Skip to main content

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023 घोषित, प्राप्तकर्ताओं में उत्तराखंड के उत्कृष्ट शिक्षक श्री दौलत सिंह गुसाईं भी सम्मिलित ।



सम्पूर्ण लिस्ट डाउनलोड करें

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023 प्राप्तकर्ताओं में उत्तराखंड के उत्कृष्ट शिक्षक श्री दौलत सिंह गुसाईं राजकीय इंटर कॉलेज सेंधीखाल, जयहरीखाल, पौडी गढ़वाल , भी सम्मिलित , श्री गुसाईं ने भारतवर्ष के 50 अध्यापकों के मध्य अपना स्थान बनाया है ।

नई दिल्ली, 26 अगस्त, 2023 – भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय आगामी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार समारोह में देश भर के सबसे असाधारण शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।  5 सितंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित होने वाला यह भव्य कार्यक्रम उन शिक्षकों को एक वार्षिक सम्मान पर्व है, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अद्वितीय समर्पण और नवीनता प्रदर्शित की है।


 इस वर्ष के आयोजन का एक विशेष आकर्षण उत्तराखंड के शिक्षकों की भागीदारी है जिन्हें उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए पहचाना गया है।  सम्मानित प्राप्तकर्ताओं में श्री दौलत सिंह गुसाईं, सरकारी इंटर कॉलेज, सेंधीखाल, जयहरीखाल, पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड के उत्कृष्ट शिक्षक हैं।  युवा दिमागों को आकार देने की उनकी अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान दिलाया है।


 श्री गुसाईं के समर्पण और नवाचार ने न केवल उनके तत्काल छात्रों को प्रभावित किया है, बल्कि शिक्षार्थियों के एक व्यापक समुदाय को भी प्रेरित किया है।  उनकी वर्षों की सेवा ने उत्तराखंड के शिक्षा परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है, जिससे वे राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023 के योग्य प्राप्तकर्ता बन गए हैं।


 शिक्षा मंत्रालय ने उन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करने वाले कुछ शिक्षकों में से एक के रूप में चुना है, जो योग्यता प्रमाण पत्र, 50,000/- रुपये का नकद पुरस्कार और एक रजत पदक के साथ आता है।  एक शिक्षक के रूप में श्री गुसाईं की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न 5 सितंबर को मनाया जाएगा, क्योंकि वह देश भर के प्रतिष्ठित पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं।


 व्यवस्था के हिस्से के रूप में, श्री गुसाईं और उनके साथी पुरस्कार विजेताओं को 3 सितंबर (दोपहर) से 6 सितंबर, 2023 (पूर्वाह्न) तक होटल द अशोक, नई दिल्ली में ठहराया जाएगा।  शिक्षा मंत्रालय ने संबंधित अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि इन असाधारण शिक्षकों को इस अवधि के दौरान ड्यूटी पर मानते हुए समारोह में भाग लेने के लिए छुट्टी दी जाए।


 राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार समारोह न केवल शिक्षकों के अथक प्रयासों को स्वीकार करता है, बल्कि राष्ट्र के भविष्य को आकार देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित करता है।  श्री गुसाईं जैसे शिक्षकों की मान्यता उनके अटूट समर्पण और उनके छात्रों के जीवन में पैदा होने वाले स्थायी प्रभाव को दर्शाती है।

शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें  



Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम