Skip to main content

इसरो फीमेल ह्युमोनोइड रोबोट व्योममित्र को मानवरहित गगनयान मिशन पर भेजेगा। / ISRO to Send Female Humanoid Robot Vyommitra on Uncrewed Gaganyaan Mission.

इसरो फीमेल ह्युमोनोइड रोबोट व्योममित्र को मानवरहित गगनयान मिशन पर भेजेगा।/ ISRO to Send Female Humanoid Robot Vyommitra on Uncrewed Gaganyaan Mission


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) पहले मानव रहित गगनयान मिशन पर व्योममित्र नामक एक महिला ह्यूमनॉइड रोबोट भेजने की योजना बना रहा है। यह मिशन 2024 में लॉन्च होने वाला है और यह भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन होगा।

व्योममित्र एक अर्ध-ह्यूमनॉइड रोबोट है जो लगभग 5 फीट लंबा है और इसका वजन लगभग 120 पाउंड है। यह विभिन्न प्रकार के सेंसर और एक्चुएटर्स से सुसज्जित है जो इसे स्विच पैनल को संचालित करने, मॉड्यूल मापदंडों की निगरानी करने और लोगों की पहचान करने सहित विभिन्न प्रकार के कार्य करने की अनुमति देता है। रोबोट हिंदी और अंग्रेजी भी बोल और समझ सकता है।

व्योममित्र को मानव रहित गगनयान मिशन पर भेजने का उद्देश्य अंतरिक्ष यान और जीवन समर्थन प्रणाली की सुरक्षा और विश्वसनीयता का परीक्षण करना है। रोबोट अंतरिक्ष में मनुष्यों की उपस्थिति का अनुकरण करने में सक्षम होगा और चालक दल के मिशन के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित समस्या की पहचान करने में मदद करेगा।

व्योममित्र को बेंगलुरु में इसरो के ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी सेंटर द्वारा विकसित किया जा रहा है। रोबोट का अभी परीक्षण चल रहा है और उम्मीद है कि यह 2023 में लॉन्च के लिए तैयार हो जाएगा।

गगनयान मिशन भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक बड़ा मील का पत्थर है। यह पहली बार होगा जब भारत ने इंसानों को अंतरिक्ष में भेजा है। इस मिशन से भारत की तकनीकी क्षमताओं और वैश्विक अंतरिक्ष समुदाय में इसकी स्थिति को बढ़ावा मिलने की भी उम्मीद है।

व्योममित्र के अलावा, गगनयान मिशन में एक नए लॉन्च वाहन और एक जीवन समर्थन प्रणाली का विकास भी शामिल होगा। प्रक्षेपण यान तीन लोगों के दल को पृथ्वी की निचली कक्षा में ले जाने में सक्षम होगा। जीवन समर्थन प्रणाली मिशन की अवधि के लिए चालक दल को ऑक्सीजन, भोजन और पानी प्रदान करेगी।

गगनयान मिशन एक चुनौतीपूर्ण उपक्रम है, लेकिन इसरो इसे हासिल करने को लेकर आश्वस्त है। संगठन के पास अंतरिक्ष अन्वेषण में सफलता का एक लंबा इतिहास है, और यह गगनयान मिशन को सफल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

गगनयान मिशन का सफल प्रक्षेपण भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी और देश को अंतरिक्ष यात्रा करने वाले देशों की कतार में खड़ा कर देगा। यह युवा भारतीयों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में करियर बनाने के लिए भी प्रेरित करेगा।

ISRO Vyommitra Gaganyaan human spaceflight humanoid robot space exploration India ISRO to Send Female Humanoid Robot Vyommitra on Uncrewed Gaganyaan Mission Vyommitra: India's First Humanoid Robot for Space Exploration How Vyommitra Will Help ISRO Test the Gaganyaan Mission The Challenges of Sending Humans to Space The Future of Space Exploration 

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम