Skip to main content

छात्रवृत्ति (scholarship) के ये बड़े अवसर आपके लिए प्रतीक्षारत हैं!


यहां तीन असाधारण छात्रवृत्ति और फेलोशिप कार्यक्रम हैं जिन्हें आपको छोड़ना नहीं चाहिए।

छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप छात्रों और पेशेवरों के लिए वित्तीय बाधाओं के बिना अपनी शैक्षणिक और कैरियर आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए अमूल्य अवसर प्रदान करती हैं।ये कार्यक्रम वित्तीय सहायता, मान्यता और संसाधनों तक पहुंच प्रदान करते हैं जो किसी की शैक्षिक यात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।भले ही आप एक महत्वाकांक्षी छात्र, शोधकर्ता, कलाकार या उद्यमी हों, छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप का क्षेत्र विभिन्न क्षेत्रों और रुचियों के अनुरूप अनुरूप विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

आपको  इन तीन उल्लेखनीय छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप कार्यक्रमों के लिए  आपको आवेदन करने पर विचार करना चाहिए:

1. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इंटर्नशिप योजना 2023

NATIONAL DISASTER MANAGEMENT AUTHORITY INTERNSHIP SCHEME 2023

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, भारत सरकार, आपदा प्रबंधन या विकास अध्ययन, अर्थशास्त्र, मानविकी, विज्ञान, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और स्वास्थ्य अध्ययन जैसे समकक्ष क्षेत्रों में स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इंटर्नशिप योजना 2023 प्रदान करती है। .

पात्रता:

आपदा प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम या समकक्ष कार्यक्रम में नामांकित उम्मीदवारों के लिए खुला है

संबंधित विषय में किसी विश्वविद्यालय से हाल ही में स्नातक (नोट: यदि छात्र एक अलग शैक्षणिक अनुशासन का पालन करता है, तो आपदा प्रबंधन के साथ उस विशेष डिग्री का स्पष्ट संबंध होना चाहिए)

 छात्रवृत्ति 12,000 रुपये का मासिक पारिश्रमिक

आवेदन की अंतिम तिथि: आवेदन पूरे वर्ष स्वीकार किए जाते हैं

आवेदन मोड: केवल ऑनलाइन आवेदन

 यहाँ से आवेदन करें

2. अंजुम चोपड़ा खेल छात्रवृत्ति 2023

ANJUM CHOPRA SPORTS SCHOLARSHIP 2023

पुश स्पोर्ट्स* 14 से 25 वर्ष की आयु की महिला क्रिकेटरों को अंजुम चोपड़ा स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप 2023 प्रदान करता है जो राज्य टीमों के लिए खेल रही हैं। प्रतिवर्ष दस एथलीटों का चयन किया जाता है।

पात्रता: राज्य टीमों के लिए खेलने वाली 14 से 25 वर्ष की आयु की भारतीय महिला क्रिकेटरों के लिए खुला है

पुरस्कार/छात्रवृत्ति : 1 लाख रुपये प्रति वर्ष और अतिरिक्त लाभ

आवेदन की अंतिम तिथि: आवेदन पूरे वर्ष स्वीकार किए जाते हैं

आवेदन मोड: केवल ऑनलाइन आवेदन

यहाँ से आवेदन करें

3. खिलाड़ियों और व्यक्तियों के लिए कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप और मेंटरशिप प्रोग्राम

KEEP INDIA SMILING FOUNDATIONAL SCHOLARSHIP AND MENTORSHIP PROGRAMME FOR SPORTSPERSON AND INDIVIDUALS

कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड युवा छात्रों को कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप और मेंटरशिप प्रोग्राम के माध्यम से अपनी शैक्षणिक और करियर आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन योग्य और मेधावी व्यक्तियों को मूलभूत सहायता प्रदान करना है जिनके पास अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए संसाधनों की कमी हो सकती है।

पात्रता:

दूसरों की मदद करने वाले व्यक्तियों के लिए: आवेदकों को वंचित बच्चों को पढ़ाने या उन्हें खेल प्रशिक्षण प्रदान करने जैसी गतिविधियों में संलग्न स्नातक होना चाहिए।

खिलाड़ियों के लिए: आवेदकों ने पिछले 2/3 वर्षों में राज्य/राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राज्य/देश का प्रतिनिधित्व किया हो और राष्ट्रीय रैंकिंग में 500 के भीतर या राज्य रैंकिंग में 100 के भीतर स्थान प्राप्त किया हो।

आवेदकों की उम्र 9 से 20 साल के बीच होनी चाहिए.

सभी आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय 5 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।

पुरस्कार: चयनित विद्वान 3 वर्षों तक प्रति वर्ष 75,000 रुपये का छात्रवृत्ति पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि: 30 जून, 2023

आवेदन मोड: केवल ऑनलाइन आवेदन

यहाँ से आवेदन करें



शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें

फॉलो करें , राष्ट्र निर्माण में सहयोग करें


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम