Skip to main content

NCC Special Entry 55 Course Notification 2023: Indian Army Short Service Commission

 भारतीय सेना ने अप्रैल 2024 के लिए निर्धारित एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम 55 कोर्स के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों (बैटल कैजुअल्टी के वार्डों सहित) को शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। योग्य उम्मीदवारों को राष्ट्रीयता मानदंडों को पूरा करना होगा और 1 जुलाई 2023 तक 19 से 25 वर्ष की आयु सीमा के भीतर आना होगा।

DOWNLOAD NOTIFICATION

https://www.joinindianarmy.nic.in/officers-notifications.htm

एनसीसी 'सी' प्रमाणपत्र धारकों के लिए, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ डिग्री आवश्यक है। आवेदकों को एनसीसी के सीनियर डिवीजन/विंग में न्यूनतम दो/तीन शैक्षणिक वर्षों की सेवा करनी चाहिए और 'सी' प्रमाणपत्र परीक्षा में न्यूनतम 'बी' ग्रेड प्राप्त करना चाहिए। युद्ध में हताहत हुए जवानों के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए, और उनके लिए एनसीसी 'सी' प्रमाणपत्र अनिवार्य नहीं है।

यह पाठ्यक्रम एनसीसी पुरुषों के लिए 50 रिक्तियां (सामान्य श्रेणी के लिए 45 और युद्ध हताहत वार्डों के लिए 5) और एनसीसी महिलाओं के लिए 5 रिक्तियां (सामान्य श्रेणी के लिए 4 और युद्ध हताहत वार्डों के लिए 1) प्रदान करता है। ओटीए, चेन्नई में प्रशिक्षण अवधि 49 सप्ताह है। प्री-कमीशन प्रशिक्षण के लिए चयनित अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण अवधि के दौरान विवाह से दूर रहना होगा और पूर्ण प्रशिक्षण पूरा होने तक उन्हें माता-पिता या अभिभावकों के साथ रहने की अनुमति नहीं होगी।

DOWNLOAD NOTIFICATION

https://www.joinindianarmy.nic.in/officers-notifications.htm

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया में आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग शामिल है, जिसके बाद नामित चयन केंद्रों पर एसएसबी साक्षात्कार होते हैं। दो चरणों वाली चयन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी, और एसएसबी द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित उम्मीदवारों को योग्यता सूची के आधार पर शामिल होने के पत्र जारी किए जाएंगे।

ऑनलाइन सबमिशन 5 जुलाई 2023 से शुरू होगा, सबमिशन की आखिरी तारीख 3 अगस्त 2023 है। एसएसबी साक्षात्कार की तारीखें अक्टूबर से दिसंबर 2023 के लिए निर्धारित हैं, और पाठ्यक्रम अप्रैल 2024 में शुरू होने वाला है। एसएसबी अध्ययन सामग्री और अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें 

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम