Skip to main content

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 : शिक्षा मंत्रालय ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 का अनावरण किया


स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 : शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर का हैकथॉन है। हैकथॉन भारत और विदेश के सभी छात्रों, शोधकर्ताओं और पेशेवरों के लिए खुला है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

APPLY ONLINE

REGISTER HERE

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 का विषय "इनोवेटिंग फॉर गुड" है। हैकथॉन भारत के सामने आने वाली कुछ गंभीर समस्याओं, जैसे गरीबी, भुखमरी, अशिक्षा और जलवायु परिवर्तन को हल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023: नवाचार और सहयोग के लिए एक मंच

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) में शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) 2023 का छठा संस्करण पेश किया है। हैकथॉन शिक्षा मंत्रालय और एआईसीटीई के बीच एक सहयोगी पहल है, और यह खुला है भारत और विदेश के सभी छात्रों, शोधकर्ताओं और पेशेवरों के लिए।


इस वर्ष, एसआईएच 2023 में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर चुनौतियों से संबंधित 239 समस्या विवरणों की एक प्रभावशाली श्रृंखला शामिल है। इस आयोजन में 26 केंद्रीय मंत्रालयों, 6 राज्य मंत्रालयों और 4 उद्योग भागीदारों की भागीदारी रही है, जो इसकी सहयोगी प्रकृति को रेखांकित करता है।


एसआईएच 2023 के विषयों में सामाजिक आवश्यकताओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिनमें शामिल हैं:


* कृषि, खाद्य तकनीक और ग्रामीण विकास

* ब्लॉकचेन और साइबर सुरक्षा

*स्वच्छ एवं हरित प्रौद्योगिकी

* आपदा प्रबंधन

* फिटनेस और खेल

*विरासत और संस्कृति

*मेडटेक/बायोटेक/हेल्थटेक

*नवीकरणीय एवं टिकाऊ ऊर्जा

* रोबोटिक्स और ड्रोन

*स्मार्ट शिक्षा

* स्मार्ट वाहन

* परिवहन और रसद

कुछ दिलचस्प समस्या कथनों में शामिल हैं:

* कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा कानूनी रिकॉर्ड के लिए ब्लॉकचेन-आधारित ई-वॉल्ट प्रणाली विकसित करना।

* विद्युत मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत मौसम संबंधी आंकड़ों का उपयोग करके पहाड़ी क्षेत्रों में बादल फटने की भविष्यवाणी करना।

* राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) द्वारा जारी रैंसमवेयर खतरों से निपटने के लिए रैनसमवेयर रेडीनेस असेसमेंट टूल तैयार करना।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन छात्रों, शोधकर्ताओं और पेशेवरों के लिए अपने नवीन विचारों और समाधानों को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है। हैकथॉन सहयोग और नवाचार के लिए एक मंच बनाने में मदद करेगा, और यह भारत के सामने आने वाली कुछ गंभीर समस्याओं को हल करने में मदद करेगा।

यदि आप स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 में भाग लेने में रुचि रखते हैं, तो कृपया अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Smart India Hackathon 2023 Innovating for Good National-level hackathon Ministry of Education Online Registration and Screening On-site Hackathon Problem statement Prototype Winning teams Prizes Opportunity to implement solutions Smart India Hackathon 2023: Theme and Eligibility Smart India Hackathon 2023: Phases and Schedule Smart India Hackathon 2023: Prizes and Opportunities How to Participate in Smart India Hackathon 2023 Tips for Winning Smart India Hackathon 2023


शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम