Skip to main content

एकलव्य मॉडल रसिडेंशियल स्कूलों में 4000 से अधिक पद , प्रिंसिपल, पीजीटी समेत कई पदों पर भर्तियां। (EMRS Recruitment 2023)

 


राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने ईएमआरएस भर्ती 2023 के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से, पूरे भारत में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में कुल 38,480 शिक्षण और गैर-शिक्षण पद भरे जाएंगे।

भर्ती में प्रिंसिपल, वाइस-प्रिंसिपल, ग्रेजुएट टीचर्स, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (कंप्यूटर साइंस) (पीजीटी), प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर्स (टीजीटी), आर्ट टीचर, म्यूजिक टीचर, फिजिकल एजुकेशन टीचर (पीटीआई), लाइब्रेरियन, स्टाफ जैसे विभिन्न पद शामिल हैं। नर्स, हॉस्टल वार्डन, अकाउंटेंट, कैटरिंग असिस्टेंट, चौकीदार, कुक, काउंसलर, ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन कम प्लंबर, माली, जूनियर सचिवालय सहायक, लैब अटेंडेंट, मेस हेल्पर, वरिष्ठ सचिवालय सहायक, स्वीपर, और अन्य।

पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.nta.nic.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत भर्ती नियम और प्रत्येक पद के लिए रिक्तियों की संख्या आधिकारिक अधिसूचना में प्रदान की गई है, जिसे वेबसाइट पर उपलब्ध सीधे लिंक के माध्यम से देखा जा सकता है।

यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार ईएमआरएस भर्ती 2023 से संबंधित अपडेट और अधिसूचना के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी, और उम्मीदवारों को किसी भी अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए तुरंत अपने आवेदन जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

ईएमआरएस भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय की एक पहल है, जिसका उद्देश्य देश भर में जनजातीय छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। ये आवासीय विद्यालय एक अद्वितीय पाठ्यक्रम का पालन करते हैं और छात्रों के समग्र विकास के लिए अनुकूल शिक्षण वातावरण प्रदान करते हैं।

ईएमआरएस में शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित पात्रता मानदंड, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा और अन्य आवश्यकताओं की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी तैयार हैं।

ईएमआरएस भर्ती 2023 शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से आदिवासी समुदायों के विकास में योगदान देने वाले व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक घोषणाओं से अपडेट रहें और निर्दिष्ट समयसीमा के भीतर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

Download Notification

यहाँ से आवेदन करें

https://www.nta.ac.in/


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम