Skip to main content

इन तीन छात्रवृत्ति कार्यक्रमों से अपनी शिक्षा को आगे बढायें। आज ही आवेदन करें

अवसर का लाभ उठाएं: 3 छात्रवृत्ति कार्यक्रम अगस्त-सितंबर 2023 तक खुले है 

आधुनिक युग में व्यक्तिगत एवं सामाजिक प्रगति के लिए शिक्षा सर्वोपरि हो गई है। हालाँकि, कई योग्य छात्रों और शोधकर्ताओं को अक्सर वित्तीय बाधाओं का सामना करना पड़ता है जो उनके ज्ञान की खोज में बाधा बनती हैं। छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप शक्तिशाली उपकरण के रूप में उभरे हैं जो दुनिया भर में ऐसे व्यक्तियों के लिए अवसर के द्वार खोलते हैं। ये शैक्षणिक अनुदान न केवल शैक्षिक खर्चों के बोझ को कम करते हैं बल्कि पेशेवर विकास और नवीन अनुसंधान के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी काम करते हैं।


यहां तीन छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप कार्यक्रम हैं जिनके लिए इच्छुक छात्र और शोधकर्ता अगस्त-सितंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं:

1. विरचो छात्रवृत्ति कार्यक्रम 2023:VIRCHOW SCHOLARSHIP PROGRAMME 2023

https://www.buddy4study.com/page/virchow-scholarship-program

विरचो छात्रवृत्ति कार्यक्रम 2023 का उद्देश्य आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की मेधावी और वंचित छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जिससे वे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। योग्य उम्मीदवारों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की छात्राएं शामिल हैं, जिन्होंने कक्षा 10 या 12 उत्तीर्ण की है और वर्तमान में सरकारी स्कूलों/कॉलेजों से कक्षा 11 या स्नातक प्रथम वर्ष (किसी भी स्ट्रीम) में पढ़ रही हैं। आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय सभी स्रोतों से 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। चयनित विद्वान प्रति वर्ष 15,000 रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं।


2. लेग्रैंड एम्पावरिंग स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2023-24:LEGRAND EMPOWERING SCHOLARSHIP PROGRAMME 2023-24

https://www.buddy4study.com/page/legrand-empowering-scholarship-program

लीग्रैंड भारत भर में बीटेक, बीई, बीआर्क, बीबीए, बीकॉम और बीएससी (गणित और विज्ञान) जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाली मेधावी छात्राओं से आवेदन आमंत्रित करता है। छात्रवृत्ति का उद्देश्य मेधावी छात्रों को इंजीनियरिंग, वास्तुकला, वित्त और विज्ञान में करियर बनाने में सहायता करना है। योग्य आवेदकों को निर्दिष्ट डिग्री में प्रवेश प्राप्त होना चाहिए, वर्ष 2022-2023 में कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए, कक्षा 10 और 12 में न्यूनतम 70% अंक प्राप्त होने चाहिए, और 5,00,000 रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों से आना चाहिए। विशेष श्रेणी के छात्रों जैसे कि विकलांग छात्र, ट्रांसजेंडर छात्र, एकल माता-पिता वाले छात्र और जिन छात्रों ने अपने माता-पिता को COVID के कारण खो दिया है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर छात्रवृत्ति पाठ्यक्रम शुल्क का 60% तक, प्रति वर्ष 60,000 रुपये तक कवर करती है।


3. कोटक कन्या छात्रवृत्ति 2023:KOTAK KANYA SCHOLARSHIP 2023

https://www.buddy4study.com/page/kotak-kanya-scholarship

कोटक महिंद्रा समूह की कंपनियों की शिक्षा और आजीविका पर सीएसआर परियोजना के तहत कोटक कन्या छात्रवृत्ति 2023 का उद्देश्य प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से व्यावसायिक स्नातक पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने में समाज के वंचित वर्गों की मेधावी छात्राओं का समर्थन करना है। योग्य आवेदकों को अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में 85% से अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए और वे उन परिवारों से आने चाहिए जिनकी वार्षिक आय रुपये से कम या उसके बराबर है। 6,00,000. छात्रवृत्ति रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। 1.5 लाख प्रति वर्ष, कोटक एजुकेशन फाउंडेशन के विवेक के अधीन हर साल छात्रवृत्ति के नवीनीकरण के साथ।


ये छात्रवृत्ति और फ़ेलोशिप कार्यक्रम योग्य छात्रों और शोधकर्ताओं को उनकी शैक्षिक और कैरियर आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि अगस्त से सितंबर 2023 तक है और इच्छुक उम्मीदवार इन कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


ऐसी दुनिया में जहां शिक्षा को तेजी से महत्व दिया जा रहा है, ये पहल यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं कि वित्तीय बाधाएं ज्ञान और नवाचार की खोज में बाधा न बनें। इच्छुक विद्वानों को इस अवसर का लाभ उठाने और उज्जवल भविष्य के लिए इन छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Seize the Opportunity: 3 Scholarships for Meritorious Students and Researchers Scholarships open till August-September 2023 Virchow Scholarship Programme 2023 Legrand Empowering Scholarship Programme 2023-24 Kotak Kanya Scholarship 2023 Financial assistance up to INR 1.5 lakh per year Apply online for these scholarships scholarships, fellowships, education, students, researchers, financial assistance, Virchow Scholarship Programme, Legrand Empowering Scholarship Programme, Kotak Kanya Scholarship, August-September 2023 Education for All


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें  

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम