Skip to main content

The National Means-cum-Merit Scholarship (NMMS) program

 



एनएमएमएस एप्लीकेशन फॉर्म 2023 के बारे में जानकारी यहां दी गई है:

The National Means-cum-Merit Scholarship (NMMS) program

DOWNLOAD NOTIFICATION

नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (एनएमएमएस) एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है जो भारत सरकार द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को प्रदान की जाती है। एनएमएमएस प्रवेश परीक्षा में अच्छा स्कोर करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

एनएमएमएस प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए आवेदन पत्र 1 जुलाई, 2023 से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2023 है।

आवेदन पत्र उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन भरा जा सकता है। उम्मीदवारों को अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। उम्मीदवारों को अपनी स्कैन की हुई तस्वीर और हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे।

एनएमएमएस प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए आवेदन शुल्क रुपये है। सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 50 रुपये। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

एनएमएमएस प्रवेश परीक्षा 2023 24 सितंबर, 2023 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा एक बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) परीक्षा होगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, एक सुबह और एक दोपहर में।

एनएमएमएस प्रवेश परीक्षा 2023 के परिणाम अक्टूबर 2023 में घोषित किए जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों को रुपये की छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा। आठ साल की अवधि के लिए 12,000 प्रति वर्ष।


NMMS Application Form 2023 - Apply Online for Scholarship for Economically Weaker Sections NMMS Application Form 2023, NMMS Entrance Examination 2023, scholarship for economically weaker sections, National Testing Agency (NTA), multiple-choice question (MCQ) test The National Means-cum-Merit Scholarship (NMMS) is a scholarship program that is offered by the Government of India to students from economically weaker sections of society. The scholarship is awarded to students who have scored well in the NMMS Entrance Examination. The application form for the NMMS Entrance Examination 2023 is available online on the website of the National Testing Agency (NTA) from July 1, 2023.


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें  

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम