Skip to main content

मार्गदर्शन : इंटरमीडिएट के बाद CA चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कैसे बने ।


वाणिज्य पृष्ठभूमि के कई छात्र सीए बनने की इच्छा रखते हैं, क्योंकि यह वित्तीय बजट प्रबंधन, ऑडिटिंग, कराधान और व्यवसाय रणनीति विकास जैसे विभिन्न कार्य प्रोफ़ाइल प्रदान करता है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की स्थापना 1 जुलाई 1949 को हुई थी। यह सीए पाठ्यक्रम के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए जिम्मेदार है। इस साल आईसीएआई ने सीए कोर्स में कुछ बदलाव किए हैं, जो इसी साल से लागू होंगे। 

सीए बनने के लिए कॉमर्स स्ट्रीम में 12वीं बोर्ड परीक्षा पूरी करने के बाद सीपीटी (कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट) पास करना होगा। सीपीटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार आईपीसीसी (एकीकृत व्यावसायिक योग्यता पाठ्यक्रम) के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। कई छात्र स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद सीए की पढ़ाई करते हैं। सीए कोर्स की अवधि चार वर्ष है।

स्नातकों के लिए, सीए पाठ्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए स्नातक डिग्री में न्यूनतम 55% से 70% अंक आवश्यक हैं। पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के 9 महीने बाद उम्मीदवार आईपीसीसी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके बाद उन्हें दो साल की आर्टिकलशिप पूरी करनी होगी। पहले, आर्टिकलशिप की अवधि तीन वर्ष थी।

सीए पाठ्यक्रम में तीन स्तर होते हैं: फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल। सीए फाइनल परीक्षा में पहले 8 पेपर होते थे, लेकिन अब इसे घटाकर 6 पेपर कर दिया गया है। कॉस्टिंग और कॉर्पोरेट लॉ के विषयों को सीए फाइनल पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है। पुराने नियमों के तहत अगर कोई अभ्यर्थी किसी ग्रुप के किसी पेपर में फेल हो जाता था तो उसे तीनों पेपर दोबारा देने पड़ते थे। अब, उम्मीदवारों को केवल वही पेपर दोबारा देना होगा जिसमें वे असफल हुए थे।

सीए पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, वित्त खातों, लेखा प्रबंधन, कर विभागों में वित्त प्रबंधक पदों, वित्तीय व्यापार विश्लेषण, वित्तीय नियंत्रक, ऑडिटिंग/आंतरिक ऑडिटिंग, प्रबंध निदेशक, सीईओ, वित्त निदेशक, विशेष लेखा परीक्षक, मुख्य लेखाकार में नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। , और मुख्य आंतरिक लेखा परीक्षक पद।

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) एक पेशेवर अकाउंटेंट होता है, जिसने एक कठोर शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया है और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा प्रमाणित है। सीए वित्तीय विवरणों का ऑडिट करने, कर सलाह प्रदान करने और व्यवसायों और व्यक्तियों को अन्य लेखांकन सेवाएं प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं।

आईसीएआई ने हाल ही में सीए कार्यक्रम के लिए एक नए पाठ्यक्रम की घोषणा की है, जिसे जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा। नए पाठ्यक्रम में कई बदलाव शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:---

सीए फाइनल परीक्षा में पेपरों की संख्या 8 से घटाकर 6 कर दी गई है। आईसीएआई ने सीए फाइनल परीक्षा में पेपरों की संख्या 8 से घटाकर 6 कर दी है, उन्हें दो समूहों में विभाजित किया है, जिनमें से प्रत्येक में तीन पेपर होंगे। . इस बदलाव का उद्देश्य सीए फाइनल परीक्षा को अधिक प्रबंधनीय बनाना और छात्रों को सबसे महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देना है।

सीए फाइनल परीक्षा में वैकल्पिक विषयों की शुरूआत। आईसीएआई ने सीए फाइनल परीक्षा में वैकल्पिक विषयों की शुरुआत की है, जिससे छात्रों को कई विषयों में से चुनने का विकल्प मिलता है जो उनके करियर लक्ष्यों के लिए प्रासंगिक हैं। इस परिवर्तन का उद्देश्य छात्रों को अधिक लचीलापन देना और उन्हें अपनी शिक्षा को उनकी विशिष्ट रुचियों के अनुरूप बनाने की अनुमति देना है।

सीए कार्यक्रम में अधिक व्यावहारिक और केस-आधारित शिक्षा का समावेश। आईसीएआई ने सीए कार्यक्रम में व्यावहारिक और केस-आधारित शिक्षा की मात्रा बढ़ा दी है। इस परिवर्तन का उद्देश्य छात्रों को अपने सैद्धांतिक ज्ञान को वास्तविक दुनिया की स्थितियों में लागू करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान देना है। यहाँ आपको CA परीक्षा हेतु चरण दर चरण  बताया जा रहा है -

1. सीए फाउंडेशन परीक्षा पास करें

सीए फाउंडेशन परीक्षा सीए कार्यक्रम में पहला कदम है। यह 4 महीने, 4-विषयों की परीक्षा है जिसमें बुनियादी लेखांकन, लेखा परीक्षा और व्यावसायिक कानून अवधारणाओं को शामिल किया गया है। परीक्षा देने के लिए पात्र होने के लिए, आपको न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम (विज्ञान, वाणिज्य या कला) में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

2. सीए इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करें

सीए इंटरमीडिएट परीक्षा सीए कार्यक्रम का दूसरा चरण है। यह 8-महीने, 8-विषयों की परीक्षा है जो अधिक उन्नत लेखांकन, लेखापरीक्षा और व्यावसायिक कानून अवधारणाओं को शामिल करती है। परीक्षा देने के लिए पात्र होने के लिए, आपको कम से कम 50% अंकों के साथ सीए फाउंडेशन परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

3. आर्टिकलशिप ट्रेनिंग के 3 साल पूरे करें

सभी सीए छात्रों के लिए आर्टिकलशिप प्रशिक्षण एक अनिवार्य आवश्यकता है। यह एक व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो आपको एक अकाउंटिंग फर्म में काम करने का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देता है। आर्टिकलशिप प्रशिक्षण के लिए पात्र होने के लिए, आपको कम से कम 50% अंकों के साथ सीए इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

4. सीए फाइनल परीक्षा पास करें

सीए फाइनल परीक्षा सीए कार्यक्रम का अंतिम चरण है। यह 12-महीने, 6-विषयों की परीक्षा है जो सबसे उन्नत लेखांकन, लेखापरीक्षा और व्यावसायिक कानून अवधारणाओं को शामिल करती है। परीक्षा देने के लिए पात्र होने के लिए, आपको 3 साल का आर्टिकलशिप प्रशिक्षण पूरा करना होगा और सीए इंटरमीडिएट परीक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

सीए (2023) बनने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:

  1.  जल्दी शुरू करें। सीए कार्यक्रम लंबा और चुनौतीपूर्ण है, इसलिए इसे जल्दी शुरू करना और इसे पूरा करने के लिए खुद को पर्याप्त समय देना महत्वपूर्ण है।
  2. अच्छा ग्रेड लें। सीए फाउंडेशन परीक्षा, सीए इंटरमीडिएट परीक्षा और सीए फाइनल परीक्षा में आपके ग्रेड यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण कारक होंगे कि आप आर्टिकलशिप प्रशिक्षण के लिए पात्र हैं या नहीं और आप सीए फाइनल परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम होंगे या नहीं।
  3. पाठ्येतर गतिविधियों में शामिल हों. मूट कोर्ट, केस स्टडीज और कार्यशालाओं जैसी पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने से आपको सीए कार्यक्रम में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  4. अन्य सीए के साथ नेटवर्क। अन्य सीए के साथ नेटवर्किंग से आपको पेशे के बारे में अधिक जानने और अनुभवी पेशेवरों से सलाह और समर्थन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  5. प्रेरित रहो। सीए कार्यक्रम कठिन है, लेकिन यह बहुत फायदेमंद भी है। अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करके और सीए बनने के लाभों को याद दिलाकर प्रेरित रहें।

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम