Skip to main content

CBSE (सीबीएसई ) ने 2023 के लिए सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की।




सीबीएसई ने 2023 सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप की शुरुआत की; आज ही आवेदन करें 

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2022 (नवीकरण 2023) के नवीनीकरण के अवसर के साथ-साथ वर्ष 2023 के लिए सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप की शुरुआत की घोषणा की है। योग्य उम्मीदवारों को इस प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए 19 सितंबर, 2023 से 18 अक्टूबर, 2023 तक विशेष रूप से आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऑफलाइन आवेदन या दस्तावेजों की हार्ड कॉपी स्वीकार नहीं की जाएंगी।

MERIT SCHOLARSHIP SCHEMES

DOWNLOAD PDF NOTIFICATION

Public Notice Single Girl Child Scholarship - 2020

इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को सीबीएसई-संबद्ध स्कूलों में नामांकित भारतीय राष्ट्रीयता की एकल बालिका छात्रा होनी चाहिए, जिन्होंने पहले पांच विषयों में अपनी कक्षा 10 की परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। इसके अतिरिक्त, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले एनआरआई आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उनकी ट्यूशन फीस 6,000 रुपये प्रति माह से अधिक न हो।

आवेदकों को वर्तमान में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 11 और 12 में अपनी शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। कक्षा 10 में मासिक ट्यूशन फीस 1,500 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और कक्षा 11 और 12 के लिए फीस में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं होनी चाहिए।

सीबीएसई एक वर्ष के बाद छात्रवृत्ति की समीक्षा और नवीनीकरण करेगा, इसे केवल उन छात्रों के लिए जारी रखेगा जो कक्षा 11 में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हैं और कक्षा 12 में प्रगति करते हैं।

इसके अलावा, बोर्ड ने संबद्ध स्कूलों को सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के आवेदन पत्रों को सत्यापित करने का निर्देश दिया है। सत्यापन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 25 सितंबर, 2023 से 25 अक्टूबर, 2023 तक होगी।

2006 में सीबीएसई द्वारा शुरू किया गया यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम एकल बालिकाओं को उनकी शिक्षा प्राप्त करने में सशक्त बनाने और समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन करने के चरण:

1. सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आपको एक अकेली लड़की होनी चाहिए, एक भारतीय नागरिक होना चाहिए, और अपनी कक्षा 10 की परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले एनआरआई आवेदक भी कुछ शुल्क प्रतिबंधों के अधीन पात्र हैं।

2. अपनी कक्षा 10 की मार्कशीट, एक हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर, अपने माता-पिता/अभिभावक से एक शपथ पत्र, और एक रद्द चेक या अपनी बैंक पासबुक के पहले पृष्ठ की एक प्रति सहित आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें।

3. आवेदन अवधि के दौरान आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट पर जाएं, जो आमतौर पर 19 सितंबर से 18 अक्टूबर, 2023 तक चलती है। यदि आवश्यक हो तो एक खाता बनाएं।

4. ऑनलाइन आवेदन पत्र को सटीक विवरण के साथ पूरा करें। आवश्यक दस्तावेज और एक स्कैन की गई तस्वीर अपलोड करें।

5. सुनिश्चित करें कि आपकी मासिक ट्यूशन फीस रुपये से अधिक न हो। कक्षा 10 में 1,500, और कक्षा 11 और 12 में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं होनी चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड है।

6. आपका आवेदन जमा करने के बाद, आपका सीबीएसई-संबद्ध स्कूल इसे 25 सितंबर से 25 अक्टूबर, 2023 के बीच आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट पर सत्यापित करेगा।

ऑनलाइन आवेदन पोर्टल तक सीधी पहुंच और अधिक विवरण के लिए, आधिकारिक **[सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 आवेदन पृष्ठ](#) पर जाएं।

आवेदन करने के लिए क्लिक करें

सीबीएसई की यह पहल पूरे देश में शिक्षा को बढ़ावा देने और एकल बालिकाओं को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। अपनी शैक्षणिक यात्रा में सहयोग देने के इस मूल्यवान अवसर का लाभ उठाने के लिए अभी आवेदन करें।

CBSE Single Girl Child Scholarship Scholarship 2023 Renewal 2023 Application Eligibility Indian nationality NRI applicants CBSE-affiliated schools Class 10 exam Tuition fee limits Class 11 and 12 Academic performance Fee constraints Scholarship program Verification process Educational empowerment Online application Official CBSE website Application period Headings: Introduction: CBSE's Single Girl Child Scholarships for 2023 Application Period and Eligibility Criteria Who Can Apply: Indian Nationals and NRI Students Scholarship Details for Classes 11 and 12 Renewal Criteria and Process School Verification and Application Timeline Empowering Single Girl Children Through Education Step-by-Step Application Guide Apply Now: Direct Link to CBSE Single Girl Child Scholarships 2023

(शिक्षा से सूचना तक )

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम