Skip to main content

एनसीईआरटी ने कक्षा तीसरी से बारहवीं तक की पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने के लिए नई समिति बनाई

एनसीईआरटी ने कक्षा तीसरी से बारहवीं तक की पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने के लिए नई समिति बनाई

NCERT Forms New Committee to Revise Textbooks from Classes III to XII

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने कक्षा तीसरी से बारहवीं तक की पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने के लिए एक नई समिति का गठन किया है। समिति का नेतृत्व राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान (एनआईईपीए) के चांसलर एमसी पंत कर रहे हैं और इसमें इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति, संगीत उस्ताद शंकर महादेवन, अर्थशास्त्री संजीव सान्याल और 16 अन्य शामिल हैं।


समिति गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और भाषा सहित विभिन्न विषयों के लिए शिक्षण सामग्री विकसित करेगी। सामग्रियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप स्कूल शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एनसीएफ-एसई) के साथ जोड़ा जाएगा।


समिति को प्रत्येक पाठ्यचर्या क्षेत्र के लिए शिक्षण-शिक्षण सामग्री के विकास में पाठ्यचर्या क्षेत्र समूहों (सीएजी) द्वारा भी सहायता प्रदान की जाएगी। इन समूहों में उक्त विषय के लिए उपयुक्त विशेषज्ञ शामिल होंगे और एनसीईआरटी की सहायता से एनएसटीसी के अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष द्वारा गठित किया जाएगा।


इस समिति का गठन मई में अपनी पाठ्यपुस्तकों से कई विषयों और भागों को हटाने के लिए एनसीईआरटी की आलोचना के बाद हुआ है। विपक्ष ने भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर "प्रतिशोध की भावना से लीपापोती" करने का आरोप लगाया था।


समिति के पास पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा करने और यह सुनिश्चित करने का काम होगा कि वे एनईपी 2020 के साथ संरेखित हैं। इसे पिछली पाठ्यपुस्तकों के बारे में उठाई गई चिंताओं को भी संबोधित करने की आवश्यकता होगी।


समिति के सामने एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। इसके द्वारा विकसित पाठ्यपुस्तकें भारतीयों की भावी पीढ़ियों के नवचिंतन  को आकार देंगी।

NCERT Forms New Committee to Revise Textbooks from Classes III to XII The National Council of Educational Research and Training (NCERT) has formed a new committee to revise textbooks from Classes III to XII. The committee is led by National Institute of Educational Planning and Administration (NIEPA) Chancellor MC Pant and includes Infosys Foundation Chairman Sudha Murthy, music maestro Shankar Mahadevan, economist Sanjeev Sanyal, and 16 others. NCERT Textbooks Revision Classes III to XII National Curriculum Framework for School Education (NCF-SE) National Education Policy (NEP) 2020 MC Pant Sudha Murthy Shankar Mahadevan Sanjeev Sanyal Curricular Area Groups (CAGs) "NCERT forms new committee to revise textbooks from Classes III to XII, with MC Pant, Sudha Murthy, Shankar Mahadevan, and Sanjeev Sanyal as members." "The new NCERT textbooks will be aligned with the NEP 2020 and will cover a wide range of subjects, including mathematics, science, social science, and language." "The new textbooks are expected to address the concerns that were raised about the previous textbooks, and will help to shape the minds of future generations of Indians." EDUCATION FOR ALL www.educationforall.in


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें  

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम