Skip to main content

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति 2023: ऑनलाइन आवेदन करें।

 

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति 2023: ऑनलाइन आवेदन करें, पंजीकरण अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने कक्षा 9वीं और 11वीं में ओबीसी, खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजातियों के पात्र छात्रों के लिए पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 शुरू की है। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए, छात्रों को ओएमआर के माध्यम से आयोजित बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली परीक्षा में भाग लेना होगा।

कक्षा 9वीं और 11वीं में पात्र ओबीसी, खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजाति के छात्रों के लिए एनटीए द्वारा शुरू की गई पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति 2023 के लिए आवेदन करें। पात्रता, लाभ, परीक्षा पैटर्न और चरण-दर-चरण ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की जाँच करें।

परिचय:

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 के बारे में जानें, जो कक्षा 9वीं और 11वीं में ओबीसी, खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजातियों के योग्य छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा शुरू की गई एक प्रतिष्ठित पहल है। इस लेख में, हम पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति 2023 के लाभ, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न और चरण-दर-चरण ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पर व्यापक जानकारी प्रदान करते हैं।


विषयसूची:

1. पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023

2. पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति की मुख्य विशेषताएं

3. पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 के लाभ

4. पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड

5. पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज

6. पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन करें


पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023:

वाइब्रेंट इंडिया के लिए पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम (YASASVI) एनटीए के सहयोग से भारत के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया एक अभूतपूर्व छात्रवृत्ति कार्यक्रम है। इस योजना का लक्ष्य 9वीं से 11वीं कक्षा के छात्रों को उनके कौशल और शैक्षणिक दक्षता को बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करके भारत में शिक्षा मानकों को ऊपर उठाना है।


पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति की मुख्य विशेषताएं:

- संचालन प्राधिकरण: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए)

- उद्देश्य: एमएसजे एंड ई द्वारा नामित शीर्ष स्कूलों में भाग लेने के लिए छात्रवृत्ति पुरस्कारों के लिए ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी श्रेणियों से कक्षा 9 और कक्षा 11 में छात्रों का चयन करें।

- परीक्षा का तरीका: ओएमआर आधारित (पेन और पेपर मोड)

- परीक्षा पैटर्न: वस्तुनिष्ठ प्रकार

- कुल प्रश्न: 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू)

- माध्यम: अंग्रेजी और हिंदी

- परीक्षा तिथि: 29 - 09 - 2023 (शुक्रवार)

- आधिकारिक वेबसाइट: https://yet.nta.ac.in/


पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 के लाभ:

- गरीब या मध्यम वर्गीय परिवारों से संबंधित छात्रों के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करें।

- 9वीं और 11वीं दोनों कक्षा के छात्र पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

- रु. पात्र 9वीं कक्षा के छात्रों के लिए 75,000 प्रति वर्ष और रु. 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रति वर्ष 1,25,000।

- प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।


पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड:

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, छात्रों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

- आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए.

- इन श्रेणियों में से एक से संबंधित: एसएनटी/ओबीसी/डीएनटी एसएआर/ईबीसी/एनटी।

- 8वीं कक्षा पूरी कर ली है और 2023 सत्र में 10वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने के लिए तैयार है।

- आवेदक के माता-पिता की वार्षिक आय दो लाख पचास हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

- 9वीं कक्षा के आवेदकों के लिए, जन्म तिथि 1 अप्रैल 2004 से 31 मार्च 2008 के बीच।

- 11वीं कक्षा के आवेदकों के लिए जन्मतिथि 1 अप्रैल 2004 से 31 मार्च 2008 के बीच होनी चाहिए।

- सभी लिंग आवेदन करने के पात्र हैं।


पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज:

- 8वीं और 10वीं पासिंग सर्टिफिकेट

- आय प्रमाण पत्र

- उम्मीदवार का पहचान पत्र

- मेल पता

- वैध मोबाइल नंबर

- ईबीसी/ओबीसी/एनटी/डीएनटी एसएआर/एसएनटी के लिए प्रमाण पत्र


पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन करें:

1. आधिकारिक वेबसाइट - https://yet.nta.ac.in पर जाएं।

2. होमपेज पर "पीएम यशस्वी योजना ऑनलाइन पंजीकरण" पर क्लिक करें।

3. नाम, ईमेल आईडी, जन्म तिथि और पासवर्ड प्रदान करें।

4. विवरण सत्यापित करें और आवेदन पूरा करने के लिए "अभी पंजीकरण करें" पर क्लिक करें।


निष्कर्ष:

प्रतिष्ठित पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए आवेदन करने का अवसर न चूकें। ओबीसी, खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजातियों के योग्य छात्र अभी तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, और सफल आवेदन जमा करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करें। पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के साथ वित्तीय सहायता प्राप्त करने और अपनी शैक्षिक यात्रा को उन्नत करने का मौका सुरक्षित करें।


PM YASASVI Scholarship Scheme 2023 Key Highlights of PM YASASVI Scholarship Benefits of PM YASASVI Scholarship Scheme 2023 Eligibility Criteria For PM YASASVI Scholarship Documents Required For PM YASASVI Scholarship Step-by-Step Process for PM YASASVI Scholarship Apply Online The National Testing Agency (NTA) has introduced the PM YASASVI Scholarship Scheme 2023 for eligible students belonging to OBC, Nomadic, and Semi-Nomadic tribes in class 9th and 11th. To avail of this opportunity, students are required to participate in an examination with multiple-choice questions conducted through OMR.


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें  

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम