Skip to main content

"French for All, French for a Better Future," तेलंगाना के सरकारी स्कूल में छात्र फ्रेंच भाषा पढेंगें । /Telangana government schools to introduce French language

तेलंगाना के सरकारी स्कूल फ्रेंच भाषा शुरू करेंगे/Telangana government schools to introduce French language

तेलंगाना सरकार ने घोषणा की है कि वह अगले शैक्षणिक वर्ष से सरकारी स्कूलों में फ्रेंच भाषा शुरू करेगी। "सभी के लिए फ्रेंच, बेहतर भविष्य के लिए फ्रेंच"( "French for All, French for a Better Future,) "शीर्षक वाली पहल, तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TSWREIS), तेलंगाना ट्राइबल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TTWREIS) और भारत में फ्रेंच इंस्टीट्यूट के बीच एक सहयोग है। (IFI)।

कार्यक्रम को पहले चरण में 20 TSWREIS/TTWREIS-संबद्ध स्कूलों में शुरू किया जाएगा। आईएफआई शिक्षकों को संचारी फ्रेंच में प्रशिक्षित करेगा, छात्रों को अपने सांस्कृतिक और शैक्षणिक संसाधनों तक पहुंच प्रदान करेगा, और उन्हें फ्रांस में अध्ययन के अवसरों के बारे में सूचित करने के लिए कार्यशालाओं और सेमिनारों का आयोजन करेगा। तेलंगाना के सरकारी स्कूलों में फ्रेंच भाषा की शुरूआत राज्य की शिक्षा प्रणाली को विश्व स्तर पर अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। फ्रेंच दुनिया में पांचवीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और 29 देशों की आधिकारिक भाषा है। यह व्यापार, कूटनीति और संस्कृति की भी एक प्रमुख भाषा है।

फ्रेंच सीखने से छात्रों को कई फायदे मिल सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

* बेहतर नौकरी की संभावनाएं: फ्रेंच वाणिज्य और कूटनीति की भाषा है, और यह दुनिया भर के कई व्यवसायों और संगठनों द्वारा बोली जाती है। फ्रेंच सीखने से छात्रों को नौकरी बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त मिल सकती है।

* बेहतर सांस्कृतिक समझ: फ़्रांस एक प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र है, और फ़्रेंच सीखने से छात्रों को फ़्रेंच संस्कृति और इतिहास को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है।

* समृद्ध यात्रा अनुभव: दुनिया भर के कई देशों में फ्रेंच बोली जाती है, इसलिए फ्रेंच सीखना यात्रा को अधिक मनोरंजक और समृद्ध बना सकता है।

* उच्च शिक्षा तक बेहतर पहुंच: फ्रांस में दुनिया के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय हैं, और फ्रेंच सीखने से छात्रों को फ्रांसीसी विश्वविद्यालय में स्वीकार किए जाने का बेहतर मौका मिल सकता है।

* संज्ञानात्मक क्षमताओं में वृद्धि: अध्ययनों से पता चला है कि विदेशी भाषा सीखने से स्मृति, ध्यान और समस्या-समाधान जैसी संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार हो सकता है।

* समग्र व्यक्तिगत विकास: एक विदेशी भाषा सीखने से छात्रों को अधिक खुले विचारों वाला, आत्मविश्वासी और अनुकूलनीय बनने में मदद मिल सकती है।

तेलंगाना के सरकारी स्कूलों में फ्रेंच भाषा की शुरूआत एक स्वागत योग्य कदम है जिससे छात्रों को एक मूल्यवान कौशल सीखने और वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने का अवसर मिलेगा।

Telangana government schools French language Global languages French for All, French for a Better Future TSWREIS TTWREIS MoU Benefits of learning French Cognitive abilities Personal development You can also use some of these keywords in your title and meta description: Telangana government schools to introduce French language Learn French in Telangana government schools The benefits of learning French How learning French can improve your cognitive abilities How learning French can help you develop personally

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम