, एक जोड़ी जूते, दो जोड़ी मोजे, एक टी-शर्ट, एक ट्रैक पैंट और एक टोपी मिलेगी। ड्रेस का वितरण 15 जुलाई 2023 से किया जायेगा।

The Odisha government has launched a free school uniform scheme for students of classes 9 and 10. The scheme will benefit over 1.5 million students and will help to reduce the financial burden on parents.

नई वर्दी पर लोगो अमे गाधिबु नुआ ओडिशा (हम नया ओडिशा बनाएंगे) होगा। सभी छात्र शनिवार को टोपी के साथ टी-शर्ट और ट्रैक पैंट पहनेंगे।

इस योजना को राज्य योजना से वित्त पोषित किया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने यूनीफार्म की खरीद और वितरण के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

सरकार ने कहा है कि यह योजना माता-पिता पर वित्तीय बोझ को कम करने में मदद करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि सभी छात्र, उनकी आर्थिक स्थिति के बावजूद, एक समान पोशाक में स्कूल जा सकें।

इस योजना का छात्रों और अभिभावकों ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि इससे छात्रों की उपस्थिति में सुधार करने और छात्रों के बीच समानता की भावना को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

इस योजना के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  •  इससे माता-पिता पर वित्तीय बोझ कम होगा।
  • यह सुनिश्चित करेगा कि सभी छात्र, अपनी आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना, एक समान पहनकर स्कूल जा सकें।
  •  इससे छात्रों की उपस्थिति में सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • इससे छात्रों में समानता की भावना को बढ़ावा मिलेगा।

Odisha Government Launches Free School Uniform Scheme for Classes 9 and 10

यह योजना ओडिशा सरकार की एक स्वागत योग्य पहल है। इससे राज्य में छात्रों की शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

Odisha government, free school uniforms, classes 9 and 10, Mukhymantri Chhatra Chatri Paridhan Yojana, Ame Gadhibu Nua Odisha, school attendance, sense of equality


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें 

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम