Skip to main content

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023: 2409 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, अधिसूचना पीडीएफ देखें।


सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023: 2409 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, अधिसूचना पीडीएफ देखें।

भारत के प्रमुख रेलवे क्षेत्रों में से एक, सेंट्रल रेलवे ने वर्ष 2023 के लिए अपनी उत्सुकता से प्रतीक्षित भर्ती अभियान का अनावरण किया है। मध्य रेलवे कई राज्यों में फैले अपने व्यापक नेटवर्क के साथ देश भर में लोगों और वस्तुओं को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह भर्ती अभियान भारतीय रेलवे में शामिल होने और देश के परिवहन बुनियादी ढांचे में योगदान करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है। इस लेख में, हम आपको सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023 के बारे में व्यापक विवरण प्रदान करेंगे, जिसमें उपलब्ध पद, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

DOWNLOAD NOTIFICATION

APPLY ONLINE

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), मध्य रेलवे ने अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत 2409 अपरेंटिस की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 29 अगस्त, 2023 को शुरू हुई और 28 सितंबर, 2023 को समाप्त होगी।

उपलब्ध पद:

सेंट्रल रेलवे का 2023 भर्ती अभियान विभिन्न कौशल सेटों और योग्यताओं को पूरा करते हुए विभिन्न विभागों में विविध प्रकार के पदों की पेशकश करता है। कुछ उल्लेखनीय पदों में शामिल हैं:

- फिटर

- वेल्डर

- बढ़ई

- चित्रकार

- दर्जी

- बिजली मिस्त्री

- प्रोग्रामिंग एवं सिस्टम प्रशासन सहायक

- मैकेनिक डीजल

- टर्नर

- मशीन बनानेवाला

- उपकरण मैकेनिक

- प्रयोगशाला सहायक

- इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक

- मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव

- कंप्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग सहायक

- सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम रखरखाव, और भी बहुत कुछ।

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस 2023 नौकरी अधिसूचना का अवलोकन

- कार्य का नाम: एक्ट अपरेंटिस

- रिक्ति की संख्या: 2409

- नौकरी का प्रकार: रेलवे, अप्रेंटिसशिप

- अधिसूचना संख्या: आरआरसी/सीआर/एए/2024

- आवेदन का तरीका: ऑनलाइन

- चयन प्रक्रिया: मैट्रिक + आईटीआई अंक

- संगठन: मध्य रेलवे

- आधिकारिक वेबसाइट: rrccr.com

- अंतिम तिथि: 28/09/2023


सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2023-24 शहर-वार रिक्तियां:

- मुंबई: 1649

- भुसावल: 418

- पुणे: 152

-नागपुर: 114

- सोलापुर: 76

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023 के लिए पात्रता मानदंड:

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023 के लिए पात्रता मानदंड विशिष्ट स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, कुछ सामान्य आवश्यकताओं में शामिल हैं:

- आयु सीमा: आवेदकों की आयु आमतौर पर 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट प्रदान की गई है।

- शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास प्रत्येक पद के लिए निर्दिष्ट प्रासंगिक शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए, जिसमें 10वीं पास से लेकर स्नातक और तकनीकी डिग्री तक शामिल हो।

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया:

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाती है। आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. सेंट्रल रेलवे आधिकारिक भर्ती वेबसाइट [rrccr.com)] पर जाएं।

2. एक वैध ईमेल आईडी और संपर्क नंबर के साथ रजिस्टर करें।

3. सटीक व्यक्तिगत, शैक्षिक और अन्य आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।

4. अपनी तस्वीर, हस्ताक्षर और संबंधित दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियां अपलोड करें।

5. यदि लागू हो तो आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करें।

6. दी गई जानकारी की समीक्षा करें और आवेदन पत्र जमा करें।

चयन प्रक्रिया:

सेंट्रल रेलवे भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में आम तौर पर शामिल हैं:

कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी): उम्मीदवारों को सीबीटी के लिए उपस्थित होना आवश्यक है, जो उस पद से संबंधित उनके ज्ञान और योग्यता का आकलन करता है जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं।

कौशल परीक्षण: पद के आधार पर, उम्मीदवारों को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए कौशल परीक्षण या व्यावहारिक परीक्षा से गुजरना पड़ सकता है।

दस्तावेज़ सत्यापन: पिछले चरणों के शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाता है, जहां उनकी पात्रता और साख का सत्यापन किया जाता है।

Central Railway Recruitment 2023 Central Railway Apprentice Recruitment Indian Railways job vacancies Central Railway job notification Railway Apprenticeship program Eligibility criteria for railway jobs Central Railway application process Matric + ITI marks selection Central Railway city-wise vacancies Railway job opportunities Career in Indian Railways Central Railway official website Central Railway recruitment last date Railway job benefits Government job in railways Indian Railways transportation infrastructure Railway network in India Railway Recruitment Cell (RRC) Central Railway recruitment FAQs How to apply for railway jobs "Central Railway Recruitment 2023: Apply Now for 2409 Vacancies" "Golden Opportunity: Central Railway Apprentice Recruitment 2023" "All Aboard! Central Railway Recruitment Drive 2023 Details" "Central Railway Apprentice Jobs 2023: Eligibility and Application Process"


शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम