Skip to main content

BARC जूनियर रिसर्च फेलोशिप भर्ती 2023: 105 JRF( B.Sc, M.Sc 0रिक्तियों के लिए आवेदन करें



BARC जूनियर रिसर्च फेलोशिप भर्ती 2023: 105 JRF रिक्तियों के लिए आवेदन करें

BARC Junior Research Fellowship Recruitment 2023: Apply for 105 JRF Vacancies

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) ने 105 जूनियर रिसर्च फेलोशिप की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 4 अगस्त, 2023 को शुरू होती है और 31 अगस्त, 2023 को समाप्त होती है।

DOWNLOAD NOTIFICATION

आवेदन का लिंक

https://recruit.barc.gov.in/

ये रिक्तियां बी.एससी. वाले उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध हैं। और एम.एससी. प्रासंगिक क्षेत्रों में डिग्री। उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है, जिसमें नियमों के अनुसार छूट लागू है। जबकि आवेदन शुल्क रु. सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए 500 रुपये, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क से छूट दी गई है।


बीएआरसी जूनियर रिसर्च फेलोशिप भर्ती 2023 विवरण**

- **पद का नाम:** जूनियर रिसर्च फेलोशिप

- **कुल रिक्तियां:** 105

- **योग्यता:** बी.एससी, एम.एससी


**पात्रता मापदंड**

उम्मीदवारों के पास बी.एससी. होना चाहिए। या एम.एससी. क्रमशः 60% या 55% के न्यूनतम अंक के साथ प्रासंगिक अनुशासन में डिग्री। आयु सीमा 28 वर्ष है, जिसमें मानदंडों के अनुसार छूट दी गई है। उम्मीदवारों से लगातार सराहनीय शैक्षणिक रिकॉर्ड की अपेक्षा की जाती है।


**आवेदन शुल्क**

- सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए: रु. 500/-

- एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों के लिए: कोई शुल्क नहीं

- भुगतान का प्रकार: ऑनलाइन


**फ़ेलोशिप और कार्यकाल**

सफल उम्मीदवार रुपये की मासिक फेलोशिप के साथ जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) के रूप में शुरुआत करेंगे। 31,000/-. फ़ेलोशिप अवधि प्रारंभ में दो वर्ष की होती है। संतोषजनक प्रदर्शन के आधार पर, फ़ेलोशिप अवधि को तीसरे वर्ष से बढ़ाया जा सकता है और सीनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (एसआरएफ) में अपग्रेड किया जा सकता है, जिसके लिए मासिक फ़ेलोशिप रु. 35,000/-. कुल फ़ेलोशिप अवधि पाँच वर्ष से अधिक नहीं हो सकती। एक आकस्मिक अनुदान, जिसमें रुपये का पुस्तक भत्ता भी शामिल है। उम्मीदवारों को 40,000/- प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है।


**चयन प्रक्रिया**

आवेदकों को उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और राष्ट्रीय योग्यता परीक्षाओं में अंकों के आधार पर साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चयन समिति के निर्णय अंतिम होते हैं। प्रारंभिक स्क्रीनिंग में आवेदकों के पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड का मूल्यांकन करना शामिल है। इसके बाद की शॉर्टलिस्टिंग राष्ट्रव्यापी स्क्रीनिंग टेस्ट (योग्यता परीक्षा) में प्रदर्शन के आधार पर होती है।


**महत्वपूर्ण तिथियाँ**

- ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि: 4 अगस्त, 2023

- ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 31 अगस्त, 2023

- साक्षात्कार (अस्थायी): सितंबर/अक्टूबर 2023


**बीएआरसी जूनियर रिसर्च फेलोशिप 2023 के लिए आवेदन कैसे करें**

1. BARC की आधिकारिक वेबसाइट www.barc.gov.in पर जाएं।

2. "करियर/भर्ती" लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

3. जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप नौकरी अधिसूचना ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

4. दिए गए आधिकारिक ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण लिंक पर आगे बढ़ें।

5. आवश्यक विवरण सही-सही भरें।

6. सभी आवश्यक दस्तावेज निर्दिष्ट प्रारूप और आकार में अपलोड करें।

7. सबमिट करने से पहले पंजीकृत विवरण की सटीकता सत्यापित करें।

8. यदि संकेत दिया जाए, तो निर्धारित तरीके के अनुसार भुगतान करें; अन्यथा, अगले चरण पर जाएँ.

9. आवेदन पूरा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक मुद्रित प्रति अपने पास रखें।


जूनियर रिसर्च फेलो के रूप में BARC में शामिल होने का यह अवसर प्रासंगिक क्षेत्रों में मजबूत शैक्षणिक आधार वाले व्यक्तियों के लिए एक आशाजनक मार्ग प्रदान करता है। अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके इस अवसर का लाभ उठाएं।

BARC Junior Research Fellowship Recruitment 2023: Apply for 105 JRF Vacancies The Bhabha Atomic Research Centre (BARC) has released a notification inviting applications for the recruitment of 105 Junior Research Fellowships. The online application process commences on August 4, 2023, and concludes on August 31, 2023. BARC recruitment Junior Research Fellowships BARC JRF vacancies B.Sc. and M.Sc. degrees BARC online application BARC eligibility criteria BARC application fee BARC fellowship details BARC selection procedure BARC important dates BARC official website BARC career opportunities Research fellow positions Government job notifications Academic qualifications Fellowship tenure and extension Interview schedule Online application process Apply for BARC JRF BARC recruitment updates www.educationforall.in Education For All 

शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें  

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम