Skip to main content

CLAT 2024 परीक्षा [Common Law Admission Test (CLAT) 2024]. : आवेदन करें












कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (एनएलयू) ने हाल ही में कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (सीएलएटी) 2024 के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण अपडेट किए हैं। सीएलएटी 2024 के पाठ्यक्रम को संशोधित किया गया है, जिसमें कुल प्रश्नों की संख्या 150 से घटाकर 120 कर दी गई है। परीक्षा के अनुभागों या समग्र पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

https://consortiumofnlus.ac.in/clat-2024/

एनएलयू कंसोर्टियम द्वारा जारी नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, CLAT 2024 परीक्षा 3 दिसंबर, 2023 को आयोजित होने वाली है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि CLAT अब वर्ष में केवल एक बार आयोजित किया जाएगा, और जो उम्मीदवार CLAT 2023 में उपस्थित हुए थे, वे भी CLAT 2024 में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

CLAT 2024 को क्षेत्रीय भाषाओं में भी आयोजित करने की गुहार लगाई गई है. इस मामले को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू से जवाब मांगा है. हालाँकि, अभी तक, CLAT 2024 केवल अंग्रेजी में आयोजित किया जाएगा।

CLAT 2024 के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं, जो 1 जुलाई, 2023 को जारी किया गया है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क रुपये है। 4,000, जबकि एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए यह रुपये है। 3,500.

CLAT 2024 का परीक्षा पैटर्न दो घंटे की अवधि के साथ ऑफ़लाइन रहेगा। CLAT UG में 120 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जबकि CLAT PG में भी 120 प्रश्न होंगे। अंकन योजना में प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -0.25 अंक का जुर्माना शामिल है।

उम्मीदवारों को संशोधित पाठ्यक्रम का हवाला देकर CLAT 2024 की तैयारी करनी चाहिए। UG CLAT के विषयों में अंग्रेजी भाषा, सामान्य ज्ञान सहित करंट अफेयर्स, कानूनी तर्क, तार्किक तर्क और मात्रात्मक तकनीक शामिल हैं। दूसरी ओर, PG CLAT पाठ्यक्रम कानून के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करता है।

इच्छुक उम्मीदवारों को CLAT 2024 के लिए महत्वपूर्ण तारीखों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे आवेदन करने की अंतिम तिथि (3 नवंबर, 2023), एडमिट कार्ड जारी करना (नवंबर 2023), और उत्तर कुंजी जारी करना (दिसंबर 2023)।

CLAT परीक्षा पूरे भारत में 24 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों और 60 से अधिक संबद्ध कानून स्कूलों में 5-वर्षीय एकीकृत एलएलबी और एलएलएम कार्यक्रमों में प्रवेश का अवसर प्रदान करती है। CLAT 2024 में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा, जिसमें शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा शामिल है।

आवेदन पत्र जारी होने के साथ, उम्मीदवार CLAT 2024 के लिए अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त समय आवंटित करने और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने की सिफारिश की जाती है।


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम