Skip to main content

माइक्रोसॉफ्ट ने दुनिया भर में मानव शक्ति को सशक्त बनाने के लिए मुफ्त जेनरेटिव एआई (Generative AI )कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लॉन्च किया।

वैश्विक एआई शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयास में, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने स्किल फॉर जॉब्स कार्यक्रम के हिस्से के रूप में एक मुफ्त एआई कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किया है। लिंक्डइन के सहयोग से विकसित इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य व्यक्तियों और समुदायों को जेनरेटिव एआई की व्यापक समझ प्रदान करना है। प्रतिभागी जिम्मेदार एआई ढांचे सहित एआई की परिचयात्मक अवधारणाओं को सीखेंगे, और पूरा होने पर एक कैरियर अनिवार्यता प्रमाणपत्र प्राप्त करेंगे।

https://www.microsoft.com/en-us/corporate-responsibility/ai-skills-resources?rtc=1

भारत, विश्व स्तर पर अपने दूसरे सबसे बड़े एआई प्रतिभा पूल के साथ, एआई कौशल पैठ और एकाग्रता में अग्रणी है। हालाँकि, नैसकॉम की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में एआई/एमएल बिग डेटा एनालिटिक्स तकनीकी प्रतिभा की मांग और आपूर्ति के बीच अभी भी 51 प्रतिशत का महत्वपूर्ण अंतर है।

एआई की परिवर्तनकारी क्षमता को पहचानते हुए, माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य व्यक्तियों को इस तकनीक को अपनाने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना है। पिछले दो वर्षों में, माइक्रोसॉफ्ट ने टियर II और III शहरों की लगभग 70,000 महिला छात्रों को एआई कौशल में प्रशिक्षित किया है, जो उनके पेशेवर विकास में योगदान दे रहा है।

https://www.microsoft.com/en-us/corporate-responsibility/ai-skills-resources?rtc=1

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया में परोपकार के निदेशक और प्रमुख गुंजन पटेल एआई कौशल के महत्व पर जोर देते हुए कहते हैं कि वे कंपनियों की प्रशिक्षण रणनीतियों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। एआई में श्रमिकों को सशक्त बनाने की जबरदस्त क्षमता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हर किसी के पास इसका उपयोग करने का कौशल हो। माइक्रोसॉफ्ट की नई एआई कौशल पहल प्रौद्योगिकी नवाचार की एक नई लहर की शुरुआत का प्रतीक है।

https://www.microsoft.com/en-us/corporate-responsibility/ai-skills-resources?rtc=1

ओपनएआई के चैटजीपीटी द्वारा लोकप्रिय जेनरेटिव एआई ने रुचि और चिंताएं बढ़ा दी हैं। जहां यह अपनी क्षमताओं से उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है, वहीं कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने की क्षमता के कारण संभावित नौकरी विस्थापन की चिंता भी पैदा करता है। जैसे-जैसे एआई उद्योगों में संचालन को सुव्यवस्थित कर रहा है और दक्षता बढ़ा रहा है, कंपनियां तेजी से एआई विशेषज्ञों और उनकी विशेषज्ञता को महत्व दे रही हैं।

माइक्रोसॉफ्ट का निःशुल्क जेनरेटिव एआई कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम दुनिया भर के व्यक्तियों को मूल्यवान ज्ञान प्रदान करता है, जो उन्हें उभरते एआई परिदृश्य में पनपने और उद्योगों के डिजिटल परिवर्तन में योगदान करने में सक्षम बनाता है।

https://www.microsoft.com/en-us/corporate-responsibility/ai-skills-resources?rtc=1



शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम