Skip to main content

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति 2023 /Reliance Foundation Scholarships Open for Applications

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति आवेदन के लिए खुली /Reliance Foundation Scholarships Open for Applications

CLICK HERE

APPLICATION PORTAL

TO MORE ABOUT CLICK HERE

रिलायंस फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भारत में शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य सामाजिक पहलों का समर्थन करता है। फाउंडेशन अब स्नातक छात्रों के लिए अपनी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है।

छात्रवृत्ति पूरे भारत के उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल कर रहे हैं। आवेदकों के पास उनकी योग्यता परीक्षाओं में न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए।

छात्रवृत्ति में पूरी ट्यूशन फीस के साथ-साथ मासिक वजीफा भी शामिल होता है। वे व्यावसायिक विकास और नेटवर्किंग के अवसर भी प्रदान करते हैं।

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एक ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा। आवेदन पत्र फाउंडेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2023 है।

कम आय वाले परिवारों के छात्रों के लिए वित्तीय सहायता

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति कम आय वाले परिवारों के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के अपने सपनों को पूरा करने का एक शानदार अवसर है। छात्रवृत्तियां वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं जो छात्रों को ट्यूशन, किताबों और अन्य खर्चों को कवर करने में मदद कर सकती हैं।

वित्तीय सहायता के अलावा, छात्रवृत्ति छात्रों को व्यावसायिक विकास और नेटवर्किंग के अवसर भी प्रदान करती है। इससे छात्रों को अपने करियर में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और कनेक्शन हासिल करने में मदद मिल सकती है।

छात्रों को सफल होने में मदद के लिए योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति भी योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति है। इसका मतलब यह है कि छात्रों का चयन उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और पाठ्येतर गतिविधियों के आधार पर किया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि छात्रवृत्ति उन छात्रों को प्रदान की जाती है जिनके अपनी पढ़ाई में सफल होने की सबसे अधिक संभावना है।

यदि आप कम आय वाले परिवार से एक प्रतिभाशाली और प्रेरित छात्र हैं, तो रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति आपको उच्च शिक्षा के अपने सपनों को हासिल करने में मदद कर सकती है। आज ही आवेदन करें और उज्जवल भविष्य की ओर पहला कदम बढ़ाएं।

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एक ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा। आवेदन पत्र फाउंडेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आवेदन पत्र में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक प्रतिलेख और पाठ्येतर गतिविधियाँ प्रदान करनी होंगी। आपको इस बारे में एक निबंध भी लिखना होगा कि आप छात्रवृत्ति के पात्र क्यों हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2023 है।

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

*आवेदन प्रारंभ: 1 जुलाई, 2023

*आवेदन की अंतिम तिथि: 15 अक्टूबर, 2023

* छात्रवृत्ति प्रदान : दिसंबर 2023

Reliance Foundation Scholarships Reliance Foundation Scholarships for Undergraduate Students Financial Aid for Students Higher Education Scholarships Merit-Based Scholarships Low-Income Students Scholarship Application Scholarship Deadline Headings: Reliance Foundation Scholarships Open for Applications How to Apply for Reliance Foundation Scholarships Eligibility Criteria for Reliance Foundation Scholarships Benefits of Reliance Foundation Scholarships Important Dates for Reliance Foundation Scholarships FAQs about Reliance Foundation Scholarships

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम