Skip to main content

भारत सरकार की SVAMITVA (स्वामित्व )योजना के बारे में जानिये ।

SVAMITVA योजना (गांवों का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण) 2020 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक संपत्ति सर्वेक्षण कार्यक्रम है। इस योजना का उद्देश्य ड्रोन तकनीक और अन्य आधुनिक तरीको / उपकरणों  का उपयोग करके ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति मालिकों को स्पष्ट स्वामित्व अधिकार प्रदान करना है। 

स्वामित्व योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है। योजना का पायलट चरण 2020-21 में 9 राज्यों में शुरू किया गया था। योजना का राष्ट्रीय कार्यान्वयन 2021 में शुरू किया गया था। जुलाई 2023 तक, 89,749 गांवों में संपत्ति कार्ड तैयार किए जा चुके हैं।

स्वामित्व योजना के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

* यह ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति मालिकों को स्पष्ट स्वामित्व अधिकार प्रदान करता है। इससे संपत्ति विवादों को कम करने और ऋण तक पहुंच में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

* यह लोगों के लिए अपनी संपत्ति को ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में उपयोग करना आसान बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

* यह भूमि उपयोग के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्रों की योजना और विकास को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

* यह भूमि रिकॉर्ड प्रणाली में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

स्वामित्व योजना ग्रामीण लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है। इस योजना में ग्रामीण भूमि रिकॉर्ड प्रणाली को बदलने और लाखों लोगों को स्पष्ट स्वामित्व अधिकार प्रदान करने की क्षमता है।

स्वामित्व योजना के अलावा, पंचायती राज मंत्रालय ग्रामीण लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई अन्य पहल भी लागू कर रहा है। इन पहलों में शामिल हैं:

* ई-पंचायत मिशन मोड प्रोजेक्ट (एमएमपी), जो पंचायतों की दक्षता और पारदर्शिता में सुधार के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहा है।

* प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई), जो बेघरों और गरीबों को आवास उपलब्ध करा रही है।

* प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई), जो गरीबों को बैंक खाते और वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रही है।

* प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई), जो युवाओं को प्रशिक्षण और कौशल विकास प्रदान कर रही है।

ये पहल ग्रामीण भारत को अधिक समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा हैं।


SVAMITVA Scheme Property survey program Rural land records Clear ownership rights Drone technology Modern methods Economic activity Credit Planning and development Transparency and accountability Ministry of Panchayati Raj e-Panchayat Mission Mode Project (MMP) Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) SVAMITVA Scheme: How Drones Are Helping to Give Clear Ownership Rights to Millions of Rural Indians SVAMITVA Scheme: A Major Initiative to Transform the Rural Land Records System SVAMITVA Scheme: How It Can Help to Boost Economic Activity in Rural Areas SVAMITVA Scheme: A Step Towards Making Rural India More Prosperous and Self-Reliant SVAMITVA Scheme: The Next Big Thing in Rural Development www.educationforall.in


शिक्षक भास्कर जोशी 

(शिक्षा से सूचना तक )

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे whatsapp समूह में जुड़े

मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें  

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम