Skip to main content

छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन करें।Scholarship and Fellowship Programmes.

 



छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप छात्रों और पेशेवरों को उनकी शैक्षणिक और व्यावसायिक आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के अवसर प्रदान करके शैक्षिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये कार्यक्रम न केवल शिक्षा के वित्तीय बोझ को कम करते हैं बल्कि असाधारण प्रतिभा और योग्यता को पहचानते हैं और पुरस्कृत भी करते हैं। यहां भारत में तीन छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप कार्यक्रम हैं जिन पर आपको जुलाई और सितंबर के बीच आवेदन करने पर विचार करना चाहिए:

1. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एमबीए स्कॉलरशिप 2023-25

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एमबीए स्कॉलरशिप 2-वर्षीय पूर्णकालिक एमबीए प्रोग्राम करने वाले छात्रों को वित्तीय रूप से सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह एक आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति है जो 6 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम पारिवारिक आय वाले भारतीय छात्रों के लिए खुली है। योग्य आवेदकों को चयनित शैक्षणिक संस्थानों में 2023 की कक्षा के लिए एमबीए कार्यक्रम के पहले वर्ष में नामांकित होना चाहिए। छात्रवृत्ति दो साल की एमबीए पढ़ाई के लिए 2 लाख रुपये (1 लाख रुपये प्रति वर्ष) प्रदान करती है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31-07-2023 है। www.b4s.in/it/IFBMS4 पर ऑनलाइन आवेदन करें।

https://www.buddy4study.com/page/idfc-first-bank-mba-scholarship

2. रमन कांत मुंजाल छात्रवृत्ति 2023

हीरो फिनकॉर्प द्वारा समर्थित रमन कांत मुंजाल स्कॉलरशिप 2023 का उद्देश्य वित्त से संबंधित पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों को प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश पाने और एक आशाजनक करियर बनाने में सहायता करना है। बीबीए, बीएफआईए, बीकॉम (एच, ई), बीएमएस, आईपीएम, बीए (अर्थशास्त्र), बीबीएस, बीबीआई, बीएएफ, बी.एससी के प्रथम वर्ष के छात्र। (सांख्यिकी), या कोई अन्य वित्त-संबंधित डिग्री पाठ्यक्रम आवेदन करने के लिए पात्र हैं। छात्रवृत्ति तीन वर्षों के लिए प्रति वर्ष 5,00,000 रुपये तक की पेशकश करती है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15-09-2023 है। www.b4s.in/it/RMKSP1 पर ऑनलाइन आवेदन करें।

https://www.buddy4study.com/page/raman-kant-munjal-scholarships

3. कोटक जूनियर स्कॉलरशिप 2023

कोटक जूनियर स्कॉलरशिप 2023, शिक्षा और आजीविका पर कोटक महिंद्रा समूह की कंपनियों की सीएसआर पहल का हिस्सा है, जो 10वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों के लिए खुला है, जो मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के जूनियर कॉलेजों/स्कूलों में 11वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। पात्र होने के लिए, आवेदकों को 2023 में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा (एसएससी/सीबीएसई/आईसीएसई) में 85% से अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए और उनकी पारिवारिक आय 3,20,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए। छात्रवृत्ति प्रति माह 3,000 रुपये प्रदान करती है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31-07-2023 है। www.b4s.in/it/KJSP1 पर ऑनलाइन आवेदन करें।

https://www.buddy4study.com/page/kotak-junior-scholarship

4.जेएम सेठिया मेरिट छात्रवृत्ति योजना: योग्य छात्रों के लिए सहायता

जेएम सेठिया चैरिटेबल ट्रस्ट (एनजीओ) ने कक्षा 9 से स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों तक शिक्षा प्राप्त करने वाले योग्य और वंचित छात्रों का समर्थन करने के लिए जेएम सेठिया मेरिट छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न शैक्षिक स्तरों पर छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

पात्रता मापदंड:

- छात्रों को कक्षा 9 से लेकर स्नातकोत्तर अध्ययन तक के पूर्णकालिक पाठ्यक्रम में नामांकित होना चाहिए।

- विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के लिए, कक्षा 8 से कक्षा 12 तक न्यूनतम 75% अंक आवश्यक हैं। मानविकी/कला के लिए, न्यूनतम 65% अंक आवश्यक हैं।

- कुल मिलाकर, छात्रों को विज्ञान और वाणिज्य में कम से कम 60% अंक और मानविकी/कला में 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।

- स्नातकोत्तर छात्रों के लिए, विज्ञान और वाणिज्य में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए कुल मिलाकर न्यूनतम 60% अंक आवश्यक हैं, जबकि मानविकी/कला के लिए 50% अंक आवश्यक हैं।

छात्रवृत्ति कवरेज: चयनित उम्मीदवारों को उनकी कक्षा स्तर के आधार पर छात्रवृत्ति प्राप्त होगी:

- कक्षा 9-10: दो साल तक 400 रुपये प्रति माह।

- कक्षा 11-12: दो साल तक 500 रुपये प्रति माह।

- स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रम: दो या तीन साल के लिए 600 रुपये प्रति माह, जैसा लागू हो।

- स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रम: दो या तीन वर्षों के लिए 700 रुपये प्रति माह, जैसा लागू हो।

- व्यावसायिक पाठ्यक्रम: दो या तीन वर्षों के लिए 1,000 रुपये प्रति माह, जैसा लागू हो।

महत्वपूर्ण नोट: छात्रों को छात्रवृत्ति के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

https://jmstrust.com/enrolment/

समय सीमा: आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है।

वेबसाइट: अधिक जानकारी और नामांकन के लिए, jmstrust.com/enrolment पर जाएँ।

इन छात्रवृत्ति और फेलोशिप अवसरों का लाभ उठाएं और अपने शैक्षिक और करियर लक्ष्यों को प्राप्त करें। समय सीमा से पहले आवेदन करें और एक आशाजनक भविष्य को आकार देने के लिए वित्तीय सहायता सुरक्षित करें।


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें 



Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम